कार्नेलियन । रात-रतुवा । रोडोनाइट । Substitute of Red Coral | Carnelian | Rhodonite Stone | Substitute of Moonga | Stone of Love

कार्नेलियन उपरत्न को हिन्दी में "रात-रतुवा" कहा जाता है(Carnelion stone is called Rat-Ratua in Hindi). रात-रतुवा को रोडोनाइट के नाम से भी जाना है. इस उपरत्न को मूँगा रत्न के स्थान पर धारण किया जा सकता है. लाल रंग के कारण यह रत्न बहुत ही लोकप्रिय है. प्राचीन समय में संगमरमर को चमकाने को चमकाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था.

जिन व्यक्तियों को अत्यधिक क्रोध आता था उनके क्रोध को शांत करने के लिए इस उपरत्न का उपयोग किया जाता था. यह उपरत्न दूधिया सफेद और हल्के पीले रंग में प्राप्त होता है. दूधिया रंग का यह उपरत्न केवल भारत में ही मिलता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न लाल रंग से लेकर संतरी रंग में मिलता है.

लाल रंग के रत्न में हल्की धारियाँ होती है. यह धारियाँ रोशनी में दिखाई देती हैं.  इस उपरत्न की कुछ किस्मों में धब्बे दिखाई देते हैं. इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति में ऊर्जा तथा पराक्रम का संचार होता है. इसे चिकित्सा पद्दति के रुप में उपयोग में लाया जाता है. इस उपरत्न को "विश्वास तथा अभियान" का पत्थर माना गया है. इस उपरत्न का मूलतत्व "अग्नि" है. कार्नेलियन उपरत्न शरीर के दूसरे चक्र(Sacral) को प्रभावित करता है और इस चक्र को बली बनाता है.

कार्नेलियन के गुण | Qualities Of Carnelian

यह उपरत्न अपने अनेक गुणों के कारण लोकप्रिय है. इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति की आवाज सुरीली होती है(Wearing this stone makes the voice melodious). इसलिए यह उपरत्न गायन के क्षेत्र से जुडे़ व्यक्तियों के लिए लाभकारी माना गया है. जो व्यक्ति गायन क्षेत्र से जुडे़ नहीं है, उनके लिए भी यह लाभदायक है क्योंकि इसे धारण करने से व्यक्ति की आवाज में मिठास बढ़ती है. वाणी नम्र होती है.

जिन व्यक्तियों को प्यार में धोखा मिला हो अथवा जो अपने मनचाहे प्यार को पाना चाहता है, उनके लिए यह उपरत्न अत्यधिक लाभकारी है. हर प्रकार के तनाव से जातक को मुक्त रखता है. धारणकर्त्ता का अंदरुनी विकास करता है, उसका आत्मबल बढा़ता है. यह उपरत्न व्यक्ति विशेष में दृढ़ इच्छाशक्ति का विकास करता है.

जातक को अत्यधिक क्रोध से बचाता है(Carnelion reduces anger). जातक के भावनात्मक विकास के साथ जातक को हर स्थिति में संयम रखना भी सिखाता है. यह बुरे विचारों तथा बुरी नजर से रक्षा करता है. जातक को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने में मदद करता है. व्यक्ति को उसके लक्ष्यों को पाने में सहायता करता है. साथ ही व्यक्ति को कर्त्तव्यों तथा उत्तरदायित्वों के प्रति जागरुक रखता है. निर्णय क्षमता का विकास करता है. कर्मक्षेत्र में मददगार साबित होता है.

जो व्यक्ति कला से जुडे़ हैं, उनके ऊपर उठने में सहायक होता है. जातक के हर प्रकार के दु:ख दर्द को दूर करता है. जातक की सहनशक्ति में वृद्धि करता है. जो व्यक्ति दूसरों के मन-मस्तिष्क को अपनी मंत्र शक्ति से पढ़ लेते हैं, उनसे यह उपरत्न बचाव करता है.

कार्नेलियन के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Carnelian

इस उपरत्न में चिकित्सीय गुणों की भरमार है. जो व्यक्ति बार-बार बुखार से पीड़ित रहते हैं उन्हें इसके धारण करने से लाभ मिलता है(Carnelion relieves the person from fever). जिन व्यक्तियों के शारीरिक घाव देर से भरते हों उन्हें इस उपरत्न को धारण करना चाहिए. इसे धारण करने से शरीर के घाव जल्दी भरते हैं और शरीर से खून कम बहता है. रक्त संबंधी अन्य विकारों में यह उपरत्न सहायक होता है. यह जातक के अंदर शारीरिक शक्ति का भी पूर्ण रुप से विकास करता है.

जिन व्यक्तियों में प्रजनन क्षमता की कमी है, उन्हें कार्नेलियन उपरत्न को धारण करने से लाभ की प्राप्ति हो सकती है, व्यक्ति की नपुंसकता में कमी करता है और शारीरिक संबंधों को सुचारु रुप से चलाने में सहायता करता है. यौन शक्ति का विकास करता है. यह उपरत्न भूख ना लगने की बीमारी को कम करता है. यह एलर्जी से बचाव करता है. जीवन में लिए जाने वाले महत्वपूरर्ण निर्णयों को लेने तथा महत्वपूर्ण निर्णय देने के लिए यह उपरत्न जातक को प्रेरित करता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear | Should I Wear Carnelian Sub-Gemstone

जिन व्यक्तियों की कुण्डली में मंगल ग्रह शुभ भावों का स्वामी होकर अशुभ भावों से संबंध बना रहा है, उन्हें कार्नेलियन उपरत्न धारण करना चाहिए.

कौन धारण नहीं करे | Who Should Not Wear Carnelian

नीलम, पन्ना, हीरा रत्न अथवा इन रत्नों के उपरत्न धारण करने वाले व्यक्तियों को कार्नेलियन उपरत्न धारण नहीं करना चाहिए.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है: आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com