जानें कैसा रहेगा सूर्य ग्रहण का आपकी राशि पर प्रभाव

इस वर्ष का आखिरी ग्रहण अक्टुबर 2024 को लगेगा. 2/3 अक्टूबर  को सूर्य ग्रहण होगा ये ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण यानी के कंकण सूर्य ग्रहण के रुप में लगेगा.

सूर्यग्रहण का आरंभ 2/3 अक्टूबर को मध्य रात्रि से आरंभ होगा. इस ग्रहण की आकृति कंकण के समान होगी. इस ग्रहण की कुल अवधि 7 घंटे 25 मिनिट की रहेगी.

ग्रहण का सूतक समय

सूर्य ग्रहण का सूतक काल समय 2/3 अक्टूबर को रात में आरंभ हो जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूतक समय के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. ग्रहण काल समय केवल मंत्र जाप करना अत्यंत लाभकारी कहा गया है. इसके अतिरिक्त इस सम्य मूर्ति पूजन या मूति को स्पर्श करना इत्यादि कार्य वर्जित होते हैं. मंदिरों के कपाट इस समय पर बंद कर दिए जाते हैं.

ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा

इस ग्रहण का प्रभाव विदेशों में कई स्थानों पर दिखाई देगा. अमेरिका, प्रशांत महासागर, न्यूजीलैंड, आदि देशों में दिखाई देगा

सूर्य ग्रहण समय

  • ग्रहण आरंभ - 21:13
  • कंकण आरंभ - 22:21
  • परमग्रास - 24:15
  • कंकण समाप्त - 26:09
  • ग्रहण समाप्त 27:17

 

ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव

ग्रहण का प्रभाव पृथ्वी पर सभी पर पड़ता है, चाहे वे जीव जन्तु हों, वनस्पति, मौसम या फिर मनुष्य सभी पर ग्रहण का प्रभाव अवश्य होता है. भारतीय परंपरा अनुसार ग्रहण समय को बहुत ही विशेष समय माना गया है. ग्रहण के समय को धार्मिक मान्यताओं से जोड़ते हुए देखा जाए तो इस समय के दौरान स्नान, जाप का बहुत महत्व बताया गया है. सूर्य ग्रह के दौरान सूर्य का जप, दान अवश्य करना चाहिए.

इस ग्रहण का आरंभ धनु राशि और मूल नक्षत्र में होगा. इस कारण इस राशि और इस नक्षत्र में जन्में लोगों पर इसका विशेष प्रभाव देखने को मिल सकता है. आईए जानते हैं कैसा रहेगा सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव : -

 

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए ये समय थोड़ी चिंताओं में वृद्धि करने वाला होगा. बच्चों को लेकर भी तनाव बढ़ सकता है. ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण समय गेहूं का दान करें.

वृषभ राशि

आर्थिक रुप से समय सामान्य रहेगा. लेकिन आपके गुप्त शत्रु आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. समस्या से बचने के लिए आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करें.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले अपने जीवन साथी को लेकर अधिक परेशान हो सकते हैं. जीवन साथी को कष्ट रह सकता है. इस से बचने के लिए पीतल से बने बर्तन का दान करें विष्णु मंदिर में.

कर्क राशि

रोग और परेशानी का प्रभाव बना रहेगा. किसी न किसी कारण से चिंताएं होने के कारण माइग्रेन भी बढ़ सकता है. शिवलिंग पर सोमवार के दिन दूध से अभिषेक करें.

सिंह राशि

इस समय आपके खर्च अधिक बढ़ सकते हैं. कुछ कारणों से काम हो पाने में विलम्ब होने के आसार अधिक हैं. इस समय जरुरी काम टालने की कोशिश करनी चाहिए.

कन्या राशि

आपके लिए इस समय काम जल्द से हो जाएंगे. ट्रैवलिंग के मौके मिलेंगे. बंदरों को चने और गुड़ खिलाएं.

तुला राशि

तुला राशि के कारण आर्थिक लाभ अधिक होंगे. श्री लक्ष्मी जी को खीर का भोग लगाएं.

वृश्चिक राशि

आपके लिए ये समय धन हानि का बना हुआ है. उधार देने से बचें. ग्रहण समय के दौरान सात अनाज का दान करें.

धनु राशि

दुर्घटना के कारण परेशानी होगी. मानसिक रुप से आप परेशान अधिक रहते हैं. आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ अवश्य करें.

मकर राशि

मकर राशि के लिए जातकों के लिए आर्थिक क्षेत्र में आपके लिए रास्ते बनेंगे. गरीबों को खाने की वस्तु दान करें.

कुम्भ राशि

लाभ की उन्नती के मौके बनेंगे, अपने काम के लिए आप इस समय काफी संघर्ष में रह सकते हैं. गाय को रोटी खिलाएं.

मीन राशि

रोग कष्ट अधिक रहता है. चिकित्सक के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. नियमित रुप से 21 दिन माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिए.