बुध का मिथुन राशि में प्रवेश जुलाई माह के दौरान होगा. 24 जून 2023 को बुध दोपहर 12:41 मिनिट पर होगा. इस समय बुध वृष राशि से निकल कर मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. बुध का प्रवेश अपने ही घर पर होना एक शुभ संकेत माना जाता है. मिथुन राशि बुध के स्वामित्व की राशि है इसलिए बुध अपने घर पर काफी प्रभावी एवं बहुत अधिक प्राभावी भी माने जाते हैं.

बुध का मिथुन राशि प्रवेश संचार हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण समय होता है क्योंकि बुध इस समय अपनी स्वराशि में गोचर कर रहा होता है. बुध का प्रभाव यहां आकर विकसित होता है. बुद्धि के कारक बुध मिथुन में प्रवेश करने पर विचारों में गतिशीलता को देख पाते हैं. बुध को देवताओं का दूत भी कहा गया है ओर एक प्रकार से स्म्देशवाहक की भूमिका को भी बखूबी निभाने वाले ग्रह होते हैं.

मिथुन राशि में बुध का फल
मिथुन राशि में बुध के होने से व्यक्ति बौद्धिक एवं वाक चातुर्य में निपुणता हासिल कर सकता है. तर्क हो या वितर्क दोनों में ही इसकी पकड़ खूब रह सकती है. लम्बी बहस देर तक चलने वाली बातचीत में हमेशा अग्रिण रहने वाला होगा. बुध को कला से जोड़ा गया है जिसमें नृत्य, गायन का स्थान बहुत विशेष रहा है ऎसे में इस से संबंधित विषयों पर अच्छी पकड़ बनती है. अथवा इन चीजों के प्रति आकर्षण भी बहुत रह सकता है. बुध को वाणी का अधिकार मिला है ऎसे में बुध मिथुन रशि में होकर अधिक बोलने वाला बना सकता है.अगर शुभ ग्रहों का प्रभाव इस पर बना रहे तो यह एक अच्छी और प्रभावशाली वाणी को प्रदान करेगा जिसे लोगों के मध्य विशेष स्थान प्राप्त होगा.

मेष राशि के लिए बुध का गोचर
मेष राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे घर पर होगा. इस स्थान पर बुध प्रयासों को बढ़ाने वाला होगा. अपने संचार द्वारा सफलता पाने में सक्षम होंगे. लेखन, मीडिया से जुड़े लोगों को अभी के समय में अच्छा लाभ मिल सकता है. आयात-निर्यात, मीडिया और संचार, प्रकाशन आदि के क्षेत्र से जुड़े काम इस अवधि में अच्छे परिणाम देने में सहायक होंगे. आर्थिक रूप से इस अवधि में आपको धन और वित्त के मामले में कुछ नुकसान हो सकता है; हालाँकि, कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपको अप्रत्याशित वित्तीय लाभ हो सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी तनाव न लें और नियमित रूप से योग और ध्यान का अभ्यास करें.मित्रों के साथ कुछ यात्राएं भी हो सकती हैं.

वृषभ राशि के लिए बुध का गोचर
वृषभ राशि के लिए बुध का गोचर दूसरे घर पर होगा. इस स्थान पर बुध मिलेजुले फल दे सकता है. वाणी में जो प्रभावक्षमता होगी वह काफी महत्व रखेंगी. आर्थिक रूप से, इस अवधि के दौरान आपके खर्च थोड़े अधिक होंगे, लेकिन साथ ही साथ यह भी संभावना है कि आपको वेतन में वृद्धि मिल सकती है, लेकिन फिर भी आपको भविष्य की जरूरतों के लिए बचत पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है. अपने निजी जीवन में, अपने माता-पिता का सम्मान करें और अपने भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें और आक्रामकता या आवेग को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि यह आपके परिवार के साथ आपके रिश्ते को खराब कर सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस अवधि के दौरान आपको कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसलिए आपको कुछ उपाय करने की सलाह दी जाती है. भोजन को लेकर संतुलित आहार का सेवन एवं नशे इत्यादि से दूर रहें ताकि भविष्य में आपको इसके बारे में तनाव न करना पड़े.

