रोडोक्रोसाईट उपरत्न | Rhodochrosite Gemstone Meaning | Rhodochrosite - Metaphysical, Healing Properties

यह उपरत्न वैसे तो कई विभिन्न क्षेत्रों में पाया जाता है परन्तु गहनों के रुप में या सजावटी तौर से उपयोग में लाया जाने वाले शुद्ध रुप में इसकी आपूर्त्ति कम ही है. यह उपरत्न अपने विभिन्न प्रकार के रंगों  तथा अदभुत गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है. इस उपरत्न का गुलाबी रंग लोगों को अपनी ओर आकर्षित किए बिना नहीं रह पाता है. यह उपरत्न खानों से कैल्साईट(calcite) तथा सिडेराईट(siderite) के साथ पाया जाता है. इस उपरत्न में बैण्ड भी बने होते हैं. अकसर यह उपरत्न स्टैलेक्टाईट्स(stalactites) रुप में भी पाया जाता है. यह छोटे मणिभ(Crystals) आकारों में भी उपलब्ध होता है. 

रोडोक्रोसाईट का यह नाम ग्रीक शब्द से उत्पन्न हुआ है. जिसका अर्थ गुलाबी रंग है या गुलाब जैसे रंग वाला है. इसलिए इसे “रोज उपरत्न” भी कहा जाता है. ग्रीक में Rhodon का अर्थ गुलाब है. Chroma का अर्थ रंग है. रोडोक्रोसाइट का गुलाबी रंग इसमें मौजूद मैंगनीज के कारण होता है. “इन्का” लोगों का मानना है कि रोडोक्रोसाईट उपरत्न, उनके पूर्व समय के राजा और रानियों के खून से बना उपरत्न है. (elcapitalino.mx)

यह उपरत्न अनाहत चक्र तथा मनीपूरक चक्रों को नियंत्रित करता है. इस उपरत्न का अग्नि तथा वायु तत्व है.

रंग | Color Of Rhodochrosite Gemstone

यह उपरत्न मुख्य रुप से गुलाबी रंग में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न सफेद रंग में भी पाया जाता है. बैन्ड में पाया जाने वाला यह उपरत्न पारभासी से अपारदर्शी होता है और गुलाबी, सफेद, ग्रे तथा भूरे रंग में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त लाल, गुलाबी, नारंगी रंग में यह पारभासी रुप में पाया जाता है. कई बार यह ग्रे रंग में पीलेपन की आभा लिए हुए भी मिलता है.

रोडोक्रोसाईट के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Rhodochrosite

यह उपरत्न गुणों की खान है. यह ऊर्जा का अच्छा सुचालक है. गुलाबी रंग का यह उपरत्न दिल से संबंधित परेशानियों से राहत दिलाता है. मन में प्यार और करुणा के भावों को जागृत करता है. रचनात्मक गतिविधियों को बढा़कर जातक को लाभ प्रदान करता है. अन्तर्दृष्टि में वृद्धि करता है. कहा जाता है कि धारणकर्त्ता के शरीर, आत्मा तथा भावनाओं का एक-दूसरे से सीधा सम्पर्क हो जाता है. इस उपरत्न में उत्साह बढा़ने की शक्ति है और यह जातक को शांत भी रखता है. विद्वानों का मानना है कि इस उपरत्न को धारण करने से खोये प्यार की पुन: प्राप्ति हो जाती है.

रोडोक्रोसाईट खनिज संतुलन तथा प्यार का प्रतीक माना जाता है. यह व्यक्ति के खोये आत्म-विश्वास को जगाने का काम करता है. शरीर की क्रियाओं तथा आत्मा को नियंत्रित करता है. यह ब्रह्माण्ड की सबसे शक्तिशाली ऊर्जा का उत्सर्जन करता है, जो प्यार की शक्ति के रुप में फैली है. यह उपरत्न व्यक्ति को व्यवहारिकता के नजदीक लाता है. जातक को समाज के कर्त्तव्यों के प्रति अवगत तथा सचेत कराता है. व्यक्ति अपने बारे में ना सोचकर सभी के बारे में एक समान सोच रखता है. नई-नई जानकारियाँ जातक को प्राप्त कराने में मदद करता है.

