तुरमली - टूरमैलीन के फायदे

इस उपरत्न को संस्कृत में वैक्रांत तथा हिन्दी में शोभामणि कहते हैं. अंग्रेजी में इसे टूमलाइन या टूरमैलीन भी कहते हैं. प्रकृति में मौजूद सभी रंगों में यह उपरत्न पाया जाता है. सभी रंगों में पाए जाने के कारण इस उपरत्न को “कलर कॉकटेल” कहा जाता है. इस उपरत्न में कई बार ऊपर के भाग में हरा रंग तो निचले भाग में लाल रंग दिखाई देता है. किसी में ऊपरी भाग में नीला तो निचले भाग में गुलाबी रंग होता है. (jordan-anwar) कई बार एक ओर पीला तो दूसरी ओर सफेद होता है. यह उपरत्न विचित्र रंगों में भी पाया जाता है यह एक पारदर्शी उपरत्न है. इस उपरत्न को 2000 वर्ष पहले से उपयोग में लाया जा रहा है.

तुरमली के गुण | Qualities of Tourmaline  

मध्ययुग में इस उपरत्न का उपयोग शारीरिक तथा मानसिक चिकित्सा पद्धति के रुप में किया जाता था. इस उपरत्न को धारण करने से सभी प्रकार के कुष्ठ रोगों से निजात मिलती है. त्रिदोष दूर होते हैं. उदर विकार, ज्वर, श्वास तंत्रिका, तपेदिक, प्रमेह अदि रोगों से छुटकारा मिलता है. यह उपरत्न तंत्रिकाओं तथा हार्मोन्स को नियंत्रित रखता है. यदि कोई व्यक्ति आनुवांशिक विकार से ग्रसित है तब उसे इस उपरत्न को धारण करना चाहिए. यह आनुवांशिक विकार से लड़ने की क्षमता रखता है. 

इस उपरत्न के धारण करने से व्यक्ति चैन की नींद सोता है. यह उपरत्न जोडो़ के दर्द से राहत दिलाने में व्यक्ति विशेष की सहायता करता है. यह दिल से संबंधित विकारों से जूझने में मदद करता है.

तुरमली के अलौकिक गुण | Supernatural Qualities of Tourmaline

इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति के जीवन में शांति तथा स्थिरता बनी रहती है. इसे धारण करने से व्यक्ति के भीतर का डर, नकारात्मकता तथा दु:ख-तकलीफ दूर होते हैं. अनेक मतों के अनुसार तुरमलीन के सभी रंग धारणकर्त्ता को खतरों तथा दुर्भाग्य से बचाते हैं. इस उपरत्न को धारण करने से व्यापार, व्यवसाय, उद्योग अथवा नौकरी. कोर्ट-कचहरी आदि से जुडे़ कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. यह दुर्घटना से व्यक्ति की रक्षा करता है.

लाल तुरमली – Rubellite

लाल रंग का तुरमली उपरत्न रचनात्मक कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करता है. प्रजनन क्षमता में वृद्धि करता है. साथ ही इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति के आक्रामक तथा निष्क्रिय स्वभाव को शांत करता है.

काला तुरमली – Schorl

काले रंग में उपलब्ध यह उपरत्न धारणकर्त्ता को चिन्तामुक्त करता है. यह धारणकर्त्ता को परोपकारिता के माध्यम से ऊपर ऊठाता है. नकारात्मकता से दूर हटाता है. यह उपरत्न विकृत ऊर्जा जैसे असंतोष व असुरक्षा की भावना को बेअसर करता है.  

कौन धारण करे | Who Should Wear Tourmaline | Should I Wear Tourmaline

इस उपरत्न को कोई भी व्यक्ति धारण कर सकता है. धारणकर्त्ता पर इस उपरत्न का कोई कुप्रभाव नहीं होता है. इस उपरत्न को धारण करने में मंगलवार और शनिवार के दिन का त्याग करना चाहिए. बाकी सभी दिन इसे धारण कर सकते हैं. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है: आपके लिये शुभ रत्न – astrobix.com