कर्क राशि के लिए बुध का गोचर
कर्क राशि के लिए द्वादश भाव पर बुध का गोचर होगा. यहां गोचर कुछ मामलों में नकारात्मक तो कुछ मामलों में सकारात्मक रुख दिखा सकता है. खर्च बहुत अधिक बढ़ सकते हैं अनचाहे खर्चों से खुद को बचाना मुश्किल होगा. लेकिन साथ ही ये समय बाहरी संपर्क द्वारा कुछ लाभ दिलाने में सहायक बन सकता है. विदेशी कंपनियां कुछ अच्छे मुनाफे के लिए बेहतर स्थान बन सकती हैं. बाहरी लोगों के साथ मित्रता तथा कुछ गहरे रिश्ते भी बन सकते हैं. व्यक्तिगत जीवन में अचानक कोई घटना घट सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से इस समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस गोचर के दौरान मामूली चोट लग सकती है, और इस अवधि के दौरान आपको सर्दी और खांसी से संबंधित कुछ बातों का भी सामना करना पड़ सकता है. इस समय चिकित्सालय, किसी दूर की यात्रा करने या किसी आश्रम इत्यादि स्थान पर जाने का मौका मिल सकता है.

सिंह राशि के लिए बुध का प्रभाव
सिंह राशि के लिए एकादश घर में बुध का गोचर होगा. इस स्थान पर आप के लिए चीजों में वृद्धि होने का समय दिखाई दे सकता है. रिश्ते में एक से अधिक लोगों के साथ जुड़ाव हो सकता है. किसी समारोह या कोई मिटिंग इत्यादि में शामिल होने का अवसर मिल सकता है. वरिष्ठ एवं उच्च प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क स्थापित हो सकते हैं. आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. आपको किसी तीसरे पक्ष को शामिल किए बिना अपने व्यक्तिगत मामलों को सुलझाने की सलाह दी जाती है. जो जातक अविवाहित हैं उन्हें अच्छे मेल मिलेंगे, और इस बात की संभावना है कि वे एक प्रतिबद्ध रिश्ते में आ सकते हैं. इस गोचर में आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है. आर्थिक रूप से यह आपके लिए एक अच्छी अवधि है क्योंकि आप कमाई कर पाएंगे.
ये समय मित्रों के साथ लम्बी यात्राओं को करने का अवसर बःई देता है.

कन्या राशि के लिए बुध का प्रभाव

कन्या राशि के लिए दशम घर में बुध का गोचर होगा. इस गोचर के दौरान आपका काम और व्यवसाय बहुत अच्छा रह सकता है और आपको इस अवधि के दौरान नौकरी के नए प्रस्तावों पर नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. परिश्रम का अच्छा लाभ मिल सकता है. उत्साह एव्म जोश के साथ आप दूसरों के लिए भी मार्गदर्शक बन सकते हैं. काम में लगातार की जाने वाली कोशिशें भविष्य के लिए बेहतर स्थिति का निर्माण करने वाली होंगी. इस समय अति आत्मविश्वास में आने से बचना चाहिए. कला के क्षेत्र में अभिनय करने वाले जातकों को इस अवधि में अनुकूल परिणाम देखने को मिल सकते हैं. व्यवसाय से जुड़ सकते हैं पैतृक कार्य में शामिल हो सकते हैं. इस समय आप उच्च अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रख पाएंगे. आपके काम में प्रगति होगी. जो छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए भी यह बहुत अच्छा समय है. नेतृत्व करने में अच्छा अनुभव प्राप्त होगा. मार्किटिंग से जुड़े स्किल में निखार आएगा.

