द हर्मिट | The Hermit | The Hermit Tarot Card

अर्थ | Meaning

यह कार्ड एक संत महात्मा का है जिसके हाथ में लालटेन है और यह नीचे की ओर देख रहा है, ऎसा लगता है कि अपने भीतर झांक रहा है. लालटेन का अर्थ मार्गदर्शन भी लगाया जा सकता है. खट्टे, कड़वे अनुभवों को भ बताता है और उसके बाद किए गये आत्म मंथन अथवा आत्म परीक्षण पर भी यह कार्ड रोशनी डालता दिखाई देता है. व्यक्ति की सोच तथा चिंतन मनन के बारे में बताता है और उस पर चीजों का क्या प्रभाव पड़ रहा है इसकी जानकारी देने का प्रयास कर रहा है.

हर व्यक्ति के जीवन में एक समय ऎसा आता है जब उसे एक कदम पीछे बढ़ाना पड़ता है और फिर से अपनी परिस्थिति और निर्णयों का परीक्षण सावधानीपूर्वक करना पड़ता है. आपके सामने इस कार्ड के आने का अर्थ यही माना जाना चाहिए कि आप इस समय स्वयं का परीक्षण करें.

आप इस समय जिस भी स्थिति में है उससे हटकर आपकी कुछ आंतरिक माँगे हो सकती हैं, आपको इस समय अपने भीतर झांककर देखना चाहिए कि आप अपना प्रतिबिम्ब किस रुप में पाते हैं. इस समय आपको सभी बातों से हटकर इसी की आवश्यकता है. आपका यह कदम शारीरिक भी हो सकता है और आंतरिक भी हो सकता है. हालांकि इस समय एक गहरा और ईमानदारी से किया गया आत्मनिरीक्षण ही आपको कुछ लाभ देने की हालत में हो सकता है, उसी से आपका समाधान होगा.

इस कार्ड का संत व्यक्ति एक ऎसे व्यक्ति की इच्छा का प्रतिनिधित्व कर रहा है जो समाज से भाग जाना चाहता है, दूर जाना चाहता है और यह अब अपने भीतर के व्यक्ति पर ध्यान केन्द्रित करना चाहता है. यह जानता है कि उत्तर इसके अपने खुद के भीतर ही है जो एकांत व शांति से ही मिलेगा. संत व्यक्ति इस बात का भी प्रतिनिधित्व करता है कि आपको अकेले रहने की जरुरत है, आप स्वयं को समय दें और देखें कि आपने अभी तक क्या पाया है और क्या खोया है.

एक्श्न और उच्च ऊर्जा के मध्य यह संत व्यक्ति अभी भी संतुलित व नियंत्रित अवस्था में खड़ा है. इस कार्ड का यह भी अर्थ है कि समय पड़ने पर हमें किसी संत, साधु, अध्यापक अथवा आध्यात्मिक व्यक्ति से उचित मार्गदर्शन मिल सकता है और वह आपकी मदद को आगे आ सकता है लेकिन इसके बदले में आपको भी अन्य व्यक्तियों की सहायता करनी चाहिए जब आप प्रगति कर लेते हैं.

भूतकाल | Past

अतीत में आपके कार्यो की गति बहुत धीमी है और अब समय आ गया है कि आप इसे स्वीकारने को तैयार रहें. आप लगातार अपने लक्ष्यों की ओर दृष्टि गोचर करते रहे और अभी हाल ही में आपको जो दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई है उस पर ध्यान दें. उसे अनदेखा ना करें.

वर्तमान | Present

आपके सामने यह कार्ड आने पर आपको यह समझना चाहिए कि कोई व्यक्ति है जो आपकी सभी समस्याओं में आपकी सहायता करना चाहता है और उसकी अन्तर्दृष्टि से आप अत्यधिक प्रभावित हो सकते हैं. यह व्यक्ति कोई और नहीं आप स्वयं होगें, जब आप स्वयं को बहुत अच्छी तरह से समझ लेगें. आप अपने को दूसरों से बेहतर समझ सकते हैं. इसलिए अपने भीतर झांके और खुद को जांचने, परखने और समझने का प्रयास करें कि आप जीवन में कहाँ और किस मोड़ पर खड़े हैं.

भविष्य | Future

जब आप स्वयं अपने सही रास्ते के बारे में जान लेगें कि आपको कहाँ जाना है तब उस समय आपको अपनी राह में किसी तरह की कोई रुकावट या बाधा नजर ही नहीं आएगी. आपके समक्ष तब कोई टिक ही नहीं पाएगा. जीवन आपको चुनौती दे सकता है लेकिन आप स्वयं को पहले से ही भविष्य के लिए मजबूत बना कर रखें. अपनी ताकत को समझें और चुनौतियों का डटकर मुकाबला करें.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

यह आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीकात्मक कार्ड माना जाता है. एकांत में स्वयं का आत्मनिरीक्षण करना और चिन्तन मनन भी इस हर्मिट कार्ड से संबंधित हैं. हो सकता है कि अन्तरात्मा की खोज या स्वयं के प्रतिबिम्ब में झाँकने की ओर आपको यह संकेत कर रहा हो. आप इस समय जो भी प्रश्न हाँ या ना में जानना चाहते हैं उसका उत्तर इस समय “शायद” हो सकता है होगा.