राशि से जाने अपने पार्टनर के मन की बात

ज्योतिष शास्त्र में राशियों के द्वारा संबंधों की जटिलताओं को समझने में बहुत सहायता प्राप्त होती है. राशियों का उपयोग आपसी कम्पेटिबिलिटी को समझने के लिए किया जाता रहा है. राशि चक्र में प्रत्येक राशि के विशेष लक्षण और गुण होते हैं जो उनके दूसरों के साथ संबंधों के दृष्टिकोण को आकार देते हैं. जहां मेष को रोमांच चाहिए वहीं कन्या को अपनों की तलाश होती है. जहां वृष को ठहराव पसंद है वहीं धनु को लक्ष्य की चाह रहती है. ऎसे में हर राशि का अपना अलग असर होता है. किसी को भावनात्मक होने की लालसा है तो कोई चुलबुलेपन में ही आगे भाग रहा है. 

ऎसे में प्रत्येक राशि की इच्छा और उसकी खोज का दायरा अलग - अलग होता है. लेकिन उन्हें किस चीज में टिकना चाहिए और कैसे अपने संबंध बनाने चाहिए, इस बारे में जब वह अपने साथी के व्यक्तित्व को पहचान पाएंगे तो सफल होने लगते हैं. तो चलिये जानते हैं अपने बारे में और अपने साथी के बारे में उसकी राशि के द्वारा 

मेष राशि 

मेष राशि, राशि चक्र की पहली राशि, उत्साह और जुनून के लिए जानी जाती है और एक ऐसे साथी की इच्छा रखती है जो उसके साथ रोमाम्च का मजा ले सके. उसके साहस और तीव्र भावना को बनाए रख सके. हर पल कुछ अलग करके दिखा सके. मेष को हर पल कुछ अलग करने का जुनून भी होता है जीवन को एक पैटर्न में जीना इन्हें पसंद नहीं होता है. इसके अतिरिक्त, मेष राशि वाले किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं जो उनकी ऊर्जा के साथ मेल खा सके और जीवन के लिए उनके उत्साह को भी बनाए रखे, तो अब ऎसे में यदि हम मेष राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

वृष राशि 

वृष राशि में प्रेम एवं शांति की चाह अधिक होती है. शुक्र द्वारा प्रभवैत होने तथा पृथ्वी तत्व के कारण यह राशि ऎसे रिश्ते जाना पसंद करती है जिसमें उसे स्थिरता और वफादारी पूर्ण रुप से मिल सकती हो. वृष एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो उन्हें सुरक्षा और भौतिक समृद्धि को प्रदान कर सके. वृषभ एक गहरा भावनात्मक संबंध भी चाहते हैं और अंतरंगता पर इनका नियंत्रण इन्हें पसंद होता है. अपने रिश्ते में यह प्रेम से भरे हुए रहना चाहते हैं. रिश्ते में विश्वसनीयता को महत्व देते हैं.  तो अब ऎसे में यदि हम वृष राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि संचार की राशि मानी जाती है, अपने साथी के साथ बातचीत करना इन्हें पसंद होता है. जल्द ही किसी के साथ मित्र बन जाने में भी ये कुशल होते हैं. एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो उनकी बुद्धि से मेल खा सके और उनके साथ विचारों एवं बातचीत में शामिल हो सके. मिथुन स्वतंत्रता को महत्व देते हैं, और वे एक ऐसे साथी की तलाश करते हैं जो उन्हें व्यक्तिगत रुप में स्वतंत्रता दे सके. मिथुन विविधता और उत्साह के लिए तरसते हैं, एक ऐसा रिश्ता चाहते हैं जो हमेशा विकसित हो और कभी स्थिर न हो हर पल वो कुछ नया करने के पक्षधर दिखाई देते हैं. तो अब ऎसे में यदि हम मिथुन राआपकी शि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के रिश्ते में भावनात्मक जुड़ाव और सुरक्षा चाहते हैं. एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो उन्हें प्रेम, सुख सहयोग और समझ प्रदान कर सके. कर्क राशि गहरे बंधन के लिए सदैव इच्छुक रहते हैं. कई बार इतने अधिक भावनात्मक हो जाते हैं की इन्हें संभाल पाना बेहद कठिन होता है.  वफादारी और प्रतिबद्धता इनके लिए महत्वपूर्ण हैं. रिश्ते में अपना समय और ऊर्जा पूर्ण रुप से देने में आगे रहते हैं. तो अब ऎसे में यदि हम कर्क राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातक रिश्ते में जुनून और प्रशंसा चाहते हैं. वे ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और अपने साथी की दुनिया का केंद्र बनना चाहते हैं. अपने गुणों की प्रशंसा इन्हें पसंद होती है.  ऐसे व्यक्ति के लिए अधिक चाह रखते हैं जो उनकी ऊर्जा से मेल खा सके और उनके जीवन में उत्साह ला सके. सिंह निष्ठा को पसंद करते हैं अपने साथी के साथ हर सुख-दुःख में उनके साथ खड़ा रहने वाले होते हैं. तो अब ऎसे में यदि हम सिंह राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

