द चैरिट | The Chariot | The Chariot Tarot Card

अर्थ | Meaning

इस कार्ड के आने पर यह यात्रा का संकेत देता है क्योंकि इसमें एक व्यक्ति रथ पर सवार है. इस कार्ड को देखने पर यह भी लगता है कि कोई व्यक्ति जीत कर वापिस आ रहा है. यह प्रगति व उन्नति का सूचक है. यह एक मजबूत चरित्र का चित्रण करता है. यह कार्ड प्रयासों द्वारा सफलता बताता है. यह आने जाने की कार्यवाही, परिवहन तथा आवाजाही का संकेत देता है. कार्ड संकेत करता है कि व्यक्ति के समक्ष कुछ मुश्किल कार्य है, इन्हें बहुत शीघ्रता से हल किया जाना चाहिए, यह एक शक्तिशाली कार्ड है लेकिन व्यक्ति जो भी श्रम या मेहनत करने जा रहा है वह एक लंबी और कठिन प्रक्रिया भी हो सकती है.

व्यक्ति को इस समय बहुत सी कठिनाईयों से होकर गुजरना पड़ सकता है जैसे बहुत कठिन राहें आ सकती है, कभी जिन्दगी में कुछ भी ना दिखाई देने की स्थिति आ सकती है या बहुत ही दर्द भरे अनुभव जीवन में हो सकते हैं. यदि यह कार्ड व्यक्ति के समक्ष सीधा निकलता है तब अच्छे परिणाम सामने आ सकते हैं लेकिन व्यक्ति को अपनी आशाएँ खोनी नहीं चाहिए क्योकि ये कठिन राहें किसी उद्देश्य या प्रयोजन को लेकर व्यक्ति में शक्ति का संचार करती हैं, व्यक्ति किसी संगठन और सहनशीलता के माध्यम से पार निकलने में सक्षम होता है और जिन लोगो को यह लगता है कि वह कुछ नहीं कर पाएंगे लेकिन फिर भी वह कर दिखाते हैं उन्हीं लोगो के अंदर आत्मविश्वास पाया जाता है. व्यक्ति को अपनी शक्तियों का उपयोग सही रुप से करना चाहिए अन्यथा आपके खिलाफ कोई शक्ति किसी भी रुप में आ खड़ी हो सकती है.

यह कार्ड व्यक्ति के अहंकार के सकारात्मक पहलू का प्रतिनिधित्व करता है. एक स्वस्थ रुप में किया जाने वाला अहंकार शक्तिशाली होता है और व्यक्ति स्वयं आश्वस्त रहता है. व्यक्ति क्या चाहता है और कैसे पा सकता है, इस तरह से काम करता है. यदि किसी व्यक्ति में अहंकार कुछ अधिक मात्रा में है तब दूसरा आदमी उससे नाराज रह सकता है लेकिन ऎसे व्यक्ति को मुश्किल के क्षणों में नेतृत्व की बागडोर सौंपी जा सकती है. ऎसे व्यक्ति का नेतृत्व कभी भी निरर्थक नहीं जाता है.

टैरो कार्ड में जब किसी व्यक्ति के समक्ष यह कार्ड आता है तब इसका अर्थ है कि किसी बात का नियंत्रण अभी कठिन है, जिसकी गवाही यह कार्ड दे रहा है. यह कठिन नियंत्रण क्रूरतापूर्ण नहीं हैं लेकिन दृढ़ और प्रत्यक्ष रुप में है. यह कार्ड मजबूत इच्छाशक्ति और अत्यधिक आत्मविश्वास का समर्थन करता है. कार्ड का अर्थ है - व्यक्ति का स्वयं पर नियंत्रण अथवा व्यक्ति का वातावरण पर नियंत्रण. यह कार्ड व्यक्ति की विजय का भी प्रतिनिधित्व करता है. वैसे तो जीत कई प्रकार की हो सकती है, यहाँ इस कार्ड की हार-जीत दोनो ही प्रकार की है. यहाँ पर इसका अर्थ है कि व्यक्ति किसी प्रतियोगिता में भाग लेकर पहला स्थान पाता है. ऎसी स्थिति में पाई गई जीत को बहुत ही शानदार माना जाता है.

भूतकाल | Past

अपने चरित्र का परीक्षण अपने स्वयं के हितों और अहंकार की रक्षा के लिए गया है. संघर्षो ने आपको मजबूत किया है और हाल फिलहाल की घटनाओ ने आपको जीत हासिल करने का अवसर प्रदान किया है. आप उच्च स्थान पर आने की ख्वाहिश रखते हैं. प्रतियोगिता में जीत की अभिलाषा से आप युत हैं.

वर्तमान | Present

इस कार्ड के आने का अर्थ है कि आपके समक्ष कोई अच्छी खबर आ रही है और प्रतियोगिता में आप अपने विरोधी से बेहतर प्रदर्शन कर के जीत हासिल करेगें. आप स्वयं को पहचानेगें कि आप कौन है! आपका अपना स्वयं का अस्तित्व क्या है. आप अपने अधिकारों का उपयोग भी एक अच्छे काम के लिए करेगें.

भविष्य | Future

आप अभी इस समय जो भी संघर्ष कर रहे हैं उनसे डर कर ना भागें, आगे बढ़ते रहे, आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी. अगर आप अपने संघर्षो को बीच में छोड़ते नहीं है तब आपको मान, सम्मान, पद, पहचान, प्रशंसा, ख्याति आदि मिलेगी. आप आत्म विश्वास के साथ लगे रहें.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

यह कार्ड यात्रा होने का संकेत दे रहा है. सकारात्मक लक्ष्यों के साथ यह यात्रा प्रगति की राह पर बढ़ेगी. आप जिस सफलता को पाने के लिए काम कर रहे हैं वह आपके लिए अंतिम प्रयास होगें. इस कार्ड के माध्यम से आपका विश्वास, दिशा तथा जीत नजर आती है. यह कार्ड आपके प्रश्न का उत्तर हाँ में देता है. आप जिस भी कार्य के लिए इस समय मन में प्रश्न लेकर बैठे हैं उस कार्य के होने के संकेत सकारात्मक हैं.