अमेजोनाइट उपरत्न । Amazonite Gemstone - Amazonite Substone (Benefits of wearing Amazonite)

यह उपरत्न अर्द्ध पारभासी उपरत्न है. प्राचीन समय में इस उपरत्न का उपयोग मिस्त्रवासियों द्वारा किया जाता था. इस उपरत्न को साहस तथा पराक्रम का उपरत्न माना जाता है. इस उपरत्न का नाम अमेजन नदी के नाम पर रखा गया है क्योंकि इसकी खोज अमेजन नदी के किनारे हुई थी. कई लोगों का मानना है कि अमेजन महिलाओं के नाम पर इस उपरत्न का नाम रखा गया जो चन्द्रमा की देवी डायना की पूजा करते थे और अमेजन महिला योद्धा बहुत ही साहसी होती थी. इन महिलाओं को पुरुष भी चुनौती देने में डरते थे. इसलिए इस उपरत्न को पुरुषों की आक्रामकता और स्त्रियों के मूल्यों के मध्य संतुलन के प्रतीक की कडी़ माना गया है. यह दोनों में व्यवहारिकता और दयालुता की वृद्धि करने के रुप में उपयोग में लाया जाता था.

इस उपरत्न का मुख्य तौर पर उपयोग वैवाहिक जीवन को सुखी तथा खुशहाल बनाने के लिए किया जाता है. यह उपरत्न कई रंगों में पाया जाता है. सबसे अच्छा उपरत्न पीले रंग में हरे रंग की आभा से लेकर नीले रंग में हरे रंग की आभा लिए हुए होता है. इस उपरत्न के अंदर महीन तथा स्पष्ट सफेद रंग की धारियाँ दिखाई देती हैं. यह उपरत्न शरीर में अनाहत चक्र(Heart Chakra) तथा विशुद्ध चक्र(Throat Chakra) को नियंत्रित करता है. इस उपरत्न में पृथ्वी तत्व माना गया है.

अमेजोनाइट के गुण | Qualities Of Amazonite Gemstone

इस उपरत्न में कई गुणों का समावेश पाया गया है. मुख्यतया इसका उपयोग व्यक्ति विशेष में साहस की वृद्धि करने के लिए किया जाता है. जिन लोगों का विवाहित जीवन सुखी नहीं है, वह इस उपरत्न का उपयोग करते हैं. यह तनाव और डर को दूर करने में भी व्यक्ति की सहायता करता है. दु:खों तथा तकलीफों को दूर करने में सहायक होता है. यह व्यक्ति को सच बोलने के लिए प्रेरित करता है. ईमानदार बनाता है. मान-सम्मान में वृद्धि करता है. संचार माध्यम में वृद्धि करता है. धारणकर्त्ता वाकपटु होता है. मानसिक दृष्टि को बढा़ता है. नकारात्मक सोच को सकारात्मक बनाता है. नेतृत्व की भावना का विकास करता है. 

धारणकर्त्ता को अच्छी भविष्यवाणी करने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह उपरत्न व्यक्ति को विश्लेषण करने में मदद करता है. बुद्धि तथा ज्ञान द्वारा सहजता से प्राप्त जानकारी का गठबन्धन करने में मदद करता है. यह मानसिक सुख तथा शांति प्रदान करता है. यह मस्तिष्क तथा तंत्रिका तंत्र दोनों के लिए शांति प्रदान करने वाला उपरत्न है. जिन व्यक्तियों के व्यवहार में सरलता से अक्रामकता का भाव समा जाता है, उनके लिए यह उपरत्न अत्यंत लाभकारी है. यह आत्मविश्वास को बढा़ता है. व्यक्ति कठिन परिस्थितियों में सरलता से निर्णय लेने में सक्षम रहता है. धारणकर्त्ता दूसरों के प्रति दया भाव रखता है.

अमेजोनाइट के चिकित्सीय गुण | Medicinal Qualities Of Amazonite Upratna

इस उपरत्न का एक छोटा-सा टुकडा़ तीसरी आंख अथवा आज्ञा चक्र के समीप रखने से व्यक्ति की अन्तर्दृष्टि का विकास होता है. सभी प्रकार के अवरोध हट जाते हैं. यह उपरत्न धारणकर्त्ता के शरीर से कैल्शियम को अवशोषित करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. चय-उपचय प्रणाली को संतुलित रखता है. तंत्रिका तंत्र का संतुलन भी बनाए रखता है. लीवर, थायरॉयड, गले तथा नसों को सुचारु रुप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है.

दाँतों की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. रीढ़ की हड्डी से जुडी़ परेशानियों से निजात दिलाता है. जिन स्त्रियों को मासिक धर्म में ऎंठन होती है, उससे यह राहत दिलाता है. शरीर की अन्य माँस-पेशियों में होने वाली ऎंठन से छुटकारा दिलाता है. बच्चे के जन्म के समय माता को होने वाली परेशानियों में कमी करता है. 

कौन धारण करे | Who Should Wear Amazonite 

इस उपरत्न को सभी प्रकार के रत्नों तथा उपरत्नों के साथ धारण किया जा सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com