लग्नों की श्रृंखला में आपको सभी ग्यारह लग्नों के बारे में बताया गया है. उसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए हम आज भचक्र के अंतिम लग्न अर्थात मीन लग्न की बात करेगें. इस लग्न के लिए शुभ्-अशुभ ग्रहों के बारे में बताया जाएगा. कौन से रत्न आपके लिए उपयोगी रहेगें, इसकी जानकारी भी दी जाएगी.

मीन राशि की विशेषताएँ | Characteristics of Pisces Ascendant

मीन राशि भचक्र की अंतिम राशि है. इसका विस्तार 330 अंश से 360 अंश तक फैला हुआ है. इस राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है और इसे भचक्र की सबसे शुभ व पवित्र राशि माना गया है.

इस राशि का प्रतीक चिन्ह दो मछलियाँ हैं जो परस्पर एक्-दूसरे के विपरीत मुख कर के स्थित है. यह जलतत्व राशि है और स्वभाव से यह द्वि-स्वभाव मानी गई है. मीन राशि में बुध नीच का होता है तो शुक्र उच्च का हो जाता है.

मीन लग्न का व्यक्तित्व | Pisces Ascendant and Your Characteristics

मीन लग्न होने से आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताने का प्रयास करते हैं. आपका लग्न मीन होने से आप धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति होगें. आप संयमी, ज्ञानी, अन्तर्मुखी व कृतज्ञ व्यक्ति होते हैं. आपके अंदर सहनशक्ति होती है और आपके अंदर ज्ञान का भंडार होता है. आपका स्वभाव अन्तर्मुखी होने से आप कम ही बोलते हैं.

मीन लग्न जलतत्व होने से आप दूसरों से सरलता से प्रभावित हो जाते हैं. आप जीवन में सदा परिवर्तन की चाह रखते हैं क्योकि आपका लग्न द्वि-स्वभाव है इसलिए आप शीघ्र ही एक चीज से ऊब जाते हैं. अधिकांश समय आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है.

मीन लग्न के लिए शुभ ग्रह | Auspicious Planets for Pisces Ascendant

मीन लग्न के लिए शुभ ग्रहों की बात करते हैं. इस लग्न के लिए सबसे अधिक शुभ मंगल व चंद्रमा होते हैं. मंगल धनेश व भाग्येश होते हैं और चंद्रमा पंचम भाव के स्वामी होकर शुभ होते हैं. बृहस्पति लग्नेश है लेकिन मीन लग्न के लिए यह केन्द्राधिपति दोष से पीड़ित होता है इसलिए ज्यादा शुभ फल नही दे पाता. जन्म कुंडली में बृहस्पति यदि अत्यधिक बली अवस्था में स्थित है तब शुभ फल दे सकता है.

मीन लग्न के लिए अशुभ ग्रह | Inauspicious Planets for Pisces Ascendant

मीन लग्न के लिए कौन से ग्रह अशुभ हो सकते हैं आइए उनके बारे में चर्चा करें. इस लग्न के लिए सूर्य षष्ठेश होकर अशुभ माना गया है. बुध चतुर्थेश व सप्तमेश होकर ज्यादा शुभ नहीं है. इसे केन्द्राधिपति होने का दोष लगता है. शनि एकादशेश व द्वादशेश होकर शुभ नहीं हैं. मीन लग्न के लिए शुक्र बिलकुल अशुभ होता है. यह तीसरे व अष्टम भाव के स्वामी होते हैं.

मीन लग्न के लिए शुभ रत्न | Auspicious Gemstones for Pisces Ascendant

अंत में हम आपको शुभ रत्नों के बारे में जानकारी देना चाहेगें. मीन लग्न के लिए बृहस्पति लग्नेश होता है इसलिए इसका पुखराज धारण करना शुभ होता है. मंगल ग्रह के लिए मूंगा पहन सकते हैं. मंगल नवम भाव अर्थात भाग्य भाव के स्वामी होते हैं.

चंद्रमा आपकी कुंडली में पंचम भाव के स्वामी होते हैं तो आप इसके लिए मोती पहन सकते हैं. जन्म कुंडली में जब शुभ ग्रह कमजोर हों तभी आप उनका रत्न पहनें अन्यथा नहीं. जन्म कुंडली में यदि अशुभ ग्रह की दशा चल रही हो तब मंत्र जाप नियमित रुप से करना चाहिए. इससे अशुभ फलों में कमी आती है.