बुध ग्रह बौद्धिक गतिविधियों, संगती प्रभाव, तर्क वितर्क, भाषा बोली को प्रभावित करने वाला ग्रह है. बुध का गोचर जब किसी राशि में होता है तो यह बुध के गुणों को भी प्रभावित करने वाला समय होता है. बुध के राशि प्रवेश के साथ राशि के गुण धर्म बुध के साथ मिलकर का फल देते हैं इसके साथ ही अन्य गोचरीय स्थितियां भी अपना असर डालती दिखाई देती है.

बुध का मेष राशि में गोचर समय
बुध ग्रह का मेष राशि में प्रवेश 31 मार्च, 2023, शुक्रवार को दोपहर 15:01 बजे होगा. मेष राशि में गोचर करने पर बुधके प्रभाव में बदलाव दिखाई देगा. बुध यहां पर 7 जून 2023 को 19:58 तक रहेगा इसके बाद वृष राशि में प्रवेश करेगा. बुध जल राशि से उग्र राशि में गोचर कर रहा है, इसलिए फलों में तेजी दिखाई देगी. चीजें जो रुकी हुई लगती हैं और अब सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने वाली हैं. नए उद्यम शुरू करने वाले अब अपने काम में आगे बढ़ सकते हैं. यह समय आत्मविश्वास, प्रतिभा, परिवार और आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देगा.

मेष राशि
मेष राशि के लिए, बुध का गोचर लग्न स्थान पर होगा. इसी राशि पर बुध की स्थिति व्यक्तित्व में अलग निकार देगी. विचारशीलता में प्रखरता देखने को मिलेगी. आत्मविश्वास बढ़ेगा और अधिक मजबूत होकर आगे बढ़ पाएंगे. महत्वपूर्ण और गंभीर निर्णय लेने में सक्षम होंगे. भविष्य के निर्माण को लेकर काफी दृढ़ दिखाई देंगे. परिश्रम के साथ बौद्धिकता का मिश्रण सकारात्मक प्रभाव पैदा करने वाला होगा. पर बुध के यहां होने के कारण जरूरी होगा कि अति आत्मविश्वास से बचा जाए. कार्यस्थल पर तर्क और विवाद को स्थन न देना ही उचित होगा. कठोर भाषा शैली के कारण अपनों का मन भी दुखा सकते हैं इसलिए समझ कर काम करने की जरूरत होगी. आर्थिक रूप से, निवेश करने और धन बढ़ाने का एक अच्छा समय हो सकता है. प्रियजनों से सहयोग की कमी हो सकती है. इस समय वाचाल रहने वाले हैं ओर मौज मस्ती रोमांच में अधिक सक्रिय दिखाई देंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखभाल करने की आवश्यकता है व्यायाम एवं योग करना उचित होगा.

वृषभ राशि
वृष राशि के लिए बुध का गोचर बारहवें घर पर होगा. अभी समय मिलाजुला होगा कुछ लाभ तो खर्च दोनों की स्थिति बनी रहेगी. विदेश मामले लाभ दिला सकते हैं लेकिन व्यवसाय में एक दूसरे के साथ खिंचतान भी बनी रहेगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा अपनों के कारण भी चिकित्सक के चक्कर अधिक लगाने पड़ सकते हैं. इस अवधि के दौरान, छात्र विदेश में उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं ये समय वरिष्ठ उच्च स्तर के लोगों के साथ मेल जोल देगा प्रसिद्धि भी मिलेगी लेकिन अनिद्रा और गुप्त शत्रुओं की चिंता भी होगी. खान पान में बदलाव कर सकते हैं. नशे इत्यादि से दूर रहना उपयुक्त होगा. रहन सहन और कुछ महंगी वस्तुओं पर धन खर्च हो सकता है. प्रेम संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं अपने साथी के साथ यात्रा और अच्छे पल बिताने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. इस समय रोग के रुप में चेहरे एवं मुंह संबंधित रोग अथवा रक्त विकार अधिक उभर सकते हैं.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लिए बुध का गोचर एकादश घर पर होगा. यहां अब लाभ के अच्छे अवसर होंगे. अपने लिए धनार्जन के मौके पाएंगे. इस अवधि के दौरान, कुछ बड़ों का सहयोग काम आएगा. चीजों का आनंद लेने में सक्षम होंगे. संचार कौशल, रचनात्मकता में अच्छा कर सकते हैं. कार्यस्थल पर नए और रचनात्मक विचारों को सामने रख पाएंगे. बुद्धि का नीतियों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे. व्यवसाय में अच्छे सौदों को पाने में सफल हो सकते हैं. आर्थिक रूप से, धन अर्जित करने में सफल रह पाएंगे. शेयर बाजार में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. निजी जीवन में परिवार और अपने साथी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. इस दौरान आप सामाजिक रूप से काफी सक्रिय रहेंगे और नए दोस्त बना सकते हैं.

