एपिडोट उपरत्न | Epidote Gemstone Meaning, Epidote - Metaphysical And Healing Properties, Epidote Crystals

इस उपरत्न की जानकारी 18वीं सदी से प्राप्त होती है.  यह एक टिकाऊ उपरत्न है. यह पारदर्शी, पारभासी अथवा अपारदर्शी तीनों ही रुपों में पाया जाता है. इस उपरत्न का रंग लौह सांद्रता के आधार पर होता है. कई बार यह गहरा हरा, भूरा अथवा पूरा काला भी होता है. यह दिखने में एक चमकदार उपरत्न है. इस उपरत्न का तत्व जल तथा पृथ्वी तत्व है. यह उपरत्न अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. भौतिक रुप में यह उपरत्न आंतरिक अंत:स्त्रावी ग्रंथियों का विकास करता है. भावनाओं को स्थिर रखता है. 

एपिडोट के आध्यात्मिक गुण | Epidote - Metaphysical, Spiritual Properties

यह उपरत्न आध्यात्मिक विकास के द्वार खोलने में मदद करता है. आध्यत्मिकता का विकास करता है. भावनात्मक शरीर के आभामण्डल को साफ करने में सहायक होता है. सभी पुरानी दमित भावनाओं को शुद्ध रखने में सहायक होता है. यह उपरत्न व्यक्ति के चहुंमुखी विकास में मदद करता है. यह धारक को अहसास दिलाता है कि वह कौन है और फिर उसकी सकारात्मक छवि लोगों के सामने लाता है. यह उपरत्न धैर्य को बढा़वा देता है. जातक के भीतर बढ़ी बेचैनी को भी कम करता है.

यह उपरत्न धारणकर्त्ता को मुसीबतों से बचाने का कार्य करता है. दुख तथा तकलीफों को कम करने में सहायक होता है. उदासी से जातक को उबारने का कार्य करता है. जो व्यक्ति हमेशा अपने ऊपर तरस खाते रहते हैं उनकी सहायता करता है. उन्हें भीतर से मजबूत बनाता है. उनके आत्मविश्वास में बढा़वा करता है. विद्वानों के मध्य ऎसी धारणा है कि यह उपरत्न बातचीत के तरीकों में बढो़तरी करता है. धारक को अन्य लोगों से मिल-जुल कर रहना सिखाता है. यह धारक को सामाजिक रुप से भी जागरुक रखता है.

यह उपरत्न हर प्रकार से वृद्धि करने वाला उपरत्न है. एपिडोट के प्रभाव में चाहे कुछ भी आए, चाहे वह भौतिक हो अथवा वह अन्य कोई और वस्तु हो, एपिडोट के छूने से सकारात्मकता आती है. यह उपरत्न भावनात्मक तथा आध्यात्मिक ऊर्जा में वृद्धि करने में मदद करता है. यह निजी ऊर्जा को बढा़ने में भी मदद करता है. यह उपरत्न आलोचनाओं को दूर करने का काम करता है. उदार बनाता है. यह धारक को जागरुक बनाता है और धारक की पहचान स्वयं से कराता है. यह उपरत्न व्यक्ति विशेष को तत्काल निर्णय लेने में सहायता करता है.

एपिडोट के चिकित्सीय गुण | Epidote Crystals - Healing Abilities

यह धारणकर्त्ता के अंदर रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है. यह सभी चिकित्सा प्रक्रियाओं का समर्थन करता है अर्थात हर बीमारी को सही रखने की क्षमता रखता है. इस उपरत्न का उपयोग पाचन क्रिया को नियंत्रित रखने के लिए भी किया जा सकता है. विशेषतौर पर उन लोगों के लिए जो भोजन में अनियमितता बरतते हैं. यह तनाव तथा चिन्ता से धारक को मुक्त रखता है.

अकारण भय को समाप्त करता है. मानसिक थकान से निजात दिलाने में सहायक होता है. जातक के चारों ओर सुरक्षा चक्र बनाकर रखता है और नकारात्मक ऊर्जा को नजदीक नहीं आने देता. यह उपरत्न हृदय संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए अनुकूल है. यह दिल को मजबूत रखता है. यह शरीर के सभी अंगों को सुचारु रुप से कार्य करने के लिए संतुलित रखता है. यह साँस से संबंधित विकारों को कम करता है. थायरॉयड को होने से रोकता है. धारक की त्वचा को नरम रखता है. 

एपिडोट के रंग | Colors Of Epidote Gemstone

यह उपरत्न गहरे हरे, भूरे तथा काले रंग में भी मिलता है. हरे रंग में पीलेपन की आभा लिए भी यह उपरत्न पाया जाता है. पीले तथा ग्रे रंग में भी यह उपलब्ध है.

एपिडोट कहाँ पाया जाता है | Where Is Epidote Found

यह उपरत्न मुख्य रुप से आस्ट्रिया, ब्राजील, फिनलैण्ड, चीन, फ्राँस तथा मेक्सिको में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह अमेरिका, आस्ट्रेलिया तथा मोजाम्बीक में भी पाया जाता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Epidote

इस उपरत्न को जातक अपनी सुविधाओं तथा आवश्यकताओं के अनुसार धारण कर सकते हैं. यह उपरत्न किसी भी मुख्य रत्न का उपरत्न नहीं है. इसलिए इसे स्वतंत्र रुप से पहनना चाहिए.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com