द लवर्स | The Lovers | The Lovers Tarot Card

अर्थ | Meaning

इस कार्ड में वस्त्र विहीन लड़का और एक लड़की मौजूद है, इनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नही है. कार्ड में एक ओर साँप बना हुआ है जिसका अर्थ है कि व्यक्ति को सही गलत में से किसी एक का चयन करना चाहिए. धर्म/अधर्म को पहचानना चाहिए. यह कार्ड दो व्यक्तियों के मध्य संबंधों को बताता है जो बहुत ही गहरे प्रेम पर आधारित है जिन्हें एक फरिश्ता भी आशीर्वाद दे रहा है. यह संबंध सेक्स पर आधारित नही है, इसलिए इस कार्ड को देखकर इसकी गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. यह बात हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है. इस कार्ड की महत्वपूर्ण बात यह है कि किन्हीं भी दो लोगो के बीच आकर्षण का यह कार्ड प्रतिनिधित्व करता है. यह दो व्यक्ति हो सकते हैं, दो विचारधाराएँ हो सकती हैं, दो घटनाएँ हो सकती हैं अथवा दो समूह भी हो सकते हैं.

यह कार्ड जीवन के कठिन मूल्यो में चयन को भी दर्शाता है. कुछ अन्य टैरो कार्ड डेक में “द लवर्स” कार्ड में एक व्यक्ति दो महिलाओ के मध्य फंसा है, उनमें से एक कुंवारी है और दूसरी प्रलोभन देने वाली है. यह स्थिति व्यक्ति की दुविधाओ को दर्शाती है क्योकि बहुत बार व्यक्ति के सामने ऎसी ही कितनी परिस्थितियाँ आती है जिससे वह सही अथवा गलत का चयन करने में अटक जाता है.

यह कार्ड नैतिकता के दोराहे पर खड़े होने को भी दिखाता है, एक ऎसा स्थान जहाँ आपको उच्च और नीच स्थिति में से किसी का चुनाव करना है. यह कार्ड आपके व्यक्तिगत विश्वासों को भी दिखाता है जिससे आप ऎसे निर्णय लेने में सक्षम हो सके जिनसे आपको पता चले कि आप कहाँ खड़े हैं और आपकी स्थिति क्या है. स्वयं के बनाए मार्ग पर चलने का अर्थ है कि आप उन लोगो के खिलाफ जाने का प्रयास कर रहे हैं जो आपको गलत राह पर भेजने का प्रयास कर रहे थे. यह राह आपके लिए गलत थी लेकिन अपने बनाए मार्ग पर चलकर आप सही जा रहे हैं. आपको क्या चाहिए, आप उसकी तलाश में है लेकिन यह तलाश नैतिकता पर आधारित है. इस कार्ड के आने पर डरना नहीं चाहिए वरन आपको आने वाली परिस्थितियो के लिए थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए. यह बहुत ही कठिन परिस्थिति के आने का संकेत है जो व्यक्ति के लिए दर्दनाक सिद्ध हो सकती है, लेकिन सही निर्णय और सकारात्मक परिणाम आपकी मुठ्ठी में ही रहेगें.

यह कार्ड लगाव और संयोजन के बारे में बताता है. विरोधाभास परिस्थितियो के मध्य चयन के बारे में बताता है. संगठन, साझेदारी व संबंधों के बारे में बताता है.

भूतकाल | Past

स्वयं को एक लयबद्ध रुप में रखने के कारण आप दूसरों के साथ स्वयं को जोड़ने में पहले से अधिक सक्षम हैं. भावनात्मक रुप से जो भी भार आप महसूस कर रहे थे वह जल्द ही दूर हो जाएगा और आपके समक्ष कोई ना कोई सफल विकल्प आ ही जाएगा.

वर्तमान | Present

आपके समक्ष कुछ टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जो आपके मूल्यो की परी़क्षा ले सकती है. यदि प्रगति व उन्नति की बात की जाए तब आपको अपने प्रेम व कैरियर के मध्य चुनाव करने का फैसला करना होगा. ऎसा नही है कि एक का चयन करने पर दूसरा हमेशा के लिए गायब हो जाएगा लेकिन आपके द्वारा किया गया चुनाव आपकी प्राथमिकताओ को आकार देगा.

भविष्य | Future

आपके लिए यह समझना जरुरी है कि एक ही सिक्के के दो पहलू होते हैं जो एक-दूसरे से भिन्न होते हैं. एक बिना दूसरा नहीं हो सकता है हालांकि यह दोनो भिन्न हैं. आप सही निर्णय तभी ले सकते हैं जब आप दूसरों को अपने साथ ही स्वीकार करते हैं.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

यह कार्ड आपको यह बताता है कि आप अपने जीवन में किसी दौराहे से होकर जा सकते हैं. यह कार्ड बहुत ही बली रुप में प्रेम, संबंधो और आपसी तालमेल का प्रतीक है. यदि पार्टनरशिप का प्रश्न है तब यह कार्ड सकारात्मक माना जाएगा. यह जीवन में किसी भी काम के लिए आगे बढ़ने के लिए हामी भर रहा है. आपके द्वारा पूछे गए “हाँ” या “ना” प्रश्न का उत्तर हाँ है.