कन्या राशि 

कन्या एक ऎसी राशि जो कोमल और पोषणता को महत्व देने वाली होती है. यह देखभाल एवं अपने रिश्ते पर नियंत्रण की चाह रखने वाली होती है. हर चीज पर इसकी निगाह रहती है. अपने साथी पर भी इसे अपना नियंत्रण चाहिए होता है. कन्या राशि, विश्लेषणात्मक और व्यावहारिक राशि, एक रिश्ते में कुछ गुणों की तलाश करती है. सबसे पहले, कन्या अपने साथी से वफादारी और प्रतिबद्धता की इच्छा रखती है, जिससे भरोसे की एक मजबूत नींव स्थापित होती है. तो अब ऎसे में यदि हम कन्या राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

तुला राशि 

तुला राशि के जातक रिश्ते में संतुलन और सामंजस्य चाहते हैं. वे एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो खुलकर और ईमानदारी से संवाद कर सके. रिश्तों में वे निष्पक्ष और न्यायपूर्ण संबंध चाहते हैं, जहां दोनों लोग समझौता करने के लिए तैयार हों. वफादारी को महत्व देते हैं और ऐसा साथी चाहते हैं जो प्रतिबद्ध और समर्पित हो. एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो स्नेह व्यक्त कर सके और प्यार भरा माहौल बना सके. इनकी कल्पनाओं को उड़ान इसका साथी ही दे सकता है. तो अब ऎसे में यदि हम तुला राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि गहराई के साथ प्रेम को निभाने वाली राशि है. उज्ज्वलता से चमकने की इच्छा इनमें होती है. इन्हें एक ऐसे साथी की आवश्यकता होती है जो उनकी स्वतंत्रता को समझे.  जीवन में निर्भरता एवं कर्तव्यों को उसके साथ मिलकर संभाल सके. यह गहरे और भावुक प्रेम के लिए तरसते हैं. अपने साथी के दिल के करीब रहना चाहते हैं. खुल कर बात करने की सराहना करते हैं, क्योंकि यह दोनों व्यक्तियों के बीच स्पष्टता और समझ की स्थिति को आवश्यक मानते हैं. अपने साथी में बौद्धिक उत्तेजना के लिए भी तरसते हैं, एक ऐसे साथी की तलाश करते हैं जो उनके साथ  बातचीत में शामिल कर सके और जीवन को नवीनता के साथ जीने के लिए आगे बढ़े. तो अब ऎसे में यदि हम वृश्चिक राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

धनु राशि

धनु राशि वाले साहसी और उत्साही होते हैं इन्हें किसी रिश्ते में उत्साह, उत्तेजना और बौद्धिक गुण की इच्छा होती है. जीवन में हर पल नई चीजों को खोजना तथा साहसिक रोमांचकारी कार्यों को करना इनके लिए विशेष होता है. ये ऐसे साथी के लिए तरसते हैं जो इनके साथ कदम से कदम मिला कर चल सके. हमेशा जिज्ञासु स्वभाव के साथ रहने के कारण ऎसे साथी को पसंद करेंगे जो उनके कार्यों की सराहना भी करे. स्वतंत्र एवं लीडर होकर काम करना इन्हें पसंद होता है. तो अब ऎसे में यदि हम धनु राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

मकर राशि 

मकर राशि गंभीर लेकिन सहज व्यकित्व के स्वामी होते हैं, और वे एक ऐसा साथी चाहते हैं जो उनके मूड को समझ सके और समर्थन कर पाए. जीवन में वे स्थिरता चाहते हैं और एक ऐसा रिश्ता चाहते हैं जो समय की कसौटी पर खरा उतर सके. अपने परिवार को महत्व देते हैं और एक ऐसे साथी की इच्छा रखते हैं जो परिवार को महत्व देता हो. कुल मिलाकर, वे एक प्यार करने वाले और पोषण करने वाले साथी की तलाश करते हैं इनके भीतर अधिक रहती है. तो अब ऎसे में यदि हम मकर राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि उन्मुक्त एवं स्वतंत्रता की चाह रखने वाली है, इनक अप्रेम भी इन्हीं की भांति बंधन से मुक्त होता है. अपने साथी के लक्ष्यों को प्राप्त करने में यह मदद करने वाले होते हैं. अपने साथी की सराहना करते हैं जो उनकी स्वतंत्रता की उनकी आवश्यकता का सम्मान करता है. एक ऐसा रिश्ता चाहते हैं जो व्यवस्थित और हर चीज को अपनाने के लिए आगे रह सके. दिनचर्या और ज़िम्मेदारियाँ साझा करने वाले होते हैं. ऐसे साथी की तलाश करती है जो उनके साथ नई संभावनाओं को खोज पाए. तो अब ऎसे में यदि हम कुंभ राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

मीन राशि 

मीन एक ऎसी राशि है जो कोमल एवं भावनात्मक रुप से भरपूर होती है. अपने लिए एक ऐसा रिश्ता चाहते हैं जहां वे अपने साथी के साथ रुचियों और गतिविधियों को बांट सके और उसका आनंद उठा सकें. जिज्ञासु भी होते हैं बौद्धिक होकर आगे बढ़ते हैं. वे एक ऐसे रिश्ते की इच्छा रखते हैं जो शांतिपूर्ण हो और संघर्षों से उसे बचा सके. जीवन में खुशी, प्यार और संतुलन की भावना इनके लिए मुख्य होती है. तो अब ऎसे में यदि हम मीन राशि हैं या हमारा साथी इस राशि का हो तो इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता होगी.