जस्टिस | The Justice | The Justice Tarot Card Meaning

अर्थ | Meaning

यह कार्ड शुभ माना गया है, इस कार्ड में एक न्याय करने वाला व्यक्ति नजर आता है जिसके एक हाथ में तलवार और दूसरे हाथ में तराजू है. यह न्याय प्रक्रिया को दर्शाता है. यह संतुलन बताता है, सभी के समान होने की बात करता है, निष्पक्षता बताता है, न्याय और न्यायप्रणाली के विषय में बात करता है. आपके समक्ष यह कार्ड आता है तब इसे अनुकूल समझना चाहिए विशेषतौर पर जब आप दूसरों के दया और निष्पक्षता का भाव रखते हैं जबकि आप खुद विक्टिम है. हालांकि किसी समस्या के समाधान के लिए यह कार्ड सकारात्मक रुप से संकेत करता है, हल कैसे निकलेगा और क्या होगा यह सब बातें आपके अपने अनुभवो पर निर्भर करती है. यदि आप अपने कामों के प्रति अन्यायपूर्ण हैं, अभद्र हैं या फिर आप संदेहात्मक है और अपने कामों में अनैतिक रुप से व्यवहार कर रहे हैं तब आपको इस पर ध्यान देना चाहिए. अन्याय के खिलाफ यह एक अच्छा कार्ड है जो आपको एक सख्त चुनौती दे रहा है कि आपके ऊपर कोई आँच आए या आप प्रतिशोध लेने की सोच रहे हैं तब उससे पहले आप अपना रास्ता बदल लें. साधारण प्रश्न में यदि यह कार्ड सामने आता है तब इसका अर्थ है कि आप जीवन मे संतुलन बनाए रखें.

इस कार्ड को देखकर यही लगता है कि यह सभी प्रकार के कानूनी मामलों से संबंधित कार्ड है लेकिन यह उन्हीं मामलों तक ही प्रतिबंधित नहीं है. अदालतें वह स्थान है जहाँ फैसले सुनाकर निर्णय प्रदान किए जाते हैं. हमारी न्याय प्रणाली वह सरकारी क्षेत्र है जिसमें हम न्याय संबंधित सिद्धांतों का पता लगाते हैं जैसे - निष्पक्ष न्याय, सभी के साथ समान दृष्टि और सत्य की खोज करना आदि बाते इसमें आती है. यह कार्ड किसी भी व्यक्ति के सामने तभी आता है जब आपको यह फिक्र होती है कि क्या सही है अथवा आपको पता है कि अभी क्या मिलना बाकी है. यह कार्ड उस समय भी सामने आ सकता है जब आपको अतीत में की गई गलतियों का प्रभाव नजर आता है या अच्छे कर्म नजर आते हैं. पिछले समय में आपने जो भी कारण निर्धारित किए हैं, अब समय आ गया है आपको उनका प्रभाव वापिस मिलने का.

कई बार यह कार्ड एक इशारा करता है कि क्या करने की आवश्यकता है. एक समय ऎसा आता है जब जिम्मेदारियों स्वीकार किया जाता है और खातों का निपटारा किया जाता है. व्यक्ति का अतीत लगातार उसे परेशान करते रह सकता है अगर वह अपनी गलतियों को पहचानता नहीं है और उन्हें सुधारता नहीं है. आपको हर पहलू को सावधानीपूर्वक तौलकर देखने की आवश्यकता है, इसलिए आप ध्यान से पहले परखे और फिर अपने भविष्य को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय लें.

भूतकाल | Past

इस कार्ड के आपके सामने आने का अर्थ है कि आप अपनी भावनाओं को संतुलित रखते हैं तो आपको इसका फल अवश्य मिलेगा और संबंधो में सामंजस्यता बनी रहेगी. जीवन को लेकर आपके मन में जो भी गलतफहमिया उत्पन्न हो रही हैं उन्हें पार करने में आप सफल हो सकते हैं यदि आप आंतरिक संतुलन बनाए रखते हैं.

वर्तमान | Present

अगर यह कार्ड आपके समक्ष आता है तब इसका अर्थ है कि आपको उपहार या तोहफे के रुप में किसी से अच्छी सलाह मिलने की संभावना बन रही है अथवा आपके द्वारा किसी को दिया गया ऋण वापिस मिल सकता है. आप अपनी परिस्थितिवश यह समझने का प्रयास करें कि क्या उचित है? आप हालात का जायजा सभी ओर से देखकर करें तभी किसी नतीजे पर पहुंचे. कोई भी निर्णय जागरुक होकर लें.

भविष्य | Future

जिन परिणामों के आप हकदार हैं उन्हें आप अवश्य ही प्राप्त करेगें. आपका नैतिक चरित्र न्यायोचित्त होगा इसलिए आप अपनी ईमानदारी, सत्यनिष्ठा व अखंडता को बनाए रखें और स्वयं को संतुलित रखने का प्रयास करते रहें.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

इस कार्ड के आपके सामने आने का अर्थ है कि यह आपके सभी प्रकार के कर्मों के बारे में बता रहा है, जीवन के निष्पक्ष पहलू के बारे में बताता है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित संतुलन को भी दिखाता है. यह कार्ड ऎसा कुछ नहीं दिखा रहा जो आपके विरुद्ध जा रहा हो, लेकिन इस कार्ड की उपस्थिति आपसे जवाबदेही, गरिमा, ईमानदारी तथा अखंडता की उम्मीद रखती है. आपका प्रश्न जिस भी क्षेत्र से संबंधित है उसका उचित जवाब या प्रत्यक्ष उत्तर इस कार्ड से नहीं मिलता है. स्थिति संदेहास्पद सी बनी रहेगी.