कैल्सीडोनी उपरत्न । Chalcedony Gemstone | Chalcedony Meaning - Calcedony

इस उपरत्न की बनावट तन्तुमय होती है. यह सूक्ष्म मणिभ श्रेणी के स्फटिक कहे जाते हैं. यह उपरत्न छोटे मणिभ कणों के संघटित होने से बनता है. यह छिद्रयुक्त पूर्ण पत्थर है. अत: इसकी रंगाई बडी़ सरलता से हो जाती है. वर्तमान समय में इस उपरत्न का उपयोग गहनों में और मूर्त्तिकला में किया जाता है. प्राचीन समय में इस उपरत्न का उपयोग लोगों द्वारा तावीज बनाने में किया जाता था. इस उपरत्न में मोम जैसी आभा मौजूद होती है.

यह उपरत्न सामान्यतया दूधिया भूरे रंग का होता है. यह उपरत्न अन्य रंगों मे भी पाया जाता है जो कि बहुत ही दुर्लभ हैं. नीले रंग, हरे रंग तथा संतरी रंग के कैल्सीडोनी बहुत ही दुर्लभता से पाये जाते हैं. यह उपरत्न अधिकतर पारभासक होते हैं. कदाचित ही ऎसा होता है कि यह पारदर्शी हों. इस उपरत्न को खरीदते समय इसकी पहचान होना आवश्यक है क्योंकि इस उपरत्न में एजेट के समान कुछ धब्बे भी पाए जाते हैं. अन्य खनिजों के साथ मिलकर यह कुछ और उपरत्न बन जाता है. जैसे सुलेमानी, तामडा़, ओनेक्स, कहवा तथा गोमेद आदि.

इसलिए इस उपरत्न की पहचान होना अति आवश्यक है. अमेरिकन इंडियन इस उपरत्न को एक पवित्र पत्थर के रुप में उपयोग में लाते हैं ताकि आपसी भाईचारा, सदभावना बनी रहे और लोगों के मध्य एक-दूसरे के लिए उदारता उत्पन्न होती रहे.

कैल्सीडोनी के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Chalcedony

यह उपरत्न व्यक्ति को टैलीपैथिक रुप में सहायता करता है. यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है और उसे जातक के अंदर से पूरी तरह से खतम कर देता है. यह मस्तिष्क, शरीर तथा आत्मा को एकसार करने में सहायता करता है. लोगों के मध्य वैचारिक मतभेद को समाप्त करके उनमें उदारता की भावना पैदा करता है. कई व्यक्तियों का मानना है कि इस उपरत्न को धारण करने से तनाव दूर होता है., मानसिक बीमारियों से राहत मिलती है. मानसिक उन्माद तथा अकारण भय से जातक को मुक्ति मिलती है. जो जल्द ही अप्रसन्न हो जाते हैं उन्हें यह उपरत्न धारण करने से लाभ मिलता है.

यह मित्रता की भावना में बढ़ोतरी करता है. व्यक्ति में दया की भावना का विकास होता है. भावनाएँ नियंत्रित रहती है. सहनशक्ति में वृद्धि होती है. व्यक्ति में धैर्य बढ़ता है. ऎसा विश्वास किया जाता है कि यह उपरत्न ममत्व की भावना में भी वृद्धि करता है. वर्तमान समय में सभी व्यक्ति एक अव्यवस्थित ऊर्जा क्षेत्र में रहते हैं और चारों ओर इलेक्ट्रोनिक वातावरण विद्यमान है. वर्तमान समय में इन इलेक्ट्रिक उपकरणों के बिना मानव जीवन एकदम अधूरा है. इन मशीनी उपकरणों से निकलने वाली ऊर्जा से बचाव के लिए रत्नों का सहारा लिया जाता है. कैल्सीडोनी उपरत्न से मानव जीवन के कई क्षेत्रों में राहत मिलती है.

कैल्सीडोनी के चिकित्सीय गुण | Healing Properties Of Chalcedony Gemstone

इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति की भावनाएँ तथा विचार शुद्ध होते हैं. शुद्ध करने के लिए इसे शक्तिशाली माना गया है. यह खुले घावों को जल्द ठीक करता है. माताएँ इसका उपयोग दूध में वृद्धि के लिए कर सकती हैं. ममता में बढो़तरी होती है. यह शारीरिक शक्ति में भी वृद्धि करता है. व्यक्ति को ऊर्जा प्रदान करता है. यह बुढा़पे के कारण होने वाले बुरे प्रभावों में भी कमी करता है और बुढा़पा भी देर से आता है. वृद्ध व्यक्ति के मनोभ्रंश में कमी करता है.

यह उपरत्न आँखों से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाता है. गॉल-ब्लैडर को सुचारु रुप से नियंत्रित करता है. हड्डियों की परेशानी से निजात दिलाता है. तिल्ली अर्थात स्पलीन(Spleen) की गतिविधियों को नियंत्रण में रखता है. रक्त प्रवाह को सही रुप से चलाने में सहायता करता है. शरीर के परिसंचरण तंत्र को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता है. धारणकर्त्ता में शत्रुता की भावना का अंत करता है. उसके चिड़चिडे़पन में कमी करता है. यह व्यक्ति की उदासी को भी दूर करने में मदद करता है.

कहाँ पाया जाता है | Where is Chalcedony Found

वर्तमान समय में कैल्सीडोनी उपरत्न मैडागास्कर, ब्राजील, अमेरिका, चीन, आस्ट्रिया, मेक्सिको, इंगलैण्ड, रुस, आइसलैण्ड, टर्की, चेक रिपब्लिक तथा भारत में पाया जाता है. 

कौन धारण करे | Who Should Wear Chalcedony

इस उपरत्न को आवश्यकतानुसार कोई भी व्यक्ति धारण कर सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com