रविवार के दिन क्या कार्य करना शुभ है:? | Auspicious Works Done on Sunday

"दैनिक जीवन में प्रतिदिन के कार्यो में शुभता बनी रही. जिसके लिये कार्य के लिये शुभ मुहूर्त निकालने के लिये अत्यधिक मेहनत भी न करनी पडे"  इस प्रकार का विचार सभी के मन में आता है. परन्तु इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पाता है. इस स्थिति में वार अनुसार कार्य निर्धारित करने से मुहुर्त भी प्राप्त होता है. तथा मुहूर्त की कठिन गणना से भी बचा जा सकता है. आईये वार के अनुसार किये जाने वाले कार्यो को समझने का प्रयास करते है. 

रविवार के दिन यात्रा करने के लिये शुभ दिशाएं | Auspicious Direction for Traveling on Sunday

रविवार के दिन अगर व्यक्ति को यात्रा करनी हों, तो उसे अपनी यात्रा को सुखमय व कष्टरहित बनाने के लिये पूर्व दिशा की यात्रा, इसके अतिरिक्त उतर दिशा की यात्रा भी कि जा सकती है. आग्नेय दिशा अर्थात ( दक्षिण पूर्व) से संबन्धित कार्य भी इस दिन सहजता से पूरे किये जा सकते हे. अगर व्यक्ति को सामान्य रुप से इन दिशाओं की यात्राओं पर नियमित रुप से जाना पडता रहता है. तो उस व्यक्ति को चाहिए कि वह यात्रा से संबन्धित अपने कार्यक्रम को रविवार का दिन निश्चित करना चाहिए. 

रविवार के दिन उपरोक्त दिशाओं में यात्रा करने से व्यक्ति जिस उद्धेश्य से यात्रा कर रहा है. उस कार्य में सफल होने की संभावनाएं बनती है. तथा यात्रा की अवधि में धन हानि या अन्य कोई शारीरिक कष्ट प्राप्त होने की संभावनाएं भी कम रहती है. 

रविवार के दिन विधा आरम्भ के विषय | Commencement of Education on Sundays

रविवार को विधा आरम्भ के लिये शुभ दिन माना जाता है. इस दिन विज्ञान, इंजिनियरींग, सेना, उद्धोग, बिजली, मेडिकल व प्रशासनिक शिक्षा विषयों में प्रवेश लेना विशेष शुभ रहता है. रविवार के दिन के देव सूर्य देव है. तथा ये सभी क्षेत्र सूर्य देव के अन्तर्गत आते है. जिन व्यक्तियों को इन विषयों में उच्च शिक्षा लेने में रुचि हो, उन व्यक्तियों को प्रवेश का दिन अगर संभव हो तो रविवार का दिन रखना चाहिए. 

सामान्यत: रविवार का दिन सार्वजनिक अवकाश का दिन होता है. तथा अधिकतर शिक्षण संस्थान इस दिन बन्द रहते है. परन्तु विशेष स्थिति में इनके खुले होने की भी संभावनाएं बनती है. 

रविवार के दिन व्यापार संबन्धी कार्य | Business tasks done on Sundays

रविवार के दिन कुछ कार्य ऎसे व्यवसायिक कार्य तथा व्यापारिक कार्य आरम्भ किये जा सकते है. जिन्हें करना विशेष शुभ होता है. इस दिन प्रशासनिक कार्य से संबन्धित आरम्भ किया जा सकता है. या व्यवसायिक क्षेत्र में प्रशासनिक कार्य रविवार के दिन अधिकतर कार्य करने का प्रयास करना चाहिए. 

रविवार के दिन सेना में प्रयोग होने वाली वस्तुओं का व्यापार कार्य आरम्भ किया जा सकता है. सोने या जेवर की व्यापार या दुकान खोली जा सकती है. किसी औषधि की दुकान का मुहूर्त रविवार के दिन करना शुभ रहता है. धातुओं के क्रय- विक्रय के लिये रविवार का दिन अनुकुल रहता है. धातुओं में भी सोने, चांदी तथा तांबें धातु का कार्य कुशलता पूर्वक किया जाता है. गाय व बैलादि खरीदने बेचने के लिये रविवार का दिन शुभ होता है. 

जिस व्यक्ति को मेडिकल स्टोर को आरम्भ करना हों तो रविवार के दिन का चयन करना चाहिए. बिजली की दुकान, इळैक्ट्रिकल विषयों का व्यापार कार्य करना हो, तो अन्य मुहूर्त उपलब्ध न होने पर रविवार के दिन कार्य आरम्भ किया जा सकता है. 

इसके अतिरिक्त मंत्र अनुष्ठान, यज्ञादि कार्य करना शुभ होता है. 

ऊपर बताये गये कार्यो का मुहूर्त समय विशेष रुप से तभी लेना चाहिए. जब कोई अन्य शुभ मुहूर्त न हों, तथा व्यक्ति के पास समय की कमी हों. अगर संभव हो तो वार के अतिरिक्त मुहूर्त समय में अन्य शुद्धियों का भी ध्यान रखना चाहिए. 

रविवार के दिन किये जाने वाले अन्य शुभ / अशुभ मुहूर्त | Other Auspicious and Inauspicious Task done on Sunday

रविवार के दिन नये वस्त्र धारण करना शुभ है. परन्तु तेल लगाना मुहूर्त अनुसार शुभ नहीं है. इस दिन नये आभूषण धारण किये जा सकते है. क्षौर क्रियाओं के लिये यह दिन मध्यम शुभ होता है. इस दिन नये जूते पहनने से बचना चाहिए. तथा कोई नया मुकदमा भी दायर नहीं करना चाहिए.