डायोप्टेज उपरत्न | Dioptase Gemstone | Dioptase - Metaphysical Properties | Dioptase - Healing Crystal

यह उपरत्न देखने में पन्ना रत्न का भ्रम पैदा करता है. यह संरचना तथा बनावट के आधार पर बिलकुल पन्ना रत्न का आभास देता है. कोई दूसरा खनिज पन्ना उपरत्न के समान नहीं लगा है जबकि यह उपरत्न थोडा़ सा गहरा और पन्ना से कम पारदर्शी है. यह तांबे खनिज में उपलब्ध सिलिकेट है. डायोप्टेज शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के शब्दों को जोड़कर हुई है. डाय(dia) और ओप्टोज(optos). डाय का अर्थ है - के द्वारा और ओप्टोज का अर्थ है - दिखाई देना. 

यह एक बहुत ही खूबसूरत उपरत्न है. डायोप्टेज उपरत्न के क्रिस्टल बहुत ही साफ होते हैं परन्तु कई बार अत्यधिक गहरे रंग के कारण यह साफ नहीं दिखता. अच्छे किस्म के डायोप्टेज बाजार में काफी मात्रा में उपलब्ध हैं. लेकिन इस उपरत्न के स्त्रोत कम हैं. यदि इस उपरत्न की माँग बढ़ती रही तो कुछ ही दिनों में भविष्य में इसकी आपूर्त्ति पूरी करना मुश्किल हो सकता है.

डायोप्टेज के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Dioptase

यह एक शक्तिशाली उपरत्न है, जो प्यार तथा करुणा को जगाने के लिए भावनात्मक तनाव को दूर करता है. इस उपरत्न की सुंदर हरी किरण कई स्तरों पर इसे दिल का उपरत्न बनाती है. यह दिल की भावनओं को सहारा देता है. यह भावुक दिल का समर्थन करता है. शारीरिक दिल को शक्तिशाली बनाता है. आध्यात्मिक दिल को जगाता है. दैनिक दिनचर्या में व्यक्ति को उसकी भूमिका समझने में सहायता करता है.

साथ ही यह व्यक्ति विशेष को अन्य व्यक्तियों की स्वयं के जीवन में भूमिका समझने में भी मदद करता है. यह व्यक्ति को उसके जीवन में घटित होने वाली दुखदायी घटनाओं से उबरने में मदद करता है. जातक को, दूसरों को क्षमा प्रदान करने के लिए उत्तेजित करता है. भावनात्मक घावों को भरने में सहायक होता है. यह उपरत्न सभी चक्रों की ऊर्जा को नियंत्रित करता है. इस उपरत्न को यदि आज्ञा चक्र के ऊपर रखें तो व्यक्ति विशेष की मानसिक दृष्टि का विकास होता है. आध्यात्मिकता में वृद्धि होती है. यह अंदरूनी शक्ति में बढ़ोतरी करता है. इस उपरत्न के साथ ध्यान लगाने से यह अन्तदृष्टि को खोलने में मदद करता है.

यह संकीर्ण मानसिकता को दूर करता है. इस उपरत्न के उपयोग से दुख, दर्द, विश्वासघात आदि से पहुँचने वाली तकलीफें दूर होती हैं. मानसिक तनाव दूर होता है. प्यार को बढा़वा देता है. व्यक्ति को सुकून पहुंचाता है. सकारात्मक सोच को बनाए रखने में सहायक होता है. भावनाओं को अभिव्यक्त करने में व्यक्ति को सक्षम बनाता है. यह धारणकर्त्ता को वर्तमान क्षणों को जीने के लिए प्रोत्साहित करता है और पूर्व की यादों को बनाए रखता है.

डायोप्टेज के चिकित्सीय गुण | Healing Abilities Of Dioptase

जिन व्यक्तियों को अत्यधिक सिर दर्द अथवा जिन्हें माइग्रेन रहता है उनके लिए यह उपरत्न राम बाण का काम करेगा. यह उपरत्न धारणकर्त्ता के शरीर में कोशिकाओं की कमी नहीं होने देता. रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होता है. दिल की गतिविधियों को सुचारु रुप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह उपरत्न व्यसनों तथा तनाव पर काबू पाने के लिए जातक की सहायता करता है. इस उपरत्न को गहनों के रुप में इस्तेमाल करने पर भी यह खुशहाली लाता है. स्वास्थ्य ठीक रखता है. रचनात्मक कार्यों में जातक की दिलचस्पी जगाता है. केन्द्रिय तंत्रिका तंत्र को सुचारु रुप से काम करने के लिए प्रेरित करता है.

यह उपरत्न वृद्ध व्यक्तियों के लिए लाभदायक है. वृद्धावस्था के कारण उनकी हार्मोन्स सुचारु रुप से काम करना बंद कर देते हैं, यह उपरत्न हार्मोन्स की गतिविधियों को सुचारु रुप से कार्य करने को बाधित करता है. यह शरीर के उत्तकों को शुद्ध रखता है और उन्हें सड़ने से बचाता है. इस उपरत्न को लाल एवेनच्यूरीन के साथ धारण करने से कैंसर से छुटकारा मिलता है. शरीर में गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों को रोकता है. लीवर से जुडे़ विकारों को रोकता है.

यह उपरत्न दर्द तथा हर प्रकार की थकान से राहत पहुंचाता है. जहरीले पदार्थों से कष्ट होने से रोकता है. एड्स से रोकथाम करने में सहायक है. फेफड़ों में संक्रमण होने से बचाव करता है. मांस-पेशियों को मजबूत बनाए रखता है. वात-स्फीति से बचाव करता है. शरीर में रक्त संचार को सुचारु रुप से काम करने को प्रेरित करता है. महिलाओं की प्रजनन प्रणाली को दृढ़ बनाता है और माहवारी पूर्व सिन्ड्रोम के लक्षणों को आसान बनाता है.  

कहाँ पाया जाता है | Where Is Dioptase Gemstone Found

यह उपरत्न इरान, रुस, उत्तरी अफ्रीका, अमेरीका, चिली, नामीबिया, पेरु, जायरे तथा संयुक्त राज्य अमेरीका के एरीजोना क्षेत्र में पाया जाता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Dioptase

इस परत्न को व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धारण कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com