द हीरोफैन्ट | The Hierophant or Pope | The Hierophant Tarot Card

अर्थ | Meaning

यह कार्ड किसी बात की स्वीकृति, सहमति तथा उसका अनुमोदन बताता है. यह कार्ड अच्छी सलाह देने वाला, विवाह या किसी संघ की जानकारी प्रदान करने वाला है. धार्मिक वातावरण से युक्त वातावरण है. धर्म गुरु के समक्ष दो व्यक्ति विराजमान है. इसका कार्ड का अर्थ है कि व्यक्ति किसी संघ के साथ जुड़ सकता है अथवा आधुनिक समय में हम यह मान सकते है कि व्यक्ति किसी क्लब की सद्स्यता ले सकता है. सोसायटी आदि का सदस्य भी बन सकता है. वर्तमान समय में आर्ट आफ लिविंग से भी जुड़ सकता है अथवा धार्मिक संघ का सदस्य भी बन सकता है. कहने का भावार्थ यह है कि व्यक्ति किसी भी संस्था का सदस्य बन सकता है चाहे वह संस्था किसी भी क्षेत्र से संबंधित हो.

यह कार्ड व्यक्ति की अपनी स्वयं की प्रकृति पर अधिक निर्भर करता है, यह बहुत ही अलग अर्थ रखता है. इस कार्ड के कई भिन्न मतलब निकलते हैं. इस कार्ड के मूल स्वभाव को समझे तो यह सिद्धांतो का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन यह सिद्धांत अध्यापन व मार्गदर्शन या कठोर प्राधिकारी के रुप में सामने आ सकते हैं. यदि आपके समक्ष यह कार्ड आता है तब यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योकि यह आपके अपने दृष्टिकोण की ओर इशारा करता है कि संसार को आप किस नैतिकता, शिक्षा, धर्म, सामाजिक परंपराओ की दृष्टि से देखते हैं. इस कार्ड को आप बुद्धिमत्ता से जोड़ा जाता है. यह कार्ड व्यक्ति की इच्छाओ की पूर्ति करने में राह दिखाने में सहायक का काम करता है.

बहुत ही कम देखने को मिलता है कि व्यक्ति समाज से अलग रहे, सामान्यत: मानव को सामाजिक प्राणी माना जाता है जो समाज में रहता है और उसके तौर तरीके अपनाते हुए आगे बढ़ता है. वह समाज में रहते हुए अपनी संस्कृति को सीखते हुए वृद्धि व उन्नति करता है. यह कार्ड आधिकारिक रुप से ऎसी सीख का प्रतिनिधित्व करता है विशेषकर वह बाते जो व्यक्ति समूहो में सीखता है. इस कार्ड का व्यक्ति कुछ गूढ़ या गुप्त बातों की भी जानकारी प्रदान करता है. यह कार्ड सभी प्रकार के ऎसे समूहों का प्रतिनिधित्व करता है जहाँ कुछ नियमबद्ध रुप से काम होता हो. चर्च के अतिरिक्त स्कूल, क्लब, कम्पनी, टीम अथवा सोसायटी कुछ भी हो सकता है. यह कार्ड इन सभी का प्रतिनिधित्व करता है क्योकि यह सभी एक सिस्टम से बंधे होते हैं. इन समूहों के सदस्यों को समय-समय पर उपहार व प्रशंसा भी मिलती है, जैसा वह काम करते है उसके अनुसार.

इस कार्ड का ऎसे व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है जो किसी काम में अत्यधिक निपुण होगा या उसे बहुत अधिक जानकारी होगी या वह अत्यधिक जानकारी से युक्त एक अध्यापक हो सकता है. यह कार्ड किसी संस्था और उसके मूल्यों का भी प्रतिनिधित्व करता है. यह कार्ड नियमो तथा स्थिर स्थिति का प्रतीक माना जाता है. इस कार्ड के व्यक्ति के सामने आने पर यह बताता है कि व्यक्ति ऎसी ऊर्जाओ के साथ संघर्ष कर रहा है जो नई खोज है, मुक्त स्वतंत्र अभिव्यक्ति है या उसकी व्यक्तिगत है. कोई भी समूह व्यक्ति के लिए समृद्धशाली भी हो सकता हैं और कई बार दम घोंटने वाला भी हो सकता है, यह एक परिस्थिति विशेष पर निर्भर करता है कि व्यक्ति किस परिवेश में कैसा महसूस करता है. कई बार व्यक्ति को ऎसे कार्यक्रमो ंअथवा परंपराओ का पालन करने की आवश्यकता पड़ती है जिनका समाज में मूल्य होता है और बहुत बार व्यक्ति को स्वयं में विश्वास करने की आवश्यकता भी पड़ती है. खुद पर भरोसा किए बिना व्यक्ति समाज के मूल्यो पर भी भरोसा नही कर पाएगा.

भूतकाल | Past

आपके अतीत से संबंधित कोई महत्वाकांक्षा है जो आपके लिए मूल्यवान है. कोई शक्ति है जिसे आप अतीत में अनदेखा कर के आए हैं. कोई ऎसा व्यक्ति जिससे आप समाज के मूल्यो को समझ सकते थे. अपनी परंपराओ का पालन बेहतर रुप से कर सकते थे लेकिन आपने उसे नजर अंदाज कर दिया या फिर आप स्थिति को समझ नही पाए.

वर्तमान | Present

आपके सामने एक बहुत ही अच्छा अवसर आ रहा है कि आप किसी श्रेष्ठ व्यक्ति के अन्तर्गत अर्थात देखरेख में अपनी पढ़ाई अथवा काम करेगें. अगर इस समय आपके चारों बुरे अथवा गलत प्रवृति के लोग मौजूद हैं तब आपके भी उन्ही की तरह होने की संभावना बनती है. आप अपने मस्तिष्क को उपयोग में लाएं और समझे की क्या गलत है और कौन, कैसा व्यक्ति आपके पास है.

भविष्य | Future

इस कार्ड के आने का अर्थ है कि सफलता पाने के लिए आप प्रभावशाली और ठोस संगठन या संरचित सिद्धांतो की ओर देख रहे है. आपके कार्य स्वार्थ रहित होने चाहिए या उनके लिए थोड़ा सा ईनाम मिल सकता है. आप कोई भी काम करे तो स्वार्थीपन का परिचय ना देते हुए आगे बढ़े क्योकि आपको इसके लिए पुरस्कृत भी किया जा सकता है.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

यह कार्ड परंपराओं तथा शिक्षा का प्रतिनिधित्व करता है. यह कार्ड आपको यह सलाह देता है कि आपको आध्यात्मिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है. इसका अर्थ यह भी है कि आप जो भी काम करना चाह रहे हैं उसके लिए आपको सही तथा उचित मशवरे की जरुरत है. इस कार्ड का अर्थ ना तो सकारात्मक है और ना ही नकारात्मक ही है. यदि आप अपने प्रश्न का उत्तर हाँ या ना में जानना चाहते हैं तब इसका उत्तर “शायद” होगा अर्थात काम हो भी सकता है और नही भी. आप संशय की स्थिति में फंसे रह सकते हैं.