कर्क राशि
कर्क राशि के लिए बुध का गोचर दशम घर में होगा. करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. अचानक से कुछ चुनौतियों का सामना करने को मिलेगा. कड़ी मेहनत और प्रयास करते रहने की जरुरत होगी यही चीजें आने वाले समय में काफी अनुकूल परिणाम देंगी. सफलता प्राप्त करने और आपके करियर की सभी बाधाओं को दूर करने का मौका मिलेगा. स्थान बदलाव का अवसर भी होगा. ईमानदारी और लगन से काम को पूरा करना ही अच्छे परिणाम दिला सकता है. विदेश अथवा बाहरी संपर्क लाभ दिला सकते हैं. काम का अत्यधिक बोझ रहेगा. इसलिए, काम सावधानी और शांति से करना होगा गलतियों से बचें. व्यवसाय को विस्तार मिल सकता है नए स्थान पर काम शुरु हो सकता है. भाई बंधुओं को सहायता की आवश्यकता हो सकती है. यात्राएं इस समय बनी रहने वाली है. साहस परिश्रम द्वारा सफलता मिल जाएगी.

सिंह राशि
सिंह राशि के लिए बुध का गोचर नवम भाव अर्थात भाग्य, आध्यात्मिकता और उच्च शिक्षा के घर पर होगा. इस दौरान जीवन के कुछ क्षेत्र में सफलता मिल सकती है. अपने काम में प्रबंधन कौशल होगा, जो करियर में आगे बढ़ने के लिए अच्छा रह सकता है. नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने के अवसर भी आपको प्राप्त होंगे. इस समय बड़ों का कुछ दिशा निर्देश सहयोग सफलता के लिए बेहतर हो सकता है. जीवन में सफल होने में मदद मिल सकती है. इस गोचर दौरान आर्थिक स्थिरता पाने का अवसर भी होगा. सामाजिक रुप से सकारात्मक प्रभाव मिलेगा. कुछ कल्याणकारी कामों में शामिल हो सकते हैं. परिवार में तथा भाई बहनों के साथ कुछ आनंद और सकून के पल बिता पाएंगे. आध्यात्मिक रुप से रुझान अधिक रहेगा.

कन्या राशि
कन्या राशि के लिए बुध का गोचर अष्टम घर होगा ये समय अचानक हानि एवं लाभ, उत्तराधिकार, संपत्ति, गुढ़ रहस्यों, गुप्त शत्रुओं के संदर्भ में अधिक दिखाई दे सकता है. करियर में अचानक बदलाव का सामना करना पड़ सकता है, या फिर व्यर्थ की चिंताएं भी बढ़ सकती है. इस समय कुछ कार्य योजना के अनुसार नहीं हो पाएं लेकिन ऎसे में अधिक हताश होने की आवश्यकता नहीं है यह स्थिति थोड़े समय के लिए होगी जल्द ही इसमें सुधार होगा. काम में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. मेहनत प्रयास इस समय सही परिणाम नहीं देंगे. कुछ गुप्त स्रोतों से लाभ कमा सकते हैं. जीवनसाथी आपके सभी प्रयासों में बहुत सहयोग कर सकता है. स अवधि के दौरान आपके धन में वृद्धि होने की संभावना है जो आपके लिए राहत की स्थिति भी हो सकती है. पिता के स्वास्थ्य पर नज़र रखनी होगी इसके अलावा स्वयं पर ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से बुध का अष्टम भाव में होना अच्छा नहीं होता है है. इसलिए सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें.

तुला राशि
तुला राशि के लिए बुध का गोचर विवाह और साझेदारी के सप्तम भाव होगा. इस समय रिश्तों पर असर होगा, साझेदारी से जुड़े व्यवसाय में लाभ मिल सकता है. व्यवसाय में अच्छी गति आएगी और इस दौरान आपके व्यवसाय का विस्तार होने की भी संभावना होगी. कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना पर काम शुरु हो सकता है. अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. लगातार किए गए प्रयास सफलता की ओर ले जाएंगे. नौकरी करने वाले लोगों को अलग-अलग अवसर मिलने की संभावना है. विदेशी भागीदारी या विदेश में काम की तलाश कर रहे लोगों को कुछ सकारात्मक लाभ मिल सकता है. कुछ ख़र्चों की अधिकता रहने वाली है लेकिन धन कमाने का अवसर भी प्राप्त होगा. निजी जीवन में आपके पार्टनर के साथ आपके संबंधों में अनुकूलता होगी.
प्रेम ओर सहयोग की भावना बढ़ेगी.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर शत्रु, ऋण और रोग के घर में होगा. छठे भाव में गोचर के द्वारा विरोधी अधिक होंगे लेकिन उनसे निपटने में सफल भी होंगे. इस अवधि में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ​​करियर में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. वाणी से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है, या आप किसी के साथ टकराव या बहस में भी पड़ सकते हैं. इसलिए इस अवधि के दौरान शांत रहने और किसी भी तरह की लड़ाई में खुद को शामिल न करने की सलाह दी जाती है. आर्थिक रूप से, खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी. बैंक से ऋण इत्यादि की प्राप्ति का समय होगा. निजी जीवन में भी कुछ चिंताएं अधिक रह सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से कमजोर समय होगा. त्वचा और एलर्जी से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उचित सावधानी बरतनी होगी तथा खाने की आदतों बेहतर बनाए रखना होगा.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर शत्रु, ऋण और रोग के घर में होगा. छठे भाव में गोचर के द्वारा विरोधी अधिक होंगे लेकिन उनसे निपटने में सफल भी होंगे. इस अवधि में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ​​करियर में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. वाणी से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है, या आप किसी के साथ टकराव या बहस में भी पड़ सकते हैं. इसलिए इस अवधि के दौरान शांत रहने और किसी भी तरह की लड़ाई में खुद को शामिल न करने की सलाह दी जाती है. आर्थिक रूप से, खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी. बैंक से ऋण इत्यादि की प्राप्ति का समय होगा. निजी जीवन में भी कुछ चिंताएं अधिक रह सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से कमजोर समय होगा. त्वचा और एलर्जी से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उचित सावधानी बरतनी होगी तथा खाने की आदतों बेहतर बनाए रखना होगा.