तुला राशि के लिए बुध का प्रभाव
तुला राशि वालों के लिए बुध का गोचर नौवें घर पर होगा. भाग्य के घर पर बुध आपके लिए कई मायनों से सकारतमक बन सकता है. इस समय विदेश यात्रा या फिर लम्बी दूरी की यात्राओं का अवसर मिल सकता है. आध्यात्मिक जागरण, दर्शन ज्योतिष इत्यादि से जुड़ने का अवसर भी होगा. समाज कल्या के कार्य संस्थानगत कार्यों में व्यस्तता अधिक रह सकती है. इस अवधि के दौरान, व्यवसाय या नौकरी में अच्छी कुशलता दिखा सकते हैं. लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने और अपने प्रयासों द्वारा अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. खर्च की स्थिति भी बनी रहेगी लेकिन कुल मिलाकर घर और बाहर दोनों जगह पर इसे संभाल भी सकते हैं. वरिष्ठ लोगों के कड़े निर्देश तो मिलेंगे लेकिन लाभ प्राप्त करने के साथ-साथ समर्थन भी प्राप्त कर सकते हैं. पदोन्नति मिलने की संभावना भी इस समय पर अच्छे संकेत देती दिखाई देती है. धन प्राप्ति के लिए किए जाने वाले प्रयास लबह के अवसर देंगे. निवेश की योजनाओं में शामिल हो सकते हैं. गोचर के दौरान जो लोग अपने व्यवसाय का विस्तार करने के इच्छुक हैं, उन्हें ठीक से योजना बनाने में कुछ समय लेना चाहिए क्योंकि भारी निवेश की आवश्यकता होगी और जल्दबाजी में कोई भी निर्णय थोड़ा मुश्किलें दे सकता है.

वृश्चिक राशि के लिए बुध का प्रभाव
वृश्चिक राशि के लिए बुध आठवें स्थान पर होगा. बुध का गोचर अष्टम भाव में होना चिंताओं और अचानक होने वाले घटनाक्रम से प्रभावित कर सकता है. इस अवधि के दौरान, जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं. गुप्त चीजों को जान सकते हैं या फिर जीवन में गुप्त एवं रहस्य का असर भी पड़ सकता है. काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है. इस समय पर आत्मिक चेतना का विकास भी तेज रह सकता है. व्यवसाय में अधिक भागदौड़ होगी और नए संपर्क काम आ सकते हैं. काम में बहुत अधिक मेहनत करनी होगी तभी परिणाम मिल पाएंगे. अधिक परिश्रम एवं कम लाभ की स्थिति इस समय पर रहेगी. निजी जीवन में, पति-पत्नी और प्रेम विवाह जैसे मसलों में कुछ न कुछ खिंचाव बना रह सकता है. अपनों के साथ स्पष्टता न रह पाए. बातों में छुपाव रहेगा. सेहत में कमी रह सकती है. पेट से जूड़े रोग या फिर रक्त संबंधी रोग उभर सकते हैं.अपने खान पान के प्रति लापरवाही आपको अधिक परेशानी में डाल सकती है. इस समय धैर्य और शांति के साथ काम करना ही उचित होगा.

धनु राशि के लिए बुध का प्रभाव
धनु राशि के लिए ये समय बुध का प्रभाव सातवें घर पर होगा. इस गोचर में आपका व्यवसाय, विवाह संबंध, पार्टनरशिप पर सबसे अधिक बदलाव देखने को मिल सकता है. साझेदारी में काम करने वाले लोगों को इस समय में कुछ लाभ मिल सकते हैं. पैसों के लेनदेन से जुड़े मामले में थोड़ा संभल कर काम करने की जरुरत होगी. अनुकूल समय आपको कुछ राहत दे सकता है. जीवन साथी के साथ कुछ बातों को लेकर असहमति होगी लेकिन यह अधिक गंभीरता से बचेगी. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. कारोबार के लिए लाभ एवं मुनाफा पाने का समय दिखाई देता है. कुछ योग अके पक्ष में भी काम कर सकते हैं. संबंधों में आत्मियता से जुड़े रहने और विनम्र बने रहना सफलता की पहली सीढ़ी बन सकता है. आप का आकर्षण लोगों को आपकी ओर खिंच सकता है. नया काम करने या कोई योजना शुरू करने के लिए भी यह एक अनुकूल समय रहेगा. कुछ नए व्यापारियों के संपर्क में आने का मौका मिलेगा. निजी जीवन में, भी आपके साथ जुड़ते दिखाई देंगे. वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि थोड़ी कठिन रहने वाली है क्योंकि जीवनसाथी के साथ टकराव हो सकता है.

