अंक शास्त्र और स्वास्थ्य | Ankshastra and Health - Part 2

सभी अंको का अपना विशिष्ट महत्व माना गया है. हर एक अंक का संबंध शरीर के एक विशेष भाग और बीमारी से बनता है. आइए जाने कि किस अंक का संबंध किस विकार से है और उससे कैसे बचा जा सकता है.

अंक छ : और आपका स्वास्थ्य | Life number 6 and Health

अंक छ्: के प्रभाव से आप घरेलू जीवन की सभी जिम्मेदारियाँ अपने ऊपर ले लेते हैं और आवश्यकता से अधिक घरेलू मामलो में चिपके रहते हैं. आप जीवन में अत्यधिक प्रेम और आवश्यकता से अधिक सामंजस्य बिठाकर चलते हैं और इसकी कमी से आप परेशन हो जाते हैं. जितना आपकी सोच है उससे कम मिलने पर आपकी हालत बिगड़ सकती है.

आप अपने सामान्य जीवन में असामान्य व्यवहार करने से कुछ सनकी हो सकते हैं. आपकी परिसंचरण प्रणाली, गला, किडनी कमर का हिस्सा बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं. आप गठीले होते हैं लेकिन फिर भी आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए. आप किसी भी हालात से तभी समझौता करेगे जब आपको प्रेम तथा सामंजस्य की बू आएगी. आप उतनी ही जिम्मेदारी उठाएं जितनी की पूरी कर सकें क्योकि यह आपके संतुलन और जीवन की वृद्धि के लिए आवश्यक है.

अंक सात और स्वास्थ्य | Life Number 7 and Health

अंक सात के प्रभाव से आप मानसिक रुप से बहुत मजबूत होते हैं लेकिन आप शारीरिक रुप से कुछ कमजोर होते हैं और बहुत ही मामूली बातो से परेशान भी हो जाते हैं. आप लोगो से और आसपास के माहौल से जल्द ही चिढ़ भी जाते हैं. आप परेशान होकर राई का पहाड़ बना देते हैं अर्थात जरा सी बात का बतंगड बना देते हैं.

नर्वस सिस्टम और मानसिक प्रक्रिया प्रभवित होती है. अत्यधिक परेशानियो के कारण श्रवण शक्ति कमजोर हो सकती है. रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या से गुजरना पड़ सकता है. आपको मन और शरीर को कुछ आराम अवश्य देना चाहिए. नियमित रुप से ध्यान लगाकर आप कुछ राहत पा सकते हैं.

अंक आठ और स्वास्थ्य | Life Number 8 and Health

अंक आठ के प्रभाव वाले व्यक्ति अति महत्वाकांक्षी और अति उत्साही होते हैं इसके प्रभाव से आप भी ऎसे हो सकते हैं. आप पारीवारिक जीवन के प्रति लापरवाही बरत सकते हैं और सफलता पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं.

आपके अजीब दृष्टिकोण से आपको घबराहट रह सकती है, अपच, अल्सर, सिर दर्द और गठिया जैसे रोग हो सकते हैं. फिर भी एक अच्छी बात यह है कि सब कुछ होने पर भी आप अति शीघ्र ठीक भी हो जाते हैं क्योंकि आप मजबूत मस्तिष्क के होते हैं. आपको लीवर तथा तिल्ली से जुड़े रोग हो सकते हैं.  नियमित व्यायाम तथा पौष्टिक आहार और परिवार को दिए कुछ समय से आप स्वस्थ रह सकते हैं.

अंक नौ और आपका स्वास्थ्य | Life Number 9 and Health

अंक नौ के प्रभाव से आप अत्यधिक प्रभावशाली व्यक्तित्व के और आवेगी व्यक्ति हो सकते हैं. आपको उच्च रहन्-सहन के शौकीन हो सकते हैं जैसे शराब, महंगा खाना और शारीरिक सुख को प्राप्त करना. आपकी ऎसी आदतों से गंभीर समस्या होने की संभावना बनती है.

किडनी और जननेन्द्रिय बुरी तरह से प्रभावित हो सकते है. आपको संक्रमण से त्वचा विकार हो सकता है. इसलिए आपको ख्याल रखना चाहिए कि आप ऎसी जगहो से स्वयं को बचाकर रखें. आप ख्यालो की जिन्दगी में ज्यादा जीते हैं. आपको जीवन की सचाईयो से कभी मुँह नहीं मोड़ना चाहिए. आपको स्वयं में अति आसक्ति से बचना चाहिए. आपको व्यवहारिक बनना चाहिए जिससे की आपका जीवन कुछ सरल बन सकें.

यदि आपका अंक 1,2,3,4,5 अथवा 6 है तब आप इस लिंक पर क्लिक करें - अंक 1,2,3,4,5

Categories:

Comment(s): 0:

Leave a comment


(Will not be shown)
(Optional)


Tag cloud