कुंजाइट उपरत्न | Kunzite Gemstone Meaning | Kunzite - Metaphysical And Healing Ability

इस उपरत्न की सर्वप्रथम खोज अमेरीका के कैलीफोर्निया में 1902 में हुई थी. इस उपरत्न का नाम जॉर्ज एफ. कुंज(George F. Kunz) के नाम पर रखा गया है. यह उपरत्न अधिकाँशत: बडे़ आकार में पाया जाता है. यह 8 कैरेट तक पाया जाता है. छोटे आकार में अच्छी क्वालिटी तथा बढ़िया रंग नहीं मिलते. इसलिए यह उपरत्न बडे़ आकारों में ही गहनों के रुप में उपयोग में लाए जाते हैं. हल्के गुलाबी रंग का कुंजाइट गहरे रंग में पाए जाने वाले कुंजाइट की अपेक्षा   सस्ता होता है. इस उपरत्न को अधिक समय तक सूर्य की रोशनी में रखने या गर्म स्थान पर रखने से इसकी चमक कम हो जाती है.  

गुलाबी रंग का कुंजाइट प्रेम संबंधों के लिए अच्छा माना गया है. गुलाबी रंग का यह उपरत्न प्रेमियों को उपहार में देने के लिए अच्छे माने गए हैं. यह उपरत्न धारक में संवेदनशीलता का संचार करता है. इसकी प्रबल विकिरणें प्रेम संबंधों में कटुता आने से रोकती हैं. एक अच्छे संबंधों को बनाए रखने के लिए यह बाधाओं को आने से रोकता है. यह उपरत्न स्पोडूमीन(Spodumene) के नाम से भी जाना जाता है. 

कुंजाइट - रहस्यमयी तथा आध्यात्मिक गुण | Kunzite - Mystical And Metaphysical Properties

कुंजाइट  उपरत्न को धारण करने से भाग्य बली होता है. इसके हल्के रंग पवित्रता का प्रतीक हैं. यह उपरत्न एक नए जीवन का संकेत हो सकता है. यह तनाव को दूर करता है. जातक के स्वभाव को शांत रखता है. यह अपवादित उत्सर्जन को दूर करता है. यह प्यार के सभी रुपों का प्रतीक है. यह उपरत्न धारक के दिल संबंधी मसलों को हल करने में सहायक होता है और दिल के अवरुद्ध मार्ग को खोलता है. यह मन को ऎसी स्थिति में ले जाने में सहायक होता है, जहाँ पर वह हर प्रकार की स्थितियों को ग्रहण कर सकें. परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढा़लने का यत्न करते हैं. इसके उपयोग से व्यक्ति खामोश रहकर भी अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाने में सक्षम रहता है. 

इस उपरत्न का भू-तत्व है. इस उपरत्न के उपयोग से व्यक्ति में हीन भावना नहीं आती. यह अवसाद की स्थिति से जातक को बाहर निकालने में मदद करता है. यह दुखी मन की भावनाओं को नियंत्रित करने में सहायक होता है. जब परिस्थितियाँ नियंत्रण बाहर हो जाती हैं, तब यह उपरत्न उन बेकाबू स्थितियों से नबटने में सहायक होता है. यह बचपन के या कोई अन्य पुरान अदुख तथा घाव भरने में धारक की सहायता करता है. यह उपरत्न धारक को बाधाओं को दिखाने का काम करता है ताकि उन बाधाओं से व्यक्ति अनभिज्ञ ना रहें और वह समझ सके कि उसे क्या चाहिए! व्यक्ति तब तक आगे नहीं बढ़ सकता जब तक कि वह अपने पिछले मुश्किल भरे दिनों को ना भुला दे.    

