हाथों और उंगलियों की आकृतियाँ | Shapes of Hands and Fingers

हस्तरेखा शास्त्र में हाथ का संपूर्णता से अध्ययन किया जाना चाहिए। इसलिए, हस्तरेखा शास्त्र को दो वर्गों में अर्थात कीरोनोमी और कीरोमेन्सी मे विभाजित किया गया है। हस्तरेखा शास्त्र की पहली शाखा मे  हाथों और उंगलियो  के आकार  और  व्यक्ति के चरित्र पर आनुवंशिकता का प्रभाव, जबकि दूसरी शाखा हथेली पर विभिन्न रेखाओ और चिह्नों का विवरण देती है।

हस्तरेखा शास्त्र के दूसरे भाग का अध्ययन तब तक अधूरा है जब तक कि इसके पहले भाग का अध्ययन न किया गया हो। कुछ लोगों ने हस्तरेखा शास्त्र के इस भाग पर अधिक महत्व नही दिया है। हस्तरेखा शास्त्र की पुस्तकों ने इस भाग के महत्व की उपेक्षा और की है और कीरोमेन्सी के दिलचस्प विवरण के साथ जल्दी में शुरुआत कर दी है।

यदि हाथ के आकार के अध्ययन के बिना हथेली पर रेखाओं और चिह्नों का अध्ययन किया जाए तो इसका परिणाम त्रुटिपूर्ण होगा। हाथ के आकार को हथेली की रेखाओं से ज्यादा जल्दी समझा जा सकता है और इसलिए अजनबी के चरित्र को गाड़ी में बैठे-बैठे या चर्च इत्यादि में पढा जा सकता है।

विभिन्न देशों के लोगों के लक्षण का विभिन्न हाथ के आकार का अध्ययन हस्तरेखा की दिलचस्प शाखा है, पर यह अक्सर उपेक्षित होती है। एक बात और ध्यान देने योग्य जो है वह हाथ के आकार और कार्यक्षेत्र की उपयुक्तता की है। ऐसा माना गया है और ऐसा प्रचलन है कि हाथ के कुछ आकार किसी एक प्रकार के व्यवसाय को उपयुक्त हैं किसी दूसरे से ज्यादा, यह सब कीरोनाँमी के दायरे के तहत आता है। इसलिए, हमने अपने स्वभाव और चरित्र के संबंध में विभिन्न संशोधनों के साथ हाथ के विभिन्न प्रकार का अध्यन किया है।

हाथ सात प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को आगे सात ओर श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।  सात प्रकार नीचे दिये गये हैं:

  • प्राथमिक या निम्नतम प्रकार
  • चपटा आकार
  • दार्शनिक या विकट हाथ
  • शांकव या कलात्मक आकार
  • मानसिक या आदर्शवादी हाथ
  • मिश्रित हाथ
  • वर्ग या उपयोगी हाथ

प्राथमिक हाथ शायद ही कभी अपने शुद्धतम रूप में सभ्य राष्ट्रों के लोगों के बीच पाया जाता हो। इसलिए, प्रत्येक हाथ सात प्रकार में विभाजित है। उदाहरण के लिए, वर्ग उंगलियों के साथ वर्ग पर, छोटा; वर्ग उंगलियों के साथ वर्ग पर, लंबा; विकट उंगलियों के साथ वर्ग; गांठदार उंगलियों के साथ वर्ग; चपटी उंगलियों के साथ वर्ग; अतींद्रिय उंगलियों के साथ वर्ग  और मिश्रित उंगलियों के साथ वर्ग ।

Categories: