कैसिटेराइट उपरत्न । Cassiterite Gemstone | Cassiterite - Metaphysical Properties

कैसिटेराइट बहुत ही महत्वपूर्ण तथा दुर्लभ अयस्क है जो टिन से मिलता है. यह उपरत्न काले, हल्के काले, काले-भूरे, पीलेपन में, हरापन लिए, लाल तथा रंगहीन रुप में पाया जाता है.  इस उपरत्न को यह नाम कैसिटेराइड्स शब्द से मिला है जो प्राचीन रोमन समय के ब्रिटीश द्वीपों के वर्णन में उपयोग में लाया जाता था.  इसका सबसे अधिक उपयोग रत्न के रुप में किया जाता है. ग्रीक भाषा में कैसिटेरोस शब्द का अर्थ टिन होता है इसलिए कई विद्वान इस उपरत्न के नाम को ग्रीक भाषा से लिया मानते हैं. कई स्थानों पर इसे टिन उपरत्न भी कहा जाता है.

यह उपरत्न मुख्य रुप से जलोढ़ स्थानों की सतहों पर पाया जाता है. टिन की यह खानें प्रमुख रुप से बोलीविया के जलतापीय स्थानों में पाई जाती हैं. यह उपरत्न अयस्क के छोटे तत्व में उपलब्ध है जो आग्नेय चट्टानों से प्राप्त होता है. कैसिटेराइट अयस्क को विभिन्न प्रकार से अलंकृत तथा व्यवस्थित करके और उसे चमकाकर उपयोग में लाया जाता है. यह उपरत्न अन्य कई उपरत्नों के साथ पाया जाता है. यह उपरत्न टिन का मुख्य अयस्क है.

यह खानों में से काले तथा अपारदर्शी रुप में पाया जाता है, जो गहनों के रुप में प्रयोग में लाया जाता है. इस उपरत्न के क्रिस्टल आमतौर पर छोटे तथा ठूंठदार प्रिज्म के रुप में पाए जाते हैं. लाल, भूरेपन में  पारदर्शी रुप में यह दुर्लभ ही पाया जाता है. पारदर्शी रुप में यह उपरत्न हीरे तथा भूरे जर्कन का भ्रम पैदा करता है. यह उपरत्न हीरे से भी अधिक तेजी से आग फैलाने वाला उपरत्न है. टिन का उपयोग प्राचीन समय से ही लोगों द्वारा किया जा रहा है. पहले समय में भोजन रखने के लिए टिन से बने बर्तनों का उपयोग किया जाता था. 

कैसिटेराइट का उपयोग | Use Of Cassiterite Gemstone

यह धारणकर्त्ता के सपनों के आशय को समझकर उन्हें अभिव्यक्त करने में और उन्हें पाने में मदद करता है. लक्ष्यों को पाने के लिए ध्यान केन्द्रित करता है. यह धारणकर्त्ता को संरक्षण प्रदान करता है और व्यक्ति को स्वभाविक रुप से व्यवहारिक बनाता है. जिन व्यक्तियों को अस्वीकार कर दिया जाता है. जिनके साथ पक्षपात का व्यवहार होता है, जिनका परित्याग कर दिया जाता है अथवा जिन्हें स्वीकारा नहीं जाता है उनके लिए यह उपरत्न अनुकूल प्रभाव रखने वाला होता है. यह उनके सभी दुखों को हरने का काम करता है. 

व्यक्ति विशेष के मन से दुखों के साथ नकारात्मक सोच को भी दूर करने में सहायक सिद्ध होता है. यह उपरत्न आशावाद तथा सकारात्मक भावना का जातक में विकास करता है. 

कैसिटेराइट के भौतिक तथा आध्यात्मिक गुण | Physical And Metaphysical Properties Of Cassiterite

यह उपरत्न खाने से संबंधित विकारों को दूर करने में उपयोगी होता है. यह उपरत्न सामान्य तथा अनिवार्य व्यवहार को नियंत्रित रखता है. इस उपरत्न को मोटापा कम करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. यह हार्मोन्स से संबंधित परेशानियों को दूर करता है. हार्मोन्स की गड़बडी़ को ठीक करने में सहायक होता है. यह व्यक्ति के अनाहत चक्र तथा मनीपूरक चक्र को नियंत्रित करता है. दिल तथा पेट से संबंधित विकारों को होने से रोकता है. 

कौन धारण करे | Who Should Wear Cassiterite Gemstone

पेट तथा दिल से जुडी़ परेशानियों से बचने के लिए कैसिटेराइट उपरत्न का उपयोग किया जा सकता है. 

कहाँ पाया जाता है | Where is Cassiterite Gemstone Found

यह उपरत्न प्रमुख रुप से बोलीविया की खानों में पाया जाता है. वर्तमान समय में यह उपरत्न चीन, इन्डोनेशिया, मेक्सिको, रुस, ब्रिटेन, इक्वेडोर, ब्राजील, मलेशिया, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, काँगों, थाईलैण्द, जायरे, नाईजीरिया तथा मलाय प्रायद्वीप में पाया जाता है. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है :  आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com