सिंह लग्न का छठा नवांश कन्या राशि का होता है. इस नवांश में जन्में जातक को अपने जीवन में कर्म क्षेत्र के प्रति काफी विचारशील रहना होता है. उसे अपने शत्रु पक्ष एवं जीवन में आने वाले उतार-चढावों को समझने की आवश्यकता होती है. जीवन में रोग शत्रु और ऋण के मध्य ही जीवन का चक्र चलता रहता है. यहां जातक की बौद्धिकता का जो स्तर मालूम पड़ता है वह काफी महत्वपूर्ण होता है उसके द्वारा ही जीवन में आने वाले उतार-चढा़वों को समझने की आवश्यकता होती है.

जातक विचारशील हो सकता है कई बातों को सोचने में रहता है. इनके प्रभाव से व्यक्ति में क्रोध की अधिकता हो सकती है. जातक धन संपदा से युक्त होंगे लेकिन खर्चों पर नियंत्रण लगा पाना कठिन काम होगा. यह जातक सुदृढ़ शरीर वाले और काफी बलशाली होंगे. जीवन की शुरूआत में काफी प्रगति करते हैं और अग्रसर बने रहते हैं. वाणी में कुशलता और व्यवहारिकता का भाव होता है. लोगों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. सामंजस्य स्थापित करने में कुशलता से काम लेते हैं. समाज में आपकी अलग पहचान होगी व धार्मिक कार्यों में रूचि रखने वाले होते हैं.

शरीर से कोमल तथा कुछ कमजोर हो सकते हैं. जल्द ही घबरा जाते हैं इस कारण से कठोर निर्णय लेने में सहज नहीं होते. सहयोगियों का प्रभाव अधिक रहता है. क्रय विक्रय में निपुणता से काम लेते हैं कुछ अच्छी स्तर की बौद्धिक रचनाओं की ओर झुकाव होता है. आर्थिक कामों को निपटाने में काफी निपुण रहते हैं. जातक के विचारों में स्थिरता की अभिव्यक्ति रहती है. मुखाकृति व नेत्र सुंदर होती है, वस्त्र एवं सुंदर वस्तुओं की चाह रहती है. आर्थिक स्थिसि को अनुकूल बनाए रखने के लिए परिश्रम करते हैं.

काम में जल्दबाजी करते हैं जिस कारण घाटा भी सहना पड़ सकता है. दांपत्य जीवन में सामान्यत्: कुछ कठिनाईयां उभर सकती हैं. स्वयं पर नियंत्रण रखते हुए जीवन की बाधाओं और जटिलताओं को समझते हुए विवादों को सुलझाने का प्रयास करें.

सिंह लग्न के छठे नवांश का प्रभाव | Effects of Sixth Navansh of Leo Ascendant

जातक की कद काठी सामान्य होती है, चेहरा लाल व रंग साफ होता है, जीवन में आगे बढ़ने की सोच लेकर चलते हैं. अपने लक्ष्य को पाने में प्रयासरत रहते हैं जिस कारण कुछ कठोर भी हो सकते हैं. स्वभाव में स्पष्टवादी होते हैं. परिश्रम से बचने का प्रयास करते हैं आराम पसंद हो सकते हैं. इनकी भाषा में ओज व उत्साह बना रहता है. पारिवारिक संपत्ति की प्राप्ति भी होती है. इनकी वाणी मधुर होती है और यह भावुक प्रवृत्ति के होते हैं. दूसरों की मदद के लिए तैयार रहने वाले होते हैं. किसी पर जल्द विश्वास कर लेना इनकी कमी भी कही जा सकती है जिस कारण इन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

समाज के उच्च वर्ग से इन्हें लाभ की प्राप्ति होती है. यह भाग्य पर अधिक विश्वास रखने वाले होते हैं. इनमें प्रतिशोध की भावना रह सकती है जिस कारण स्वभाव में होने वाले बदलाव इस ओर अपना प्रभाव देने में बहुत प्रभावशाली होते हैं. इन्हें भाग्य का साथ मिलता है और यह कई स्थानों पर तरक्की की राह को पकड़ने में आसान रहते हैं.

दांपत्य जीवन प्राय: सामान्य ही रहता है. आपके साथ को शास्त्रों और धर्म कर्म के विषय में अच्छी जानकारी रहती है. धार्मिक क्रिया कलापों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं इनकी रहस्यात्मक विधाओं में भी रूचि बनी रहती है. जीवन साथी के साथ परोपकारिता से पूर्ण कामों में लगे रह सकते हैं. धार्मिक यात्राओं में लगे रहते हैं. पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में जीवन साथी का सहयोग बना रहता है. जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ परेशान करने वाला रह सकता है. रक्त विकार व सामान्य कमजोरी से थकावट का अहसास बना रहता है. साथी की इच्छाएं भी काफी अधिक रहती हैं जिन्हें पूरा करना इनकी कोशिश में भी रहता है.

समर्पित व्यक्ति के रूप में अपने आस पास की बातों को ध्यान में रखना इन्हें पता होता है. कुशल और व्यावहारिक व्यक्तियों का साथ भी मलता है. परंतु उचित लाभ मिल सके यह आवश्यक नहीं होता है. व्यवहार में बदलाव बना रहता है कुछ हद बातों से सभी को अपनी ओर मोड़ सकते हैं. अधिक मेल जोल न सही लेकिन मित्रों का साथ इन्हें मिल ही जाता है. यह आंकलन में संतुलित और निष्पक्ष से होते हैं.