द हैंग्ड मैन | The Hanged Man | The Hanged Man Tarot Card

अर्थ | Meaning

इस कार्ड में एक व्यक्ति है जो उल्टा लटका हुआ है लेकिन उल्टा होने पर भी वह खुश है. जो हो रहा है उस होने में भी वह खुश है. यह सांसारिकता से बहुत ऊपर उठ गया है, एक तरह से आध्यात्मिकता की ओर बढ़ गया है. इस कार्ड को बलिदान या त्याग के साथ भी जोड़ा जाता है. त्याग करने पर भी व्यक्ति लाभ पा रहा है इसलिए खुश है. इस कार्ड में हैंग्ड मैन का दो भिन्न रुपों में वर्णन किया जाता है. जीवन में जो भी परिवर्तन होते हैं एक तरह से वह पिछली बातों की मृत्यु ही होती हैं क्योकि उसकी जगह नई बाते ले लेती है. पुराने के बाद ही नए का जन्म होता है, यह कार्ड उथल-पुथल अथवा भविष्य में परिवर्तन होने की ओर संकेत कर रहा है. शायद यह परिवर्तन आपके नियंत्रण में ना रहें, लेकिन आपके द्वारा लिया गया निर्णय अधिक महत्वपूर्ण है, वह अच्छा या बुरा कुछ भी हो सकता है लेकिन एक बार आपने यदि आगे कदम बढ़ा दिया तब उसके बाद आप पीछे नहीं हट सकते हैं.

यह कार्ड दिखाता है कि जो समस्याएँ हमें सामने से स्पष्ट रुप से दिख रही हैं वह वैसे रुप में नही है जिस रुप में दिख रही है. जब व्यक्ति अपनी शक्तियों को या अपनी इच्छाओं को अन्य लोगो पर थोपता है तब इसका अर्थ है कि वह उन इच्छाओं को अपने भीतर से बाहर निकालना चाहता है. जब व्यक्ति खुद अपनी कोई राह बनाना चाहता है तब इसका अर्थ है कि वह कोई ना कोई बलिदान, त्याग या समझौता करना चाहता है. जब व्यक्ति कुछ काम या किसी तरह की कार्यवाही करना चाहता है तब इसका अर्थ हुआ कि वह काफी समय से कुछ करने की चाह रहा है. व्यक्ति के सामने विडंबना यह है कि इन विरोधाभासी गतिविधियों के द्वारा व्यक्ति को यह पता चलता है कि वह क्या देख रहा है और उसे क्या मिल रहा है.

कुछ विद्वानों का मत है कि यह कार्ड शरीर व मन की सीमाओ से जो चेतना बंधी है, उससे भी संबंधित होता है. इस कार्ड से संबंधित अन्य कुछ बाते और भी है जैसे - समझदारी, बुद्धि, सावधानी, नियंत्रण, विवेक, दूरदर्शिता, आरक्षण, पूर्वाभाव, भविष्यवाणी और ईश्वरीय सत्ता. जिस समय व्यक्ति अपने मन में प्रश्न लेकर बैठा होता है तब इस कार्ड का आना व्यक्ति के प्रश्न की प्रवृति पर निर्भर करता है. यदि आध्यात्म से जुड़ा प्रश्न है तब यह कार्ड ज्ञान को दिखाता है. इस कार्ड का संबंध आत्म समर्पण से भी जोड़ा जाता है. आध्यात्म की बात की जाए तब यह कार्ड आध्यात्मिक अनुभव का समर्पण माना जाता है. यदि भौतिक विषयों के संबंध में यह कार्ड देखा जाए तब परिस्थितियों के दबाव का निष्काम आत्मसमर्पण है.

भूतकाल | Past

आप यदि अपने अतीत से कुछ बातों को जाने देते हैं अर्थात कुछ बातों को छोड़ देते हैं तब आपका अतीत आपके आध्यात्मिक जीवन में नए मूल्यों को लेकर आएगा. आपने जिसके लिए भी बलिदान या त्याग किया है वह आपके सामने एक नए रुप में दिखाई देगा.

वर्तमान | Present

इस कार्ड के आपके समक्ष आने का अर्थ है कि आप यदि कुछ काम करने वाले हैं या कुछ ले जाने वाले हैं तब उसकी कार्यवाही में या उसके होने में अभी विराम लग सकता है. आपको यह अवश्य ध्यान में रखना चाहिए कि आप जो मदद कर रहे हैं वह महत्व नहीं रखती है, आप किसकी मदद कर रहे हैं यह बात अधिक महत्व रखती है.

भविष्य | Future

इस कार्ड के आने का अर्थ है कि भविष्य की बहुत सी बातों से अभी आप अनभिज्ञ हैं, इसलिए आप कोई भी नया प्लान या लक्ष्य निर्धारित करने से पहले सावधानी अवश्य बरतें. सही समय पर सही दिशा में उठाया गया कदम आपको जीवन में आगे ले जाने में मदद करेगा.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

यह कार्ड परिपाटियों अथवा कायदों को तोड़कर कुछ नया कायाकल्प होने की ओर इशारा करता है. आप समय को जाने दें या फिर आप इस समय परिवर्तन के काल से गुजर सकते हैं. हालांकि यह कार्ड कुछ नए नजरियों की ओर इशारा करता है इसलिए इसे ना तो सकारात्मक और ना ही नकारात्मक ही समझा जा सकता है. इस कार्ड का अर्थ - “शायद” है.