हीमेटाइट उपरत्न । Haematite | Hematite Gemstone - Meaning | Hematite - Metaphysical Properties | Hematite - History

यह आसानी से उपलब्ध होने वाला उपरत्न है. यह अपारदर्शी होता है. यह आयरन आक्साइड से बना खनिज है. यह हल्के काले रंग से गहरे काले रंग तक के रंगों में पाया जाता है. भूरे रंग, भूरे व लाल रंग के मिश्रण तथा लाल रंग में भी कभी-कभी पाया जाता है. सामान्यतया यह हल्के काले रंग में ही उपलब्ध होता है. इन्द्रधनुषी रंग में पाया जाने वाला हेमाटाइट नाजुक होता है. यह उपरत्न क्वार्टज़ के साथ मिलाकर उपयोग में लाया जाता है इससे इस उपरत्न की उम्र बढ़ जाती है अन्यथा यह आसानी से टूटने वाला नाजुक पत्थर है. इस उपरत्न के सभी रुपों में भिन्नता है लेकिन सभी में जंग जैसा लालीपन मौजूद रहता है.  यह उपरत्न लोहे की तुलना में अधिक कठिन है लेकिन फिर भी यह लोहे से अधिक भंगुर है. 

हीमेटाइट शब्द ग्रीक शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है - रक्त. मंगल ग्रह के अन्वेषणकर्त्ताओं का मानना है कि मंगल ग्रह पर लाल रंग का पानी है जो हीमेटाइट के कारण भी हो सकता है. इस उपरत्न के मंगल ग्रह की सतह पर बहने से वहाँ लाल पानी पाया गया है. यह उपरत्न मंगल ग्रह पर हर तरफ पाया जाता है. 18वीं तथा 19वीं सदी में लोगों द्वारा हीमेटाइट उपरत्न से बने गहनों का प्रयोग शोक में शामिल होने के लिए किया जाता था. अमेरिका के मूल निवासी युद्ध में विजय हासिल करने के लिए हीमेटाइट से बने रंग का उपयोग करते थे. प्राचीन समय में इस उपरत्न का उपयोग लाल गेरू के रुप में भी किया जाता था. इससे गुफाओं में चित्र बनाने तथा रंग करने के लिए उपयोग में लाया जाता था.

प्राचीन समय में इस उपरत्न का उपयोग दर्पण के रुप में भी किया जाता था. जब इसे काटा जाता था तो यह लाल और पारदर्शी हो जाता था. पॉलिश करने पर यह पहले से अधिक चमकदार हो जाता था. इस उपरत्न को गहनों, अँगुठियों तथा मालाओं में जडा़ जाता था.

हीमेटाइट के आध्यात्मिक तथा भावनात्मक गुण | Metaphysical And Emotional Properties Of Hematite

इस उपरत्न को आध्यात्मिक तथा भावनात्मक चिकित्सा के लिए अच्छा माना गया है. यह अशांत मन को शांत करता है. यह व्यक्ति में संतुलन बनाए रखता है. यह चीजों को समझने में स्पष्टता दिखाता है. 
इसे धारण करने व्यक्ति धरातल से जुडा़ रहता है. व्यवहारिक बनता है. यह मानसिकता को बढा़ने में मदद करता है. यह अन्तर्ज्ञान में वृद्धि करता है. संबंधों में सुधार तथा प्रगाढ़ता लाता है. यह अंदरुनी सुख प्रदान करता है. यह शरीर की ऊर्जा का विकास करता है. जीवन के तनावों से मानव का बचाव करता है और शारीरिक क्षमता का विकास करता है. यह प्यार में वृद्धि करता है. व्यक्ति विशेष को सुरक्षा प्रदान करता है.

इसे मानसिक महारत का उपरत्न भी कहा जा सकता है. यह उपरत्न व्यक्तिगत आकांक्षाओं तथा लक्ष्यों की पूर्त्ति के लिए व्यक्ति को बढा़वा देता है, इस बात की परवाह किए बिना कि दूसरा व्यक्ति का सोचेगा. यह उपरत्न व्यक्ति को आध्यात्मिकता की ओर प्रेरित करता है. यह प्रतिदिन की सच्चाई से भी लोगों को अवगत कराता है. इसलिए इसे जमीन से जुडा़ उपरत्न कहा जाता है. यह नकारात्मक ऊर्जा में कमी करता है. यह शांत, प्यारे तथा अच्छे संबंधों के लिए उपयोग में लाया जाता है. यह ज्ञान तथा याद्धाश्त को बढा़ने में मदद करता है.  यदि इस उपरत्न को धारण करना हो तो इसे बाएँ हाथ की अँगुली में धारण किया जाना चाहिए.

हीमेटाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Qualities Of Hematite

प्राचीन समय में इस उपरत्न का उपयोग मिस्त्रवासियों द्वारा रक्त का सुचारु रुप से संचरण करने तथा रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करने के लिए किया जाता था. यह उपरत्न किडनी तथा शरीर के परिसंचरण तंत्र को सुचारु रुप से चलाने में मदद करता है. यह किडनी तथा रक्त से संबंधित विकारों को ठीक करता है. अत्यधिक रक्तस्त्राव होने पर इस उपरत्न का उपयोग ताबीज के रुप में किया जा सकता है. यह छोटी आंत में लौह कणों को अवशोषित करने में सहायता करता है, यह लौह कण शरीर में आक्सीजन के स्तर में वृद्धि करते हैं. यह पलकों के कैंसर को होने से रोकता है.

यह शरीर के हर प्रकार के तरल पदार्थों को नियंत्रित करता है. रक्त को शुद्ध रखने में सहायक होता है. सिर दर्द को होने से रोकता है. जिन्हें चक्कर आते हैं, उनके लिए यह लाभदायक है. धारणकर्त्ता की नसों तथा हार्मोन्स को नियंत्रित रखता है. यह बहुत ही शक्तिशाली उपरत्न है, लेकिन इसे गहनों के रुप में धारण करने से पूर्व इसका त्वचा पर असर देखना चाहिए. यदि इसे धारण करने से त्वचा पर कुछ विकार होता है तब इसे धारण नहीं करना चाहिए. जिन व्यक्तियों को इसे धारण करने पर त्वचा विकार नहीं होते हैं उन्हें भी लम्बे समय तक लगातार इसे धारण नहीं करना चाहिए.

हीमेटाइट उपरत्न अग्नि तत्व है. इसे शनि ग्रह का उपरत्न माना जाता है. यह शरीर के मूलाधार चक्र को नियंत्रित रखता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Hematite Found

यह उपरत्न अलाबामा(अमेरिका) का मुख्य उपरत्न है. 1840 से लेकर 1975 के मध्य तक 375 मिलियन टन हीमेटाइट निकाला जा चुका था. इसके अतिरिक्त इन्द्रधनुषी हीमेटाइट ब्राजील में पाया जाता है. आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, इटली, स्वीट्जरलैण्ड, स्वीडन, नॉर्वे, मोरोक्को, न्यूजीलैण्ड, मेक्सिको, चीन, जर्मनी आदि देशों में हीमेटाइट की बाकी किस्में पाई जाती हैं. ब्राजील देश इस उपरत्न का मुख्य स्त्रोत है. एरीजोना, मिशिगन तथा विस्कोन्सिन के क्षेत्रों में भी यह उपरत्न पाया जाता है.

कौन धारण करें | Who Should Wear Hematite Gemstone

जिन व्यक्तियों की कुण्डलियों में शनि ग्रह शुभ भावों का स्वामी होकर निर्बल अवस्था में स्थित है वह हीमेटाइट उपरत्न को धारण कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com