मकर राशि के लिए बुध का प्रभाव
बुध का गोचर मकर राशि के लिए छठे घर में होगा. बुध के इस स्थान पर होने से चुनौतियों को बौद्धिक रुप से हल करने में आगे रहेंगे. इसी के साथ कुछ युक्तियों को अपनाकर आगे रह सकते हैं. इस समय जरुरत होगी अनावश्यक विवादों से बचने की क्योंकि दूसरे इसी मौकों की तलाश में होंगे. आपकी छोटी सी गलती को भी बड़ा बना कर देखा जा सकता है. इस समय आवश्यकता होगी अपनों को साथ लेकर चला जाए और कड़े वचनों से दूर रहा जाए. कुछ शत्रु आपको अपने प्रियजनों से अलग कर सकते हैं. आर्थिक स्थिति मिलेजुले असर की होगी उधार लेने से अभी बचना चाहिए. सेहत के लिहाज से आप फिट और स्वस्थ रह सकते हैं लेकिन फिर भी यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल न हों और खुद को तनाव में न लेना उचित होगा. बेहतर होगा कि आप ध्यान और योग का अभ्यास करें, जो आपके मानसिक के साथ-साथ आपके लिए भी अच्छा होगा. इस समय छात्र परिक्षा एवं अन्य प्रकार की प्रतियोगिताओं में शामिल हो सकते हैं.

कुंभ राशि के लिए बुध का प्रभाव
बुध का कुंभ राशि के लिए बुद्धि के स्थान पर गोचर होगा. कुंभ राशि के पंचम घर में बुध का गोचर मानसिक रुप से काफी उत्साहित और जिज्ञासु बना सकता है. इस गोचर के दौरान, सफलता मिलने की अच्छी संभावनाएं उत्पन्न होंगी. अपनी परियोजना को पूरा करने में अधिक रचनात्मक होंगे. छात्रों के लिए यह एक अच्छा समय होगा. कला क्षेत्र से जुड़े छात्र प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रह सकते हैं. समस्याओं को आसानी से हल करने में सक्षम होंगे. इस समय पर दर्शन एवं ज्ञान से जुड़ विषयों पर ठीक से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. लॉटरी और सट्टेबाजी के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह स्थिति बहुत ही अल्पकालिक रुप से असर डालेगी. नई योजनाओं में सोच समझ कर ही निवेश करना उचित होगा. प्रेम संबंधों के लिए ये समय सकारात्मक रह सकता है. रिश्ते की शुरुआत का समय भी होगा. बहुत अधिक तर्क से बचना इस समय उचित होगा. दोस्तों के साथ कुछ मौज मस्ती के अवसरों में शामिल हो सकते हैं.

मीन राशि के लिए बुध का प्रभाव
मीन राशि के चतुर्थ भाव घर में बुध का गोचर होगा. मीन राशि के लिए ये समय आर्थिक रुप से अपनों की ओर से कुछ सहायक बन सकता है. इस दौरान आपका अधिकतर ध्यान अपने निजी जीवन को बेहतर बनाने पर लगा रह सकता है. अपनों के साथ संबंधों को सुधारने के लिए एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना उचित होगा. नई चीजों की खरीदारी का समय बेहतर रह सकता है. इस अवधि में आपके माता पिता के साथ संबंधों में कुछ सुधार होगा, लेकिन उनकी ओर से कड़े निर्देश कुछ चिंता और स्वतंत्रता में कमी के चलते परेशान कर सकते हैं. तनाव का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन अपनी सहनशक्ति से आप इस विपरीत परिस्थिति से अच्छी तरह निपटने में सक्षम हो सकते हैं. वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा लड़ाई-झगड़े बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए सामान्य रह सकता है, लेकिन फिर भी सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी.