सूर्य की रेखा - ख्याति, सफलता और प्रतिभा का प्रतीक | Surya Rekha - A symbol of Fame, Success and Brilliance

सूर्य की रेखा को अपोलो रेखा, सफलता रेखा या प्रतिभा रेखा से भी जाना जा सकता है एवं यह हाथ के आकार पर निर्भर करता है । सूर्य रेखा द्वारा व्यक्ति के जीवन में ख्याति, सफलता और प्रतिभा की भविष्यवाणी की जा सकती है। सूर्य रेखा का उदय, जीवन रेखा, ह्रदय रेखा, चंद्र पर्वत, मंगल स्थान या मष्तिष्क रेखा से होता है ।

सूर्य की रेखा का आकार, सफलता की सीमा का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और व्यक्ति के जीवन में ख्याति, सफलता और ख्याति बनाए रखने में स्थिरता और उत्पन्न बाधाओं को बताता है ।

सामान्य रुप से सूर्य रेखा के आकार के आधार पर नीचे वर्णन दिया गया है -
  • सूर्य रेखा के साथ मष्तिष्क रेखा अगर ढ़लती हुई जाती हैं तो इससे ज्ञात होता है कि व्यक्ति की सफलता कलात्मक क्षेत्र जैसे कविता, कला, साहित्य, कल्पनाशील पर आधारित क्षेत्र मे होती है ।

  • सूर्य रेखा के साथ कई महीन रेखाए ये दर्शाती है कि व्यक्ति कलात्मकता युक्त होता है परन्तु बहुविचारो के कारण वह किसी एक क्षेत्र मे सफलता नही प्राप्त कर पाता ।

  • सूर्य रेखा यदि स्पष्ट है तो व्यक्ति संवेदनशील, दयालु और उदार है इसका परिणाम उसे लोकप्रिय बनाता है ।

  • सूर्य की रेखा यदि असाधारण रुप से सीधी है तो व्यक्ति अपार धन का स्वामी, सामाजिक शक्ति प्राप्त करता है।

  • एक प्रतिभाशाली और कलात्मक हाथ पर सूर्य की रेखा की अनुपस्थिति ये दर्शाती है कि व्यक्ति की कड़ी मेहनत के बावजूद ख्याति प्राप्त करने मे मुश्किल आती है ।

  • यदि सूर्य रेखा बिखरी हुई भाग्य रेखा के साथ हो तो व्यक्ति निरंतर विफलताओं और निराशाओं के बावजूद सदैव खुश दिखाई देगा ।

  • यदि सूर्य रेखा के साथ भाग्य रेखा भी समानांतर चल रही हो साथ मे मष्तिष्क रेखा भी स्पष्ट हो तो यह एक अत्यंत शुभ संकेत है, और ऐसा व्यक्ति अपार धन का स्वामी, व्यवहारिक और भाग्यशाली होता है ।

  • यदि सूर्य की रेखा हाथ मे सपष्ट दिखाई दे और कुछ समय बाद लुप्त हो जाए तो ऐसा व्यक्ति प्राय: दुखी रहता है लेकिन जब सूर्य की रेखा स्पष्ट होती है वो समय उसके लिये सुखमय होता है ।

  • यदि एक खोखले हाथ पर सूर्य रेखा विध्यामान हो तो ऐसा व्यक्ति निरंतर दुर्भाग्य होने के बावजूद सदैव आशावादी एव तेजस्वी प्रतीत होता है।

  • सूर्य रेखा पर चिन्हों का प्रभाव

    सूर्य रेखा को समझने में हथेली में मौजूद बहुत सी अन्य चीजें भी हैं जो व्यक्ति के भाग्य को दर्शाती हैं. सूर्य पर्वत और उस स्थान से निकलने वाली रेखा के अतिरिक्त वहां उपस्थित निशान भी अपनी महवपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

    सूर्य रेखा पर यदि तारा हो तो व्यक्ति प्रतिभावान होता है और उसकी स्थायी सफलता निश्चित है। सूर्य रेखा में तारे की स्थिति व्यक्ति को जीवन के एक मोड़ पर किसी दुसरे के सहयोग द्वारा आगे बढ़ने के मौके देती है. व्यक्ति तारे की भांति ही अपनी प्रतिभा दिखा पाने में सक्षम हो पाता है.

    सूर्य रेखा पर यदि वर्ग बना हो तो व्यक्ति अपने नाम और सामाजिक स्थिति के कारण दुश्मन के हमले से सुरक्षित होता है । इस वर्ग का संदर्भ इस रुप में भी लिया जाता है जिसमें व्यक्ति अपने चारों ओर एक ऎसा सुरक्षा कवच बना सकता है जिसे वह अपने विरोधियों से अपना बचाव कर पाने में सक्षम होता है.

    सूर्य रेखा पर एक द्वीप की स्थिति अच्छी नहीं मानी जाती है. इसके कारण व्यक्ति की निंदा होती है, या वह दूसरों की ओर से स्नेह को प्राप्त नहीं कर पाता है. व्यक्ति को आर्थिक रुप से बहुत अधिक नुक्सान उठाना पड़ता है. किसी के प्रति व्यक्ति में बहुत अधिक द्वेष हो सकता है.

    सूर्य रेखा पर अगर कोई काला निशान बना हुआ है तो ये स्थिति व्यक्ति के लिए शुभ नही मानी गई है. इस प्रभाव के कारण व्यक्ति को जीवन में संघर्ष अधिक झेलने पड़ते हैं. कई बार उसे अपनों की ओर से ही परेशानी ओर तनाव घेरे रहता है. वह अपने मनोकूल कार्यों को कर नही पाता है.

    नौकरी में और व्यापार इत्यादि करने पर भी जातक को कई परेशानियों को झेलना पड़ता है. सरकारी की ओर से उसे अधिक परेशानी उठानी पड़ सकती है.