शतभिषा नक्षत्र | Shatabhisha Nakshatra | Shatabhisha Nakshatra Career Yoga | Shatabhisha Nakshatra Personality

शतभिषा नक्षत्र का स्वामी राहू है. 27 नक्षत्रों में से इस नक्षत्र का 24वां स्थान है. यह नक्षत्र कुम्भ राशि में आता है. इस नक्षत्र को पांच अशुभ नक्षत्रों में गिना जाता है. शतभिषा नक्षत्र काल में कोई भी शुभ कार्य शुरु करना अनुकुल नहीं समझा जाता है. चन्द्रमा जब इस नक्षत्र में गोचर कर रहे होते है, उस समय को पंचक काल का नाम दिया जाता है. 

शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को कदम्ब के पेड की पूजा करनी चाहिए. इस पेड की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली बाधाओं में कमी होती है. अगर ये व्यक्ति नियमित रुप से भी इस पेड की पूजा करते है, तो जीवन के विषयों में भाग्य का सहयोग मिलना भी इन्हें शुरु होता है. 

शतभिषा नक्षत्र व्यक्तित्व | Shatabhisha Nakshatra Personality

शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति स्वभाव से चंचल प्रकृ्ति के होते है.  निर्णय लेने में इन्हें सदैव दुविधा का सामना करना पडता है. इस नक्षत्र के पहले चरण में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को अपने इस स्वभाव के कारण व्यवसायिक जीवन और व्यक्तिगत जीवन दोनों में परेशानियों का सामना करना पडता है.  

अगर किसी व्यक्ति का जन्म शतभिषा नक्षत्र के दूसरे चरण में हुआ हो तो व्यक्ति को जल्दबाची में लिए गए फैसलों के लिए बाद में अफसोस करना पडता है. इस प्रकार की किसी भी हानि से बचने के लिए इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति को बिना सोचे-समझे कभी भी कोई कार्य नहीं करना चाहिए़. इसी प्रकार अगर किसी व्यक्ति का जन्म शतभिषा नक्षत्र के तीसरे चरण में हुआ हो तो व्यक्ति को चंचल स्वभाव का होने के स्थान पर विद्वान और बुद्धिमान होता है. ऎसा व्यक्ति अपने जीवन में बौद्धिक कार्यो के कारण सफल होता है.   

अगर किसी व्यक्ति का जन्म शतभिषा नक्षत्र के चतुर्थ चरण में हुआ हो तो व्यक्ति सदाचारी प्रकृ्ति की होती है. और वह धर्म-कर्म के कार्यो में रुचि लेता है.  ऎसे व्यक्ति का आध्यात्मिक विकास और उन्नति होती है. 

शतभिषा नक्षत्र कैरियर योग | Shatabhisha Nakshatra Career Yoga

शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति की कुण्डली में अगर राहू मेष राशि में स्थित होने पर व्यक्ति को गुप्त विद्याओं में कार्य करने से सफलता मिलती है. ऎसा व्यक्ति अपने साहस से अपने शत्रुओं को शान्त रखने में कामयाब होता है. (thedentalspa.com) इस योग वाले व्यक्ति को दूसरों व्यक्तियों पर विश्वास नहीं करता है. 

राहू की स्थिति अगर कुण्डली में वृ्षभ राशि में हो तो व्यक्ति को विपरीत लिंग में अत्यधिक रुचि होने की संभावना बनती है.  यही राहू अगर दूसरे भाव अर्थात वाणी भाव में हो तो व्यक्ति चतुर होता है. तथा अपनी वाणी के सहयोग से धन संचय करने में सफल होता है.  

जिस व्यक्ति की कुण्डली में राहू की स्थिति मिथुन राशि में हो उस व्यक्ति को राजनीति के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है. ऎसा व्यक्ति वकालत के क्षेत्र में भी सफल होता है. 

राहू की स्थिति कर्क लग्न में होने पर व्यक्ति को नितिकार्यों से कैरियर में सफलता प्राप्त होती है. इस योग युक्त व्यक्ति राजनीतिक गुरु विद्या में कुशल होता है. राहू की स्थिति 3, 6, 11 भावों में से किसी में हो तो व्यक्ति को राहू की दशा में शुभ फल मिलते है. 

अगर किसी व्यक्ति की कुण्डली में राहू सिंह राशि में हो तो व्यक्ति अपनी विद्या और बुद्धि के बल पर आगे बढता है.  

कन्या राशि में राहू अपने प्रतियोगियों को परास्त कर शत्रुओं से भी प्रशंसा प्राप्त करने में सफल होता है.

कुण्डली में राहू अगर तुला राशि में हो तो व्यक्ति को न्यान क्षेत्रों में कार्य करने से सफलता प्राप्त होती है.  परन्तु कुंण्डली में राहू कुण्डली वृ्श्चिक राशि में हो तो व्यक्ति को गुप्त विद्याओं और तांत्रिक कार्यो में रुचि होती है.  जिस व्यक्ति की कुण्डली में राहू धनु राशि में हो तो व्यक्ति का ज्ञान और विद्या क्षेत्रों से जुडकर कार्य करना अनुकुल रहता है. 

जिस व्यक्ति की कुण्डली में राहू मकर राशि में हो तो व्यक्ति को मेहनत और लग्न से कार्य करने से यथोचित उन्नति मिलती है. 

राहू की स्थिति कुण्डली में कुम्भ राशि में हो तो व्यक्ति धन प्राप्ति के लिए अत्यधिक महत्वकांक्षी हो जाता है. राहू मीन राशि में हो तो व्यक्ति को धर्म कर्क के कार्यो में रुचि हो सकती है.  

शतभिषा नक्षत्र स्वभाव | Shatabhisha Nakshatra Behaviour

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति स्वयं को सुरक्षा के प्रति अधिक सतर्क रहता है. ऎसा व्यक्ति बुरे कार्यो में शीघ्र फंस सकता है. उसके जीवन में अत्यधिक उतार चढाव रहते है. अपनी योग्यता सिद्धि करने की ऎसे व्यक्ति को जिद हो सकती है.  इस नक्षत्र के व्यक्ति को अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सफल होता है. इन व्यक्तियों को चिकित्सा क्षेत्र में अत्यधिक सफलता प्राप्त हो सकती है. परन्तु इनका स्वयं का स्वास्थय प्रभावित रह सकता है. 

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट