क्राइसोप्रेज उपरत्न | Chrysoprase Gemstone - Can I Wear Chrysoprase - Yellow Chrysoprase - Metaphysical Properties Of Chrysoprase

इस उपरत्न को देखकर कई लोगों को जेड उपरत्न का भ्रम हो जाता है. इसलिए इसका ध्यानपूर्वक अध्ययन आवश्यक है. इसका रंग द्रव्य निकिल है. इस उपरत्न के बडे़ आकार के पत्थर प्राय: कोमल तथा हल्के रंग के होते हैं. इस उपरत्न को गर्म करने पर या अधिक देर सूर्य की रोशनी में रखने पर इसका रंग फीका पड़ जाता है. यदि इसे दुबारा नमी के वातावरण में रखा जाए तो इसका मूल रंग दोबारा वापिस आ जाता है.

इस उपरत्न को "हरितमणि" के नाम से भी जाना जाता है. इस उपरत्न की सबसे अच्छी श्रेणी आस्ट्रेलिया में पाई जाती है. यह कई हल्के रंगों में पाया जाता है. लेकिन हल्का हरा रंग इसकी उत्तम श्रेणी हैं अथवा "एप्पल ग्रीन" रंग में यह उपरत्न अच्छा माना जाता है. इसके अतिरिक्त हल्का पीला रंग भी अच्छा माना जाता है. यह एक पारभासी उपरत्न है. इस उपरत्न का उपयोग गहनों के निर्माण में अधिक होता है.

क्राइसोप्रेज शब्द, ग्रीक शब्द "क्राइसोस प्रासोन" से लिया गया है जिसका अर्थ है :- गोल्ड लीक. इस उपरत्न को विजयी उपरत्न के रुप में भी जाना जाता है. ऎसी मान्यता है कि 18वीं सदी में चोरी करने वाले व्यक्ति इस उपरत्न को अपने मुँह में रख लेते थे, जिससे वह गायब हो जाएँ और किसी को दिखाई ना दें.

इस उपरत्न के साथ एक दिलचस्प घटना यह भी जुडी़ है कि प्राचीन समय में एक बार एक व्यक्ति को फाँसी की सजा दी गई. जब उस व्यक्ति को फाँसी के फन्दे तक ले जाया जा रहा था तब उसने अपने मुँह में क्राइसोप्रेज का एक छोटा सा टुकडा़ रख लिया ताकि वह फाँसी से बच सके. प्राचीन समय में ग्रीक और रोमन राज्य के लोगों द्वारा इस उपरत्न का उपयोग आध्यात्मिक चिकित्सा तथा सजावट की वस्तुओं के रुप में किया जाता था.

राजा एलैग्जण्डर इस उपरत्न को हमेशा अपने साथ अपनी कमर में बाँधकर रखते थे ताकि वह सभी लडा़इयों में विजयी रहें.

क्राइसोप्रेज के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Chrysoprase

यह उपरत्न धारणकर्त्ता की अवचेतना में नई चेतना भरता है. यह मानव की अन्त:दृष्टि में वृद्धि करता है और चेतना को बली बनाता है. खुशी तथा आशा में वृद्धि करता है. समस्याओं को समझने तथा उन्हें सुस्पष्ट करने में मदद करता है. जिन्हें बेचैनी अधिक रहती है उन्हें इस उपरत्न को धारण करने से सुकून मिलता है. समुद्री यात्राओं पर जाने वालों के लिए यह एक शुभ उपरत्न है. यह उपरत्न जख्मों को जल्द भरता है. चिकित्सा पद्धति के रुप में इस उपरत्न का एक टुकडा़ पॉकेट में रखने से लाभ मिलता है. इसके अतिरिक्त जल्दी स्वास्थ्य लाभ के लिए इस उपरत्न का एक टुकडा़ बिस्तर के नीचे रखकर सोना चाहिए.

यह उपरत्न नकारात्मक ऊर्जा को, ढा़ल अथवा रक्षक बनकर दूर करता है. इस उपरत्न का एक बाउल(Bowl) बनाकर घर के प्रवेश द्वार पर रखना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में नहीं घुस पाएगी.जो व्यक्ति इस उपरत्न को गहनों के रुप में इस्तेमाल करना चाहते हैं वह इसे चाँदी में जडा़ए. यदि इसे दिल की आकृति के रुप में पहना जाता है तब यह और अधिक प्रभावशाली होता है. यह उपरत्न मन तथा मस्तिष्क को शांत रखने में सहायता करता है. सत्य और स्वीकृति को बढा़वा मिलता है. यह भावनात्मक कल्याण के लिए शुभ उपरत्न है और चेतना के विकास के लिए भी कल्याणकारी है.

यह उपरत्न व्यक्ति के अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. जिन व्यक्तियों को दिल से संबंधित विकार हैं उन्हें इस उपरत्न को धारण करने से लाभ प्राप्त होगा. यह उपरत्न इस चक्र की सूक्ष्म ऊर्जा को सक्रिय करता है. यह व्यक्ति विशेष को प्रेम, सत्य, आशा के प्रति जागरुक तथा आशावादी बनाता है. यह उपरत्न भौतिक अस्तित्व में उच्च सार्वभौमिक ऊर्जा लाने का कार्य करता है. यह व्यक्ति के अहं को नियंत्रित करता है. यह आत्मज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है. धारणकर्त्ता की नकारात्मक सोच को सकारात्मकता में बदलता है. उग्र भावनाओं तथा उग्र विचारों को शांत रखने में मदद करता है. जिन्हें प्रेम में कष्ट अथवा धोखा मिलता है उनके लिए सुख प्रदान करने वाला उपरत्न है.

पीला क्राइसोप्रेज उपरत्न | Yellow Chrysoprase Gemstone

यह तनाव को दूर करता है. मस्तिष्क को अधिक सक्रिय बनाता है. बुरे सपने आते हैं तो इस उपरत्न को तकिए के नीचे रखने से राहत मिलती है और व्यक्ति चैन की नींद सोता है. लीवर को नियंत्रित रखता है. हार्मोन्स को नियंत्रित करता है. प्रजनन क्षमता का विकास करता है. पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने में मदद करता है. दिल से संबंधित बीमारियों को जल्द ठीक करता है. यौन असंतुलन को नियंत्रित करता है. अच्छी धारणाओं में वृद्धि करता है, उन्हें बढा़वा देता है. व्यापार तथा व्यक्तिगत मामलों में धारणकर्त्ता को निष्ठावान बनाता है.

कैसे धारण करे | How To Wear Chrysoprase Gemstone

इस उपरत्न को चाँदी में जड़वा कर पहना जा सकता है. यह उपरत्न मानव शरीर के अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है इसलिए इसे लॉकेट में बनवाकर दिल के पास पहनना चाहिए. इस उपरत्न का एक टुकडा़ पॉकेट में भी रखा जा सकता है. इसे लम्बी अवधि तक धारण किया जा सकता है और यह अपनी सकारात्मक ऊर्जा लम्बी अवधि तक प्रदान करेगा. इसे ह्हाथ में भी रखा जा सकता है.

कहाँ पाया जाता है | Where is Chrysoprase Found

यह उपरत्न आस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न भारत, ब्राजील, जिम्बाब्वे, कैलीफोर्निया, साउथ अफ्रीका, तन्जानिया, रुस, मैडागास्कर, कजाकिस्तान आदि देशों में पाया जाता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Chrysoprase

जिन्हें दिल की बीमारी है वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं. जिनका दिल कमजोर है और वह जल्दी घबरा जाते हैं उनके लिए भी यह उपरत्न शुभदायक है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com