यह उपरत्न अहसास दिलाता है कि व्यक्ति की जिम्मेवारियाँ बोझ नहीं है अपितु इन जिम्मेवारियों को निभाने में भी एक प्रकार का मजा तथा खुशी मिलती है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता के भीतर ऊर्जा का विकास करता है. प्यार तथा रिश्तों को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट उपरत्न है. जीवन में और अधिक जुनून तथा इच्छाओं की वृद्धि करता है. यह उपरत्न आत्म चिकित्सा के लिए उपयुक्त उपरत्न है. यह मजबूत तथा प्रमाणिक आत्म खुलासे का समर्थन करता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को दर्द तथा दमित यादों से उबरने में मदद करता है. उन्हें नये जीवन में प्रवेश के लिए प्रेरित करता है.

यह उपरत्न अकेलेपन को दूर करता है. जातक को किसी प्रकार की हानि नहीं होने देता. डर से छुटकारा दिलाता है. असुरक्षा की भावना को समाप्त करता है. धारणकर्त्ता के ऊपर शोषण तथा अत्याचार होने से रोकता है. व्यक्ति में क्षमा की भावना का विकास करता है. विश्वास संबंधित मुद्दों को हल करने में सहायक होता है. आत्म प्यार तथा आध्यात्मिकता में वृद्धि करता है. जीने की इच्छा को जातक में जगाकर रखता है. जातक को उसके उद्देश्यों से भटकने नहीं देता.

व्यक्ति के अस्तित्व को स्वीकारने तथा प्रेम भावनाओं को जागरुक करता है. संबंधों में शिथिलता नहीं आने देता. व्यक्ति में जीवन से जुडी़ समस्याओं को संभालने तथा उनसे जूझने की क्षमता का विकास करता है. जातक के व्यक्तिगत आत्म-विश्वास को बढा़ने में मदद करता है. यह उपरत्न व्यक्ति को ध्यान लगाने में सहायता करता है. इस उपरत्न को यदि गले में धारण किया जाए तो इसकी सकारात्मक ऊर्जा सीधा व्यक्ति के मस्तिष्क में जाएगी.  

रोडोक्रोसाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Rhodochrosite Crystals

यह उपरत्न शरीर के परिसंचरण तंत्र को सुचारु रुप से काम करने के लिए उत्तेजित करता है. रक्तचाप को नियंत्रित रखता है. गुर्दे संबंधी परेशानियों से बचाव करता है. प्रजनन अंगों को विकारों से दूर रखता है. पेट के विकारों को होने से रोकता है. धारणकर्त्ता को बुरे व्यसनों से दूर रखता है. आहार क्रिया को नियंत्रित रखता है. अस्थमा की रोकथाम करता है. रक्त, लीवर तथा कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है.

यह उपरत्न दिल की धड़कनों को नियंत्रित करता है. रक्तचाप को नियंत्रित करता है. यह माइग्रेन संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है. त्वचा रोगों को होने से रोकता है. थायराइड को असंतुलित होने से रोकता है. आँतों संबंधी समस्याओं को बढ़ने नहीं देता. परिसंचरण तंत्र को शुद्ध रखता है. आँखों से जुडी़ परेशानियों का निदान करता है. अग्नाश्य, गुर्दे तथा स्पलीन को ऊर्जा प्रदान करता है. जोड़ों के दर्द से मुक्ति प्रदान करता है. बन्द नाक खोलने में सहायक होता है.

रोडोक्रोसाइट के मुख्य स्त्रोत | Sources Of Rhodochrosite

यह उपरत्न विश्व के कई भागों में पाया जाता है. जिनमें से मुख्य देश कुछ ही हैं. वह देश हैं : अर्जेन्टीना, पेरु, कोलोरैडो, मोनटाना, अमेरीका, क्यूबेक, कनाडा, रोमानिया, हंगरी, दक्षिण अमेरीका, चिली, मेक्सिको, स्पेन, फ्राँस, रुस, जर्मनी, इटली, नामीबिया. सबसे अधिक मात्रा में यह उपरत्न अर्जेन्टीना में सैन लुइस में पाया जाता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Rhodochrosite

इस उपरत्न को व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धारण कर सकता है. जिन्हें जो समस्या या विकार हैं उनके अनुसार इसे पहना जा सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न – astrobix.com