एवेनच्यूरीन । Aventurine Upratna - Green Aventurine - Blue Aventurine

इस उपरत्न को आत्मविश्वास तथा शांति बढा़ने का उपरत्न माना जाता है. यह उपरत्न दिखने में शीशे जैसे हरे रंग का होता है. इसमें हरे रंग के गहरे धब्बे होते हैं. लाल तथा भूरे रंग के कृत्रिम उपरत्न पिघले हुए शीशे तथा ताँबें के मिश्रण से बनाए जाते हैं. यह कई रंगों में उपलब्ध होता है. लेकिन इसका सही रंग हरा ही माना गया है या यह उपरत्न हरे रंग में नीले रंग की आभा लिए हुए भी होता है. इस उपरत्न में छोटे-छोटे कण मौजूद होते हैं जिससे रोशनी पड़ने पर यह उपरत्न कई रंगों की आभा लिए हुए दिखाई देता है. यह अर्द्ध पारदर्शी होता है. कई स्थानों पर यह उपरत्न पारभासी रुप में भी पाया जाता है. इस उपरत्न का प्रयोग जेवर बनाने में किया जाता है. यह उपरत्न सूर्य की रोशनी में खराब हो जाता है. इसलिए इसे सूर्य की रोशनी से दूर रखना चाहिए.

एवेनच्यूरीन के गुण | Qualities Of Aventurine Upratna

हरे रंग के एवेनच्यूरीन को सबसे अच्छा माना गया है. इसे धारण करने से व्यक्ति की बहुमुखी प्रतिभा का विकास होता है. इस उपरत्न को भाग्य रत्न, धन तथा चिकित्सा के रुप में उपयोग में लाया जाता है. कई विद्वानों का मानना है कि इस उपरत्न को धारण किए बिना कोई व्यक्ति सट्टा बाजार अथवा लॉटरी आदि में अपना भाग्य नहीं आजमा सकता है. यदि सितारे आपका साथ देने में कंजूसी कर रहें हैं तब इस उपरत्न को धारण करना चाहिए. यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि उसका सपना उसकी पहुँच से बाहर है तब इस उपरत्न को धारण करने से वह अपने सपने को साकार करने में कामयाबी हासिल कर सकता है.
 
यह उपरत्न धारणकर्त्ता को साहसिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है और उसे साहसिक कार्य करने के लिए तैयार करता है. यह उन्हें उत्साही बनाता है और उनकी उम्मीदों की सफलता के द्वार खोलने में मदद करता है. सकारात्मक सोच को बढा़कर उन्हें आशावादी बनाता है. यह उनकी भी सहायता करता है जो लम्बे समय से बदलाव चाहते हैं. यह बहुत से चक्रों को नियंत्रित करता है और बहुत से बन्द चक्रों को खोलने में सहायक होता है. यह अच्छी बातों का जीवन में विकास करता है. 

नीला एवेनच्यूरीन | Blue Aventurine

नीले रंग का यह उपरत्न पुरुष तथा स्त्री दोनों के लिए लाभदायक होता है. यह शारीरिक क्षमता को दुरुस्त रखता है. जीवनी - शक्ति का विकास करता है. यह व्यक्ति के आज्ञा चक्र को खोलने में सहायता करता है. यह शरीर के संचार तंत्र को सुचारु रुप से चलाने के लिए उसे नियंत्रित करता है. रुकावटों को दूर करता है. यह शरीर को सभी प्रकार से ऊर्जा देने में सक्रिय रुप से कार्य करता है. यह धारणकर्त्ता की भावनाओं को भी नियंत्रित करता है. यह उदासी तथा शक्तिहीनता से जातक का बचाव करता है और धारणकर्त्ता के जीवन में खुशी का संचार करता है.

हल्का पीला एवेनच्यूरीन | Peach Aventurine

हल्के पीले रंग में इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति का शर्मीलापन दूर होता है. वह अपनी बात को दूसरों के समक्ष कहने से झिझकता नहीं है. जो व्यक्ति जरा-जरा सी बात पर घबरा जाते हैं उनके लिए यह उपरत्न उपयोगी है. यह स्वयं की समालोचना करने में सहायक होता है. यह शांतिपूर्ण तरीके से ध्यान लगाने में सहायक होता है.

हरा एवेनच्यूरीन | Green Aventurine

हरे रंग का एवेनच्यूरीन नए-नए आईडिया और सपनों को बढा़वा देता है. यह व्यक्ति की दृढ़ इच्छा शक्ति का पूर्ण रुप से विकास करता है और यह निर्णय लेने में मदद करता है कि कैसे खुश रहा जा सकता है. चिकित्सा पद्धति में यह उपरत्न बहुत महत्व रखता है. हरे रंग के इस उपरत्न को दिल, आँखें तथा तनाव संबंधी परेशानियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस उपरत्न को गले में पहना जा सकता है. इस उपरत्न को सुविधानुसार किसी भी रुप में धारण किया जा सकता है. गंभीर समस्याओं के निदान के लिए इस उपरत्न को पन्ना रत्न के उपरत्न के रुप में धारण किया जा सकता है. पारदर्शी एवेनच्यूरीन सबसे अधिक शक्तिशाली माना जाता है. इस उपरत्न को प्रतिदिन साफ करना चाहिए. धूप से इसे बचाकर रखना चाहिए अन्यथा यह उपरत्न अपनी चमक खो देगा.   

एवेनच्यूरीन के अदभुत तथा चिकित्सीय गुण |  Amazing And Healing Abilities Of Aventurine

इस उपरत्न को धारण करने से कमर दर्द से छुटकारा मिलता है. जिन्हें बार-बार शारीरिक अंगों में चोट लगती है उनके लिए इसे धारण करना उचित है. यह जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है. बुखार से व्यक्ति का बचाव करता है. इस उपरत्न से लाभ उठाने के लिए इसका एक टुकडा़ नहाने के बर्तन में डाल देना चाहिए और फिर उस पानी से स्नान करना चाहिए. फेफडों का रोगों से बचाव करता है. शरीर के उत्तकों की टूट - फूट को नियंत्रित करता है. तंत्रिका तंत्र का सही संचालन करता है. त्वचा विकार होने पर इस उपरत्न को धारण करना चाहिए.

कई विद्वानों का मत है कि इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति में कामेच्छा की वृद्धि होती है. व्यक्ति के अंदर अकारण समाए डर का अंत होता है. रक्त का संचार सुचारु रुप से करता है. यह आत्मविश्वास को बढा़ता है. व्यक्ति को सौहार्द का वातावरण बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है और उसे सकारात्मक रुख अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह उपरत्न प्रार्थना तथा ध्यान के लिए उपयोगी है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Aventurine

इसे पन्ना रत्न के उपरत्न के रुप में धारण किया जा सकता है. जिन व्यक्तियों की कुण्डली में बुध शुभ भावों का स्वामी होकर निर्बल अवस्था में स्थित है वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं.

कौन धारण नहीं करे | Who Should Not Wear Aventurine

इस उपरत्न को सूर्य, बृहस्पति, मंगल, राहु,केतु के रत्नों और उपरत्नों के साथ धारण नहीं करना चाहिए.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com