यह उपरत्न उस सपने की तरह है जो व्यक्ति के जीवन के इतिहास से भावनात्मक मुद्दों को हल करता है. यह धारक को परेशानियों से बचाता है. इस उपरत्न की ऊर्जा ग्रहणशील है तथा इसे धारण करने से व्यक्ति को सुकून की प्राप्ति होती है. यह उपरत्न धारक को आसमान से उतारकर वास्तविकता से परिचित कराता है. धारक का खिंचाव आध्यात्मिकता की ओर होने लगता है. इस उपरत्न को तनावग्रस्त भागों के ऊपर रखने से जातक को रोजमर्रा की थकान तथा मांसपेशियों में राहत मिलेगी. यह भावनात्मक रुप से मजबूत बनाने में सहायक होता है. जीवन शक्ति की ऊर्जा को आत्मसात करने में सहायता करता है. यह धारक को आलोचनाओं का सामना करने की क्षमता में वृद्धि करता है.  

कुंजाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Properties Of Kunzite

यह उपरत्न बहुत से शारीरिक विकारों को दूर करने में सहायक होता है. यह नसों तथा मांसपेशियों को सख्त होने से बचाता है. उनमें कसाव अथवा खिंचाव नहीं आने देता. विशेष रुप से यह गर्दन तथा कन्धे की मांस-पेशियों के लिए अच्छा है. जिन व्यक्तियों को भावनाओं तथा कारणों के मध्य संतुलन स्थापित करना है और आंतरिक अशांति पर विजय हासिल करनी है, उनके लिए यह उपयुक्त उपरत्न है. यह सायटिका जैसे रोगों से निजात दिलाता है. जोड़ों के सभी प्रकार के दर्द को कम करता है यदि इसे रात भर दर्द वाले स्थान पर रखा जाए. यदि धारक नियमित रुप से पानी का भरपूर मात्रा में उपयोग करे तो रक्त कणिकाओं तथा रक्त परिसंचरण के मध्य संतुलन स्थापित हो जाता है. 

बैंगनी रंग का कुंजाइट थायराइड की गतिविधियों को नियंत्रित करता है और हार्मोन संबंधी संतुलन में वृद्धि करता है. गुलाबी रंग का कुंजाइट धमनियों को संकुचित नहीं होने देता. माँसपेशियों को आराम पहुंचाने तथा गठिया को होने से रोकता है. जो व्यक्ति ड्रग्स या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं उनकी आदतों में सुधार करता है. 

चक्रों का वर्गीकरण | Classification Of Chakras

गुलाबी रंग का कुंजाइट शरीर के चौथे चक्र, अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. 

सफेद रंग का कुंजाइट सातवें चक्र, सहस्रार चक्र की ऊर्जा को नियंत्रित करता है. 

पीले रंग का कुंजाइट शरीर के तीसरे चक्र, मनीपूरक चक्र को नियंत्रित करता है. 

नीले रंग का कुंजाइट पांचवें चक्र, विशुद्ध चक्र को नियंत्रित करता है.

हरे रंग का कुंजाइट, जिसे हिड्डिनाइट भी कहा जाता है, चौथे चक्र, अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. 

कुंजाइट की देखभाल | Care Of Kunzite

कुंजाइट उपरत्न को जितनी बार उपयोग में लाया जाता है, उतनी ही बार उसे दुबारा रिचार्ज करना आवश्यक है. उपयोग करने के बाद इसे बहते हुए हल्के गर्म पानी से साफ करना चाहिए. उसके बाद एक बर्तन में हिमेटाइट उपरत्न के क्रिस्टल भरकर उसमें कुंजाइट उपरत्न को रात भर रखना चाहिए. इस तरह से कुंजाइट की उर्जा पुन: लौट आती है. 

कहाँ पाया जाता है | Where Is Kunzite Found 

यह उपरत्न अमेरीका, ब्राजील, मैडागास्कर, म्यान्मार, अफगानिस्तान, कनाडा, रूस, मेक्सिको, स्वीडन, पाकिस्तान, पश्चिमी आस्ट्रेलिया में पाया जाता है. 

कुंजाइट का रंग | Colors Of Kunzite

यह उपरत्न गुलाबी, बैंगनी, हरे, रंगहीन, पीले रंगों में पाया जाता है. यह उपरत्न गुलाबी रंग में अधिक पसन्द किया जाता है. हरे रंग के उपरत्न को हिड्डिनाइट(Hiddenite ) के नाम से जाना जाता है.  

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com