सोमवार के दिन जन्में लोग कैसे होते हैं ? | What are the Characteristics of People Born on Monday?

ज्योतिष की दृष्टि से ये दिन शांत एवं सौम्य दिन-वार की श्रेणी में आता है. सोमवार को शुभता एवं सात्विकता का प्रतीक बताया गया है. सोमवार का दिन भगवान शिव से संबंधित है. इस दिन में जन्में जातक को वार के अनुरुप ही शुभता और सौम्यता की प्राप्ति होती है. यह दिन चंद्रमा का प्रतिनिधित्व भी करता है. भगवान शिव ने चंद्रमा को अपने सिर पर शोभित किया है, अत: इन दोनों शुभस्थ स्थितियों के कारण व्यक्ति को सुख एवं सौभाग्य भी प्राप्त होता है.

स्वभावगत विशेषताएं

सोमवार का दिन चंद्रमा से प्रभावित माना गया है. चंद्रमा को शुभता एवं सौम्यता का ग्रह कहा गया है. ग्रहों में सबसे अधिक गति से चलने वाला चंद्रमा मन का प्रतिनिधित्व करता है. यह मन ,मस्तिष्क ,बुद्धिमता ,स्वभाव को प्रभावित करता है. इसके साथ ही यह भावनाओं पर नियन्त्रण रखता है. ऎसे में चंद्रमा का इन गुणों का असर व्यक्ति के जीवन पर भी पड़ता है.

चंद्रमा के प्रभाव स्वरुप इस दिन जन्मे व्यक्ति में भावुकता अधिक हो सकती है और वह मन से कोमल होता है. किसी अन्य की बातों में जल्द ही आ सकते हैं ऐसे में इन्हें परेशानी भी उठानी पड़ सकती है. सोमवार में जन्मे जातक पर चंद्र का प्रभाव उसे सौम्य प्रवृत्ति का बना सकता है. वह जल्द ही दूसरों के साथ सामंजस्य भी स्थापित कर लेता है. जातक में कल्पनाशिलता भी होती है. वह अपने विचारों में बहुत सी बातें सोच लेता है. परिस्थिति के अनुरूप स्वयं को ढालने का गुण भी इसमें होता है.

कार्यशैली और रचनात्मकता

सोमवार को जन्में जातक में काम को लेकर उत्साह बना रहता है. अपने काम को लेकर आपके प्रयास रहते हैं पर कई मामलों में आप के लिए स्थिति थोड़ी असुविधाजनक भी रह सकती है. कई बार स्थिति आपके मन के अनुरुप न ढल पाए. कई बार आपकी यही कोशिश रह सकती है की बिना किसी व्यर्थ की बहसबाजी से बच कर काम कर लिया जाए.

कभी कभी जिद्दी स्वभाव के कारण आप दूसरों की बातों को सुनना पसंद न करें लेकिन थोड़े से मनाने पर आप बात मान भी जाते हैं. कई बार चीजों को लेकर आप थोड़े ज्यादा ही उदार हो सकते हैं और कई बर स्वयं की मर्जी के चलते ही काम करते हैं. आपने मन के अनुसार चल सकते हैं ऎसे में कई बार बिना कुछ सोचे समझे काम कर बैठते हैं. कुछ भी कह सकते हैं ऎसे में बाद में आपको इस बात का अहसास भी होता है की शायद कुछ गलत तो नहीं कह दिया.

कई मामलों में आप अपनी बातों के सामने दूसरों की भी नहीं सुनते हैं. आपमें उत्सुकता और उतावलापन भी होता है. आप अपने मनमौजी स्वभाव के चलते जल्द ही दूसरों के संपर्क में भी आ जाते हैं. आपकी रचनात्मकता अच्छी हो सकती है. आपके मन में कुछ नई सोच होती है और आप अपने इस टैलेंट को अपने काम में भी उपयोग कर सकते हैं.

परिवार और संबंध

परिवार के साथ अपनी ओर से ये संबंधों को बेहतर बनाने की इच्छा रख सकते हैं. परिवार को एक साथ लेकर चलने की इच्छा भी रहती है. प्रेम संबंधों में आप अपनी ओर से कोशिशें जारी रखते हैं. आपको भाग्य की ओर से कई बार कुछ बेहतर मिल सकता है. प्यार के लिए आप अपनी ओर से भी सब कुछ करने की इच्छा रखते हैं पर अगर साथी की ओर से आपकी भावनाओं को कद्र न मिल पाए तो आप बहुत अधिक परेशान भी हो जाते हैं. मानसिक रुप से आप स्वयं को संभाल पाने में कई बार सक्षम भी नहीं हो पाते हैं.

नौकरी और व्यवसाय

काम काज के मौके बेहतर मिल सकते हैं. अपनी ओर से आप काम में बहुत प्रयास करते हैं और भागदौड़ भी अधिक करते हैं. आप अपने काम में अच्छा स्थान भी पा सकते हैं. आप के लिए जल से जुड़े हुए काम या फिर सुंदरता से युक्त काम बेहतर हो सकते हैं. आप अगर अपनी भावनाओं पर कुछ नियंत्रण रखें ओर कठोर फ़ैसले ले सकें तो आप काम में आगे बढ़ सकते हैं. धन से युक्त होते हैं और अपनी मेहनत से मुकाम भी पाने की कोशिशें भी करते हैं. ये अपने काम को पूरा करने के लिए प्रयास पूरी तरह से करें. अगर आप इस बात पर गंभीर होंगे तो काम को आसानी से कर सकेंगे.