रोज क्वार्टज उपरत्न । Rose Quartz Substone

यह उपरत्न हल्के पीले रंग की आभा लिए हुए हल्के गुलाबी रंग में पाया जाता है.(This substone is found in light pink color with a hue of light yellow). लेकिन सबसे अच्छा उपरत्न हल्का गुलाबी रंग का माना गया है. इस उपरत्न को प्यार का प्रतीक माना गया है. जिनके वैवाहिक जीवन से प्यार कम होने लगता है उनके लिए यह उपरत्न लाभदायक है. यह उपरत्न देखने में पारदर्शी लगते हैं लेकिन पारभासी होते हैं. पारदर्शी रोज क्वार्टज का मिलना अत्यधिक दुर्लभ होता है. पारभासी उपरत्न आसानी से मिल जाता है. जिसका उपयोग विभिन्न चीजों में किया जाता है.

रोज क्वार्टज के गुण | Properties of Rose Quartz 

स्वयं के प्रति प्यार को बढा़ता है. जीवन के प्रति व्यक्ति को आशावादी बनाता है. भावनात्मक घावों को भरने में सहायक होता है. दिल के दर्द को कम करता है. अकेलेपन को दूर करने में मदद करता है. दमित भावनाओं को ठेस पहुंचने से रोकता है. क्षमा देने की प्रवृति को बढा़ता है. आंतरिक शांति को बढा़ता है. यह उपरत्न मुख्य रुप से दिल के लिए इस्तेमाल किया जाता है.(This substone is mainly used for heart problems) यह एक ऎसा उपरत्न है जो भावनात्मक रुप से लोगों की मदद करता है. उन्हें मजबूत बनाता है.  

इस उपरत्न को धारण करने से मन में आने वाली नकारात्मक भावनाएँ दूर होती हैं. इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति अपनी उम्र से कम दिखाई देता है. उसके अंदर यौवन बना रहता है. कई लोगों का मानना है कि रोज क्वार्टज को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी से चेहरा धोएँ. कुछ समय तक नियमित रुप से चेहरा धोने से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है. चेहरे की महीन लकीरें कम हो जाती हैं.

रोज क्वार्टज के चमत्कारी गुण | Special Properties of Rose Quartz 

जिन व्यक्तियों को शारीरिक थकान अधिक होती है उन्हें अपने हाथ में कुछ देर तक रोज क्वार्टज का एक टुकडा़ रख लेना चाहिए. कुछ समय रखने के पश्चात ही शरीर की थकान दूर हो जाएगी. यह शरीर को तनाव तथा चिन्ता से मुक्त करता है.(It helps reduce stress and worries) शरीर में ऊर्जा का पुनर्संचार करता है. धारणकर्त्ता की आर्थिक रुप से भी मदद करता है. यह उपरत्न हानिकारक विकिरणों से धारणकर्त्ता का बचाव करता है. धारणकर्त्ता के मन में किसी के प्रति कोई नाराजगी अथवा द्वेष है तो उसे दूर करने में यह उपरत्न सहायक होता है.

रक्त संचार को सुचारु रुप से संचालित करने में सहायता करता है. यौन दुर्बलताओं को दूर करने में सहायक है. जननेन्द्रियों तथा प्रजनन अंगों से संबंधित बीमारियों का निदान करने में सहायक है.

कौन धारण करे | Who Should Wear

इसे सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं.(Everybody can wear it)  इसके अतिरिक्त जिन व्यक्तियों की कुण्डली में शुक्र शुभ भावों का स्वामी होकर निर्बल अवस्था में स्थित है वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं.

कौन धारण नही करे | Who Should Not Wear

बृहस्पति, सूर्य, मंगल, राहु, केतु के रत्नों तथा उपरत्नों के साथ इस उपरत्न को धारण नहीं करें.(Do not wear this substone with the gems of Jupiter, Sun, Mars, Rahu and Ketu.)