सूर्य और चंद्रमा का युतिफल | Combination of Sun and Moon

सूर्य के साथ चंद्रमा की स्थिति में जातक स्त्रियों के नियंत्रण में रहने वाला होता है और उनकी बात को समझता है. इसलिए स्त्रियों का साथ इन्हें पसंद भी आता है. आर्थिक रूप से जातक संपन्न होता है तथा विलास संबंधी वस्तुओं के प्रति आसक्त भी रहता है. मादक पदाथ जैसे शराब या आसव इत्यादि बेचने में कुशल होता है. जातक कार्यों को करने में कूटनीति से भी काम लेता है इनमें भी वह कुशल होता है.

सूर्य और चंद्रमा की युति जातक को कुछ गलत कामों की ओर भी उन्मुख कर सकती है इस स्थिति में जातक का मन मजबूत नहीं होता और उसमें अस्थिरता बनी रहती है. कुछ न कुछ करने में प्रयास रत रहता है और अपने काम से संतुष्ट नहीं हो पाता.

सूर्य और मंगल का युतिफल | Combination of Sun and Mars

सूर्य के साथ मंगल की युति में जातक काफी ओजस्वी और प्रतापी बनता है. दोनों ही ग्रह काफी आक्रामक होते हैं तथा गर्म हैं इसलिए इनके प्रभाव का एक साथ मिल जाना जातक के व्यवहार में भी उग्रता और तेजी को दर्शाने वाला होता है. जातक में साहस खूब होता है और वह स्वभाव से क्रोधी भी होता है.

जातक अपने हर काम में शक्ति की आजमाईश करने की चाह रखने वाला हो सकता है. अपने इस रवैये से कुछ मूर्खता पूर्ण कार्य भी कर बैठता है. मार-काट करने में ज्यादा मजा ले सकता है और पाप पूर्ण कार्यों कि ओर भी उन्मुख हो सकता है, उसमें नेतृत्व की भावना सदैव बनी रहती है और सभी के समक्ष खुद को हमेशा आगे रखने की चाह भी रहती है.

सूर्य और बुध का युतिफल | Combination of Sun and Mercury

सूर्य और बुध दोनों ही ज्ञान और बौद्धिकता का संगम है. इसके प्रभाव से जातक सेवाभाव से युक्त होता है और नौकरी करने वाला होता है. धन के क्षेत्र में अस्थिरता बनी रह सकती है. मधुर भाषी होता है और सभी का हृदय मोह लेता है. यश व सम्मान की रक्षा करने वाला, सज्जन व राजा का प्रिय होता है. सत्य, बल, रूप एवं विद्या इत्यादि गुणों से सम्पन्न होता है.

यह एक अच्छा योग संबंध माना गया है जिसमें जातक को विद्वानों का साथ मिलता है और वह अपने क्षेत्र में प्रगत्ति पाता है. नौकरी या व्यवसाय दोनों में ही इसकी बौद्धिकता अच्छे स्तर की होती है. लोगों के मध्य यह मुख्य स्थान पाता है.

सूर्य और गुरू का युतिफल | Combination of Sun and Jupiter

सूर्य के साथ गुरू की युति दो मित्र ग्रहों की संगति रूप में अच्छी रहती है. जातक धार्मिक विचारों वाला होगा. धर्म कर्म के कायों की ओर रूजान रखने वाला रहेगा. उसके कामों में दुष्टता नहीं होगी सभी कामों में नैतिकता का रंग दिखाई देगा. विद्वानों से सम्मानित और गुरू जनों का साथ पाने वाला होगा. सरकार को ओर से उसे सम्मान मिलेगा और एक योग्य शिक्षक के रूप में काम करने की इच्छा रख सकता है.

सूर्य और शुक्र का युतिफल | Combination of Sun and Venus

यह युति संबंध जातक के ज्ञान में कलात्मकता की छाप देने वाला होता है. जातक शस्त्रों को चलाने में निपुण और शक्ति विद्या से युक्त होता है. जातक को नाट्य क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा रह सकती है. स्त्री के सहयोग से वह विपुल धन कमाने योग्य बनता है. इस युति के कारण जातक की नेत्र ज्योति भी प्रभावित हो सकती है.

सूर्य और शनि का युति फल | Combination of Sun and Saturn

सूर्य और शनि की युति अनुकूल नहीं मानी जाती क्योंकि इसमें मतभेद अधिक दिखाई देते हैं. इस युति के प्रभाव से जातक धातुओं का जानकार होता है. धर्म परायण होता है और अपने काम को दक्षता से करने वाला बनता है. स्त्री व पुत्र की ओर से उसे कष्ट भी मिल सकता है. कुछ के अनुसार यह युति संबंध पिता और पुत्र के संबंधों अथवा राजा और सेवक के मध्य में तनाव की स्थिति भी दर्शाती है.