डोलोमाईट उपरत्न | Dolomite Gemstone - Dolomite Meaning - Dolomite, Metaphysical Properties - Dolomite, Healing Crystals

इस उपरत्न की खोज 1791 में हुई थी. इस उपरत्न को फ्रेन्च खनिज-विज्ञानी डियोदैट-दे-डोलोमियू(Deodat de Dolomieu) ने आल्प्स(Alps) में भ्रमण करते हुए खोजा था. उन्हीं के नाम पर इस उपरत्न का नाम डोलोमाईट पड़ गया. यह उपरत्न पृथ्वी की उपरी सतह पर नहीं पाया जाता है बल्कि यह प्राचीन चट्टानों के अंदर वाली सतहों पर पाया जाता है. यह उपरत्न कई प्रकार के आकारों में पाया जाता है. देखने में यह काँच जैसा चमकीला होता है. यह पारदर्शी तथा पारभासी दोनों ही रुपों में पाया जाता है.

यह उपरत्न सफेद, हल्के गुलाबी रंग में मुख्य रुप से पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न ग्रे, लाल, पीले तथा भूरे रंग के मिश्रण में भी पाया जाता है. इस उपरत्न के टुकड़ों को अलग रुप में देखने पर यह मोती के रंग जैसे दिखाई देते हैं. कभी इसकी चमक फीकी दिखाई देती है. डोलोमाईट के सभी रंग एक ही चट्टान में पाए जाते हैं और यह बहुत ही विचित्र बात है कि एक ही चट्टान में इतने सारे रँग पाए जाते हैं. इस उपरत्न की यही अत्यधिक विशिष्टता है.  

डोलोमाईट - आध्यात्मिक,चमत्कारिक गुण - Metaphysical-Magical Properties Of Dolomite

यह उपरत्न धारणकर्त्ता को उसके व्यवहार तथा उसके कर्मों को उचित दिशा में ले जाता है. व्यक्ति को धर्मार्थ बनाता है. धारणकर्त्ता दूसरों की समस्याओं को अपनी समझकर उनकी सहायता करता है. दूसरों के दर्द को तभी समझा जा सकता है जब जातक स्वयं भी उनसे गुजरा हो. यह उपरत्न जातक के दुखों को दूर करता है और जातक को दूसरों के दर्द को हरने के लिए प्रेरित करता है.

यह उपरत्न व्यक्ति में समाए अकारण भय को दूर करता है. व्यक्ति को मजबूत बनाता है. क्रोध तथा निराशा से निजात दिलाता है. आशा की नई किरण जगाता है. यह एक सौम्य उपरत्न है जो धारणकर्त्ता को धार्मिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है. उदार बनाता है और सभी प्रकार के देने वाले कार्य कराता है. यह उपरत्न लेखकों के लिए भी उपयुक्त है. इसे धारण करने से लेखक के मन में नए-नए विचार आते हैं जिन्हें वह अपनी कलम के माध्यम से लोगों तक पहुँचाने में सफल रहता है.

यह धारणकर्त्ता की सोच को स्पष्ट करता है. नए विचारों को रोमांचित तरीके से प्रवाहित करता हैं. जब कभी व्यक्ति लम्बी अवधि से तनाव में होता है तब व्यक्ति के शरीर के विभिन्न चक्रों को हानि पहुँचनी आरम्भ हो जाती है और उसके शरीर की ऊर्जा बहने लगती है. ऊर्जा का यह बहाव शारीरिक कमजोरी के रुप में उभरकर सामने आता है. ऊर्जा के इस बहाव को रोकने के लिए डोलोमाईट क्रिस्टल को शरीर के प्रभामंडल में रखा जा सकता है जिससे शरीर से ऊर्जा का बहाव रोका जा सके.

डोलोमाईट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Dolomite Crystal

इस उपरत्न के बडे़ क्रिस्टल या बडे़ पैमाने पर बारीक संरचनाओं से बने क्रिस्टल को यदि चिकित्सक मरीजों के प्रती़क्षा कक्ष में रख दें तो उन मरीजों को राहत मिलेगी जिनके शरीर से ऊर्जा का बहाव अधिक हो गया है. यह धारणकर्त्ता के शरीर में कैल्शियम तथा मैग्नेशियम की कमी होने से रोकता है. इन खनिजों का संतुलन शरीर में बनाए रखता है. इस उपरत्न को प्राकृतिक रुप से पर्ल स्पा(Pearl Spa) कहा जाता है. गुलाबी रंग में उपलब्ध यह उपरत्न अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. 

जिन लोगों को रक्त संबंधी परेशानियाँ हैं उन्हें इस उपरत्न से लाभ पहुँचता है. यह माँस-पेशियों को मजबूत बनाता है. शरीर के भीतर की माँस-पेशियों की संरचना में सुधार करता है. उनकी संरचना में वृद्धि करता है. यह दाँतों को मजबूत तथा बली बनाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है. त्वचा तथा नाखूनों को सुदृढ़ बनाता है. जो लोग अतिशीघ्र क्रोध में आ जाते हैं उनके भीतर यह सहनशक्ति को बढा़ता है. घर में इस उपरत्न को रखने से यह मानव ऊर्जा तथा खनिज ऊर्जा दोनों में वृद्धि करता है. घर में अन्य खनिजों के साथ इस उपरत्न को रखने पर यह वातावरण को ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होते हैं.

डोलोमाईट उपरत्न दुख तथा शोक को दूर करने के लिए अनोखा उपरत्न है. यह अकेलेपन, चिन्ता तथा तनाव से राहत दिलाता है. व्यक्ति को सुख प्रदान करता है. कई विद्वान इसे "जडी़-बूटी" की चट्टान भी पुकारते हैं. यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बनाए रखता है. उसे ऊर्जा प्रदान करता है. यह महिलाओं में रजोनिवृति के समय आए बदलाव को सुचारु रुप से बनाए रखने में सहायक होता है. जिन व्यक्तियों को अनिद्रा की समस्या है, उन्हें इस उपरत्न को धारण करने से लाभ मिलेगा.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Dolomite Found 

डोलोमाईट उपरत्न उत्तरी इटली, आस्ट्रिया, स्वीटजरलैन्ड, दक्षिण जर्मनी, ब्रजील, अमेरीका, कनाडा, मेक्सिको, उत्तरी कैरोलिना, स्पेन, ओक्लाहोमा, मिसूरी, अर्कान्सास, कोलोरैडो, ओन्टैरियो, पैम्पलोना आदि देशों में पाया जाता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Dolomite

इस उपरत्न को व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धारण कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com