द फूल | The Fool | Meaning of The Fool Tarot Card

अर्थ | Meaning

यह कार्ड तनाव रहित स्थिति दिखाता है. व्यक्ति को किसी की कोई परवाह नहीं है, लापरवाह होता है. व्यक्ति के महत्वपूर्ण निर्णय के बारे में पता चलता है. इस कार्ड को “द फूल” कहा गया है तो यह मूर्खता का प्रदर्शन भी करता है क्योकि व्यक्ति जब भी कोई नया काम आरंभ करता है तब वह उस मामले में मूर्ख ही होता है. धीरे-धीरे सीखता है. व्यक्ति आशावादी होता है. यह कार्ड किसी नए काम का आरंभ बताता है.

टैरो कार्ड में इस कार्ड का बहुत महत्व है क्योकि यह पुराने जीवन का अंत कर के नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है. इस कार्ड का अर्थ है कि आप अभी अपने वर्तमान समय में या स्थिति में परिवर्तन चाहते हैं. यह कार्ड बताता है कि आप जो भी आगे महत्वपूर्ण निर्णय लेना चाहते हैं उसके तत्व कुछ जोखिम भरे सिद्ध हो सकते हैं. आशावादी दृष्टिकोण रखता है और अधिक से अधिक सकारात्मक परिणाम पाने की सोच रखता है.

किसी व्यक्ति का यदि यह कार्ड निकलता है तब यह आशावादी व सकारात्मक माना जाता है. यदि कोई नए काम के विषय में जानना चाहता है तो इसका यही अर्थ है कि व्यक्ति हर काम के आरंभ में मूर्ख ही होता है और धीरे-धीरे समय के साथ अपने अनुभव से वह सीख ही लेता है. नया काम आरंभ करने से पहले यदि किसी के मन में संदेह है तब इस कार्ड के आने पर उसे निराश नही होना चाहिए और जोखिम उठाते हुए आगे बढ़ना चाहिए. इस कार्ड से व्यक्ति की मन: स्थिति का भी आभास होता है कि वह भविष्य की चिन्ता करने वाला नही है. क्षण में जीने वाला व्यक्ति होता है. जो मन में आता है उसे बेधड़क कर डालता है. यह सोचता है कि जो है वह अच्छा है और आगे जो होगा वह भी अच्छा ही होगा.

यदि सुबह के समय किसी का यह कार्ड निकल जाता है तब वह व्यक्ति कार्य का आरंभ कर सकता है अर्थात पहल कर सकता है, लेकिन आंखें बंद करने की बजाय खोल कर आगे बढ़ना चाहिए, थोड़ा सा सतर्क व सावधान रहकर आगे बढ़ना चाहिए. स्वयं पर आवश्यकता से अधिक भरोसा ना करें. यदि इस कार्ड के साथ कोई नकारात्मक कार्ड आपका निकल जाता है तब आपको किसी अन्य की सलाह भी अवश्य लेनी चाहिए. दो-चार लोगो से सलाह मशविरा कर के ही आगे बढ़ना चाहिए.

भूतकाल | Past

पीछे अतीत में आपने जो भी जोखिम उठाएं हैं उनका परिणाम आपने अपने मूल विचारो के द्वारा सफलता में बदल दिया है. आपके अपने विचार ही हैं जो आप को सफल व लक्ष्य प्राप्ति में सहायक रहे हैं. अपने भीतर की क्षमता से ही आप नए कामों को नए तरीको तथा नए रुप में करने में सफल हुए हैं. आपके भीतर काम करने की अत्यधिक क्षमता से आप आगे बढ़ने में कामयाब रहे हैं. अपने पीछे के कामो से आप दिशा बदलने में कामयाब रहे हैं. आप स्वयं में आत्मविश्वास पैदा करके आगे बढ़ते रहे हैं, चाहे अन्य लोग आपके द्वारा लिए निर्णयों को मूर्खतापूर्ण ही क्यो ना समझते रहे हों.

वर्तमान | Present

इस कार्ड के आने का अर्थ यह है कि आप अभी-अभी एक नए काम या जीवन के नए चरण में प्रवेश करने वाले हैं. आप जो भी परिवर्तन कर रहे हैं वह अच्छे और बुरे दोनो प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन इसका जो भी प्रभाव पड़ेगा वह आपको निकट भविष्य में स्वत: ही नजर आना आरंभ हो जाएगा. आप अभी जो भी जोखिम उठाना चाहते हैं उसका सही आंकलन करना आपके लिए महत्वपूर्ण है तभी आप उचित निर्णय ले पाएंगे. आप पहले सभी स्थितियों का मूल्याँकन करें तब सही विकल्प का चयन करने में आप सफल हो सकते हैं.

भविष्य | Future

आपके सफल होने की बात की जाए तो आप भविष्य में अपनी उपलब्धियों को पाने के नए आयाम खोजने में सफल रह सकते हैं. अपने लक्ष्यों तक आप पहुंच ही जाएंगें लेकिन उसके लिए आपको नए-नए तरीके खोजने चाहिए कि कैसे आगे बढ़ा जाए. एक नई विचारधारा आप अपना सकते हैं. जब आपके समक्ष कोई नई उपलब्धि आएगी तब आप पुरानी वाली को उतार फेंकने के लिए तैयार रहते हैं. आप पुरानी उपलब्धियों को बहुत जल्द भुलाना चाहेगें. अगर भविष्य में आपके समक्ष किसी प्रकार की कोई नई उपलब्धि नहीं आती है तब आपको समझना चाहिए कि अब समय आ गया है कि आप अपने गुणों का उपयोग करें और स्वयं अपने लिए कोई नई राह चुनें और अपना रास्ता स्वयं बनाएँ. अपने बनाए तरीकों से आप आगे बढ़ने में सफल हो सकते हैं.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

आप अपने प्रश्न के बारे में केवल यह जानना चाहते हैं कि यह काम होगा या नही होगा तब इस कार्ड के आने पर काम का होना जानना चाहिए. आप अपनी वर्तमान परिस्थितियों को त्यागकर नई उम्मीद से आगे बढ़ना चाहते है. आप आशावादी हैं और आपको स्वयं पर भी भरोसा है कि आप अपने लक्ष्य को पाने में कामयाब रहेगें. आप परेशानियों तथा बाधाओं को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ सकते हैं. आप स्वयं को सुरक्षित महसूस करेगें.