अंक शास्त्र और स्वास्थ्य | Ankshastra and Health -Part 1

एक बहुत ही पुरानी कहावत है कि "शरीर स्वस्थ है तो सब स्वस्थ है". अगर शरीर स्वस्थ नहीं रहता तो कुछ भी ठीक नहीं लगता है. कई बार व्यक्ति शारीरिक रुप से तो स्वस्थ रहता है पर मानसिक परेशानियाँ बहुत रहती है जिसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है और सेहत बिगड़ जाती है. आज हम अंक शास्त्र के आधार पर स्वास्थ्य का आंकलन करने का प्रयास करते हैं. हर नंबर शरीर के एक भाग को प्रदर्शित करता है. आइए जाने कि कौन सा अंक किस बीमारी को दिखाता है और उससे कैसे बचा जा सकता है.

अंक एक और स्वास्थ्य | Number 1 and Health

अंक एक के व्यक्तियो में नेतृत्व का गुण होता है. इस गुण के कारण यह नित नए आईडिया दिमाग में लाते रहते है. हर समय आगे बढ़ने और अत्यधिक सोच्-विचार का प्रभाव इनके ह्रदय और रक्त संचार पर पड़ता है. अंक एक के प्रभाव से यह ज्यादातर जोश में ही रहते है अर्थात कार्य करने की शीघ्रता और शीघ्र क्रोध आने से भी उच्च रक्तचाप की शिकायत अकसर रह सकती है. हम कह सकते हैं कि अंक एक के व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, ह्रदय तथा शारीरिक परिसंचरण की शिकायत हो सकती है.

इन सभी बीमारियों से बचने के लिए जीवन प्रणाली में कुछ सुधार करना आवश्यक है. आपको आंखों को तेज तथा चमकती सूर्य की रोशनी से भी बचाकर रखना चाहिए अन्यथा नेत्र संबंधी विकार हो सकते हैं. उचित संतुलित आहार बहुत आवश्यक है.

अंक दो और उससे संबंधी बीमारी | Life Number 2 and related Ailments

अंक दो के प्रभाव से आप अत्यधिक भावुक व्यक्ति होते हैं. आपकी भावनाओ को जब ठेस लगती है तब आप मन तथा तन दोनो से ही बीमार महसूस करते हैं. आप अत्यधिक भावुक व्यक्ति होते हैं और अधिकतर फैसलो में आपके दिल की भावनाएँ शामिल होती है. जब आपका मन आहत हो जाता है तब आप अपने खान्-पान पर ध्यान नही देते हैं और बीमार हो जाते हैं. आप अपने मस्तिष्क पर दिल की भावनाओ को हावी ना होने दें.

आपका नर्वस सिस्टम और पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. आपको अपने शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए. अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको अपना मनोबल ऊँचा रखना होगा. जब तक आप अपने भीतर आत्मविश्वास जागृत नहीं करेगे तब तक आप मानसिक रुप से मजबूत नही बन पाएंगे. आपको नियमित रुप से शरीरिक व्यायाम स्वास्थ्य लाभ के लिए करना चाहिए. भोजन में संतुलित आहार आपके लिए जरुरी है. व्यायाम तथा उचित आहार आपके नर्वस सिस्टम को सुचारु रखेगा.

अंक तीन और स्वास्थ्य | Life Number 3 and Health

अंक तीन के प्रभाव से आप जीवन में प्रसिद्धि, लोकप्रियता, अच्छा निजी जीवन और सामाजिक प्रतिष्ठा चाहते हैं. इन सभी बातो का फल यदि किन्ही कारणो से नहीं मिलता है तब आप मानसिक रुप से आहत हो सकते हैं और इसी कारण आप अपने निजी संबंधो में भी कड़वाहट महसूस कर सकते हैं.

अंक तीन से वाणी से संबंधित भाग गला तथा जीभ प्रभावित होती है. लीवर संबंधी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. शरीर में बढ़ी वसा भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या बन सकती है. त्वचा संबंधी विकारो से भी दो-चार होना पड़ सकता है.  स्वस्थ रहने के लिए आप यह सोचना छोडे़ कि दूसरे लोग क्या कहते हैं. आपको अपने भीतर सकारात्मक विचारो का विकास करना होगा. आपको लोगों की बातो को मन से लगाना भी छोड़ना होगा तभी आप मानसिक रुप से स्वस्थ रह पाएंगे.

अंक चार और आपका स्वास्थ्य | Relation between Life Number 4 and Health

अत्यधिक चिन्तित रहने और टूटकर काम करने से स्वास्थ्य प्रभवित होता है. अंक चार के प्रभाव से आप अत्यधिक परिश्रमी होते हैं तथा काम के प्रति पूर्ण रुप से समर्पित होकर लक्ष्य पाते हैं. इससे तंत्रिका तंत्र प्रभवित होता है और संचारण प्रक्रिया भी कमजोर होती है. मानसिक दबाव, सिर के पीछे दर्द और गले में दर्द की शिकायत हो सकती है.

एनेमिया, गहरा विषाद अर्थात उदासी भी कई बार देखने को मिलती है. इस अंक के प्रभाव से कई बार ऎसी बीमारी भी हो जाती है जो चिकित्सक की पकड़ में ही नहीं आती हैं. इसके अतिरिक्त आपको अपनी अत्यधिक खाने की आदत पर रोक लगानी चाहिए. ज्यादा खाने से मोटापा बढ़कर बीमरियो को जन्म दे सकता है और मोटापे की वजह से आपको उच्च रक्तचाप का सामना करना पड़ सकता है.

अंक पांच और आपका स्वास्थ्य | Life Number 5 and Health

आपका अंक पांच होने से आप कभी टिककर नहीं बैठते हैं अर्थात आप हर समय किसी ना किसी कार्य में रत रह सकते हैं. आप अत्यधिक चंचल प्रवृति के होते हैं जिसे कभी चैन नहीं आता है. अत्यधिक भाग-दौड़ से आपका नर्वस सिस्टम बिगड़ सकता है और आपका शरीरिक संतुलन भी प्रभावित होता है. साथ ही मस्तिष्क का जो संवेदनशील भाग है वह प्रभावित हो सकता है.  मस्तिष्क के प्रभावित होने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है.

अंक 5 के व्यक्ति को चीजो को सरलता से लेना चाहिए.  आपको छोटी - छोटी बातो को लेकर अत्यधिक जोश अथवा उत्साहित नहीं होना चाहिए. मन को संतुलित रखने का प्रयास करे और अपनी गतिविधियों को नियंत्रित रखे. समय - समय पर अपने शरीर तथा मस्तिष्क को उचित आराम प्रदान करें.

यदि आपका अंक 6,7,8 अथवा 9 है तब आप इस लिंक पर क्लिक करें - अंक 6,7,8 अथवा 9