द एम्प्रेसस | The Empress | The Empress Tarot Card

अर्थ | Meaning

परंपरागत रुप से बैठी महारानी वाला यह कार्ड उनके लिए शुभ हैं जो विवाह करना चाहते हैं या अपने परिवार का आरंभ करना चाहते है. इस कार्ड में बली रुप से मातृभाव का प्रभाव झलकता है. यदि व्यक्ति इस समय कला संबंधित क्षेत्र में प्रयासरत है तब उसे सफलता मिलने की पूरी संभावना बनती है, क्योकि यह कार्ड व्यक्ति के भीतर की रचनात्मक और कलात्मक ऊर्जा को उजागर करता है, हालांकि यह रचनात्मक ऊर्जा व्यक्ति के पेंटिग करने या कला से संबंधित क्षेत्र से जुड़ी नही होती है लेकिन तब भी यह व्यक्ति की रचनात्मक प्रवृति को बताती है क्योकि इस कार्ड पर शुक्र का चिन्ह भी बना है और चमक - दमक से भरपूर वातावरण है.

यह कार्ड बहुत ही मजबूत रुप से संतान प्राप्ति की संभावना को बताता है लेकिन यह आवश्यक नही कि वह आपके बारे में ही बता रहा हो, हो सकता है कि आप अपने परिवार में निकट भविष्य में वृद्धि करना चाहते हो चाहे वह किसी भी रुप में हो अथवा आपके किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहाँ किसी सदस्य के आगमन से परिवार में वृद्धि हो सकती है. इस कार्ड के आने पर आपको शुभ शकुन समझना चाहिए अपने स्वयं के लिए और अपने आसपास के लोगो के लिए.

इस कार्ड के चारो ओर फूलों की भरमार है, कपड़े भी फूलों के डिजाईन के हैं. हाथ में दण्ड है और नीचे की ओर गेहूँ की बालियाँ हैं जो उत्पादकता के विषय में बता रही है, इसलिए यदि किसी का नौकरी अथवा संतान का प्रश्न है तो यह सकारात्मक कार्ड है. सुख संपदा का कार्ड है इसलिए शुभ है. इस कार्ड की महारानी एक गेट या द्वार के बारे में इशारा करती है जिससे जीवन में प्रवेश किया जा सकता है.

भूतकाल | Past

आपको जो भी अंतिम अवसर अभी पीछे मिला था आप अब उसके प्रभावों को अभी साबित कर रहे हैं या आप अब उन अवसरों से प्रभावित हो रहे हैं. चाहे बिजनेस हो, निजी बात हो या कोई कला से संबंधित बात हो आपकी नई साझेदारी आपसे लगातार व निरंतर प्रयास चाहती है यदि आप सफलता पाना चाहते हैं. अतीत में आपने अपने साधन संपन्न व्यवहार को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रहे हैं लेकिन उससे खास आपका अनुशासन है. आप अनुशासित रुप से जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं और न्यायसंगत रुप से आप काम कर रहे हैं.

वर्तमान | Present

यह कार्ड वर्तमान समय में आपको एक नई शुरुआत के बारे में बता रहा है जो आपके सामने खुले रुप में है किसी तरह के बंधन में नही है और अब आपको इसकी गुणवत्ता के बारे में जानना है और इसकी गुणवत्ता को बनाए रखना है. आपको समझदार होना चाहिए और चीजों को बारीकी से समझने की परख रखनी चाहिए, खासतौर पर जीवन के जो बहुत ही नाजुक भावनात्मक पहलू हैं, उन्हें समझना चाहिए. इस समय आपके किसी अति प्रिय व्यक्ति को आपकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है अथवा अपनी अंधेरी जिन्दगी में कोई आपसे सहायता की उम्मीद रख सकता है. आपका काम खाली जगह को भरना है इस समय आपकी पसंद कोई मायने नही रखती कि वह क्या है.

भविष्य | Future

यह कार्ड बताता है कि भविष्य में आने वाला समय आपके भावनात्मक और शारीरिक घावों को भर सकता है जिससे आपको काफी राहत महसूस होगी. जिन कामो में बाधा आ रही है या जिस बात को आप बार-बार संवारने का प्रयास कर रहे हैं उसे रहने दे और अपना नया रास्ता बनाने का प्रयास करें. समय को नष्ट ना करते हुए आपको अपना पूरा समय नई योजनाओ पर लगाना चाहिए. जैसे कि पुराने पुल की मरम्मत अगर कर भी ली जाए तो वह कितने दिन चलेगा, इससे बेहतर है कि नए का निर्माण किया जाए. नई राह पर चलना और उसे अपनाना आपके लिए ज्यादा लाभदायक रहेगा. आप यदि किसी भी काम को करने में ध्यान लगाते है और समय प्रदान करते हैं तब आपका यह निवेश भविष्य में आपको अच्छा भुगतान प्रदान करेगा.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

इस कार्ड में महारानी मातृत्व के सभी भावों को लेकर स्थित है. प्यार प्रदान करने वाली, समस्याओं का समाधान करने वाली, पालन-पोषण करने वाली हैं, यह एक सफल बिजनेस की ओर इशारा कर रही है अथवा आप जो भी काम करने के बारे में सोच रहे है उसमें आपको सफलता हासिल होगी और आपके समक्ष ऎसे अवसर आएंगे जिनसे आपकी उत्पादक क्षमता बढ़ने की संभावना बनती है. इस कार्ड से आपको समझना चाहिए कि आप आगे बढ़े अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करें. इस कार्ड का आपके लिए यही मशविरा है कि आप अपनी क्षमताओ का भरपूर उपयोग करते हुए आगे बढ़े. आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर आपके लिए “हाँ” है.