एमेट्राइन उपरत्न । Ametrine Gemstone - Ametrine Meaning

एमेट्राईन उपरत्न में अमेथिस्ट और सिट्रीन दोनों के गुणों का समावेश माना जाता है. यह बहुत ही दुर्लभ तथा असामान्य उपरत्न माना जाता है. यह उपरत्न पूरे विश्व में बोलिविया के जंगल में "अनाही" की खदानों में पाया जाता है. ऎसा माना जाता है कि इस उपरत्न के खान की खोज 17वीं शताब्दी में हुई थी. बोलिविया की सरकार ने तब इस स्थान को आरक्षित घोषित कर दिया था और इस स्थान में प्रवेश करने के लिए जंगल बनाया गया. यह उपरत्न 1989 से ब्राजील के बाजारों में बेचा जाने लगा है. इस उपरत्न में दो रंगों का मिश्रण होता है :- जामुनी और पीला. यह एक नया उपरत्न है. इसके साथ किसी प्रकार का पुराना इतिहास नहीं जुडा़ है. वर्तमान समय में इसका संबंध आध्यात्मिकता के साथ भी जोडा़ गया है.

एमेट्राइन के गुण और अर्थ | Meaning And Qualities Of Ametrine Gemstone

इस उपरत्न में एमेथिस्ट तथा सिट्रीन के कुछ गुण मौजूद होते हैं. यह भाग्य को उन्नत बनाने में मदद करता है. धारणकर्त्ता जीवन में सफलताओं को हासिल करता है. व्यक्ति के भीतर उम्मीद की किरण को जलाए रखता है. आशावादी बनाने में मदद करता है. शरीर के आंतरिक उत्तकों को साफ रखने में सहायक होता है. चयापचय(Metabolism) प्रणाली को सुचारु रुप से काम करने में सहायक होता है. धारणकर्त्ता के आंतरिक अंगों में सामंजस्य स्थापित करने में मदद करता है.

यह उपरत्न एक उपकरण के रुप में उपयोग में लाया जा सकता है जिससे व्यक्ति को ध्यान लगाने में प्रोत्साहन मिल सकता है. यह तनाव को दूर करता है. नकारात्मकता को दूर करने में सहायक होता है. प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली शक्तियों का दमन करता है. आंतरिक शक्तियों का विकास करता है. धारणकर्त्ता को मानसिक अवसाद से मुक्ति दिलाता है और  आंतरिक सुख तथा शांति में वृद्धि करता है. यह व्यक्ति का आर्थिक रुप से भी विकास करता है.

एमेट्राइन के चमत्कारी गुण | Magical Qualities Of Ametrine Upratna

इस उपरत्न में कुछ चिकित्सीय गुण भी पाए जाते हैं. आक्सीजन को अवशोषित करने की प्रणाली को सुचारु रुप से चलाने में सहायक होता है. तंत्रिका तंत्र प्रणाली तथा प्रतिरक्षा प्रणाली को सुचारु रुप से नियंत्रित करता है. यह धारणकर्त्ता के अंदर रचनात्मकता क विकास करता है. शारीरिक तनाव को दूर करता है. शारीर के अवरुद्ध चक्रों को खोलने में मदद करता है. मन-मस्तिष्क को एकाग्रचित्त करने में सहायक होता है. उन्हें ऊर्जा प्रदान करता है. त्वचा के विकारों को दूर करता है.

यह उपरत्न मस्तिष्क से पुराने विचारों को खतम करके उसमें नई विचारधारा का लयबद्ध तरीके से विकास करता है. यह उपरत्न शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करने के साथ व्यक्ति का रुझान आध्यात्मिकता की ओर भी बढा़ता है. जो व्यक्ति अत्यधिक परिश्रम करते हैं उनके काम करने की गति को नियंत्रित करता है और उन्हें उनके श्रम का आनंद दिलाने में प्रोत्साहित करता है. कार्य पूर्ण करके लक्ष्यों तथा उद्देश्यों को पूर्ण करने में सहायक होता है. धारणकर्त्ता को काल्पनिकता के धरातल से व्यवहारिक बनाने में सहायक होता है. व्यक्ति विशेष के भीतर के डर को समाप्त करता है और भीतर छिपे निडर व्यक्ति का विकास करता है. विचारों तथा योजनाओं को सही ढ़ंग से कार्यान्वित करने में सहायक होता है. 

एमेट्राइन कौन धारण करे | Who Should Wear Ametrine Upratna

इस उपरत्न को सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं परन्तु कई विद्वान इस उपरत्न के गुणों को देखकर इसमें बृहस्पति तथा बुध का मिश्रण मानते हैं. जिनकी कुण्डली में बृहस्पति अथवा बुध अच्छे भावों के स्वामी होकर निर्बल अवस्था में स्थित हैं वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com