धनु राशि
धनु राशि के लिए बुध का गोचर प्रेम-रोमांस, शिक्षा, संतान से संबंधित पंचम भाव में होगा. इस अवधि के दौरान, अपने काम में तेजी दिखा सकते हैं. बौध्दिकत गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. अनुभव और ज्ञान का उपयोग करके सफलता प्राप्त करने का अवसर भी मिलेगा. शिक्षा के क्षेत्र में छात्र अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. तर्क में कुछल होंगे. इस समय ज्ञान और रचनात्मकता का स्तर अच्छा रहने वाला है. कार्य को आसानी से पूरा करने में सक्षम होंगे. प्रेम संबंधों के लिए स्थिति सामान्य रह सकती है. विवाह और निजी जीवन में मिले-जुले फल दिखाई देंगे. दोस्ती प्रेम में बदल सकती है. साथी एवं दोस्तों के साथ कुछ मस्ती और ट्रैवलिंग का प्रोगराम भी बना सकते हैं.

मकर राशि
मकर राशि के लिए बुध का गोचर सुख स्थान चौथे घर पर होगा. इस समय कुछ विलासिता, आराम का मौका मिलेगा. माता की ओर से थोड़ी सख्ती मिल सकती है या उनकी सेहत चिंता दे सकती है. अपने काम के स्थान पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. कड़ी मेहनत और प्रयास कार्य में विशेषज्ञ बना सकते हैं. सम्मान और पहचान पाने में भी सक्षम होंगे. कुछ नई चीजों को करने का शौक उभर सकता है. आर्थिक रूप से, स्थिति सामान्य रहेगी कुछ खरिदारी पर भी जोर रहेगा. वाहन या संपत्ति खरीद सकते हैं. निजी जीवन में परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान खांसी, जुकाम और सीने में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें. आहार में संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करना उचित होगा.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे घर होगा. पराक्रम, भाई-बहनों और छोटी यात्राओं के तीसरे भाव में गोचर करते हुए बुध उत्साह में वृद्धि करेगा. रोमांच और जोखिम के कामों को करने में बेहतर होगे. संचार कौशल के माध्यम से लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे. रचनात्मक तरीके से चीजों को करके आगे बढ़ सकते हैं. प्रतिस्पर्धियों पर विजय पाने का अच्छा समय हो सकता है. इस अवधि के दौरान किए गए प्रयासों का लाभ करियर में दिखाई देगा. छोटी अवधि की यात्राओं पर पैसा खर्च कर सकते हैं. भाई-बहनों और अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे. इस दौरान नृत्य, लेखन या संगीत जैसे अपने शौक में भी समय व्यतीत कर सकते हैं.

मीन राशि
मीन राशि के लिए बुध का गोचर परिवार, धन और वाणी के दूसरे भाव में होगा. इस दौरान संपत्ति से जुड़े मामले कुछ चिंता दे सकते हैं. चीजें स्थिर रहने की संभावना है इसलिए तेजी करने में अपनी ऊर्जा को व्यर्थ न गवाएं. वित्तीय स्थिति अनुकूल होगी. अपने क्षेत्र में बढ़ने और अच्छा लाभ कमाने का अवसर मिलेगा. नौकरी में तरक्की के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. निजी जीवन में परिवार में खुशियां आएंगी और आप उनके साथ कुछ यादगार समय बिताने को मिल सकता है. वाणी की कठोरता से बचना होगा अन्यथा अपनों का दिल दुखा सकते हैं. परिवार में बड़ों की ओर से कुछ नई बातें भी सुनने को मिलेंगी. जीवन साथी कुछ सहयोगी होगा लेकिन छोटे मोटे तर्क स्थिति को गंभीर भी बना सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से मुंह से संबंधित समस्याओं या दांतों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.