अंक एक का महत्व | Importance of Number 1

सदियों से मनुष्य प्रकृति के आगे सिर झुकाता आया है. जैसे-जैसे मनुष्य सभ्य होता गया बहुत सी गूढ़ विद्याओं की जानकारी भी प्राप्त करने लगा. सूर्य तथा चंद्रमा के साथ अन्य ग्रहों के विषय में भी जानना आरंभ कर दिया. इस प्रकार जो विद्या ग्रह, नक्षत्र और राशि पर आधारित थी उसे ज्योतिष के नाम से जाना जाने लगा और जो विद्या हाथों की लकीरों पर आधारित थी उसे हस्त शास्त्र कहा गया. इसके साथ जो विद्या अंकों पर आधारित थी उसे अंक ज्योतिष अथवा अंक विद्या के नाम से जाना जाने लगा.

नंबर 1 में आने वाले अक्षर और विशेषताएँ | Alphabets and Specialties of Number 1

अंक शास्त्र में अंग्रेजी के सभी अक्षरो को एक अंक प्रदान किया गया है. इस प्रकार अंक एक के अधिकार में अग्रेजी के तीन अक्षर A,J और S आते हैं. अंक एक को परम शक्तिशाली सूर्य का अंक माना गया है. इस अंक के प्रभावस्वरुप आपके अंदर नेतृत्व की भावना कूट्-कूट कर भरी होगी.

आप हर काम का बीड़ा खुद ही उठाने को तैयार रहेगें. आप अत्यधिक साहसी, वीर, पराक्रमी तथा उद्यमी व्यक्ति होते हैं. इस अंक पर सूर्य का अधिकार होने से आप अति तेजस्वी होने के साथ जिद्दी और अपनी धुन के पक्के व्यक्ति भी होते हैं.

अंक एक का सकारात्मक पहलू | Positive Impact of Number 1

बहुत से गुण तथा अवगुण सभी व्यक्तियों में होते हैं लेकिन यहाँ हम आपके सकारात्मक पहलुओं की कुछ चर्चा करेगें. आपकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप विकट परिस्थितियों में भी संयम बनाए रखेगें और इस कारण आप हर काम को करने की क्षमता भी रखेगें. जिस तरह सूर्य को राजा माना गया है ठीक उसी तरह आप भी स्वयं को किसी से कम ना समझते हुए सबसे अलग ही रहना पसंद करेगें. झुण्ड में या भीड़ से अलग चल सकते हैं अर्थात अपने बलबूते पर सभी काम करते हैं.

आप अपनी स्वतंत्र तथा स्वछंद जिन्दगी को अपने ढ़ंग से जीना अधिक पसंद करते हैं और निडर रहते हैं किसी का दबाव सहन नही कर सकते हैं. रचनात्मक और नए-नए कार्यों के आधार पर आपके व्यक्तित्व की अपनी एक विशिष्ट पहचान बन जाती है. हर काम को करने की क्षमता आपके अंदर होती है. आप अपने जीवन में बहुत से सुनहरे अवसर, पद तथा प्राप्तियाँ पाते हैं. आपके भीतर इन्हें पाने की काबिलियत भी मौजूद होती है.

आप जीवन में कभी किसी के द्वारा बनाई गई राह पर नहीं चलते हैं आपको अपना बनाया रास्ता ही ज्यादा अच्छा लगता है अथवा हम कह सकते हैं कि आप किसी की नकल नहीं करते हैं जो भी होता है वो आपका अपना ही होता है.

अंक एक के जातक का व्यक्तित्व तथा व्यवसाय | Personality and Business of People Ruled by Number 1

आप जीवन में अपनी विचारधारा के अनुसार चलते हैं अर्थात आपके अपने मूल विचार होते हैं किसी के विचारों को आप अपने जीवन की राह नहीं बनाते हैं. आप अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को पूर्व निर्धारित रखते हैं इसलिए आपको बहुत ही स्पष्ट रुप से यह पता है कि क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए जिससे कभी भी भ्रम की स्थिति नहीं रहती है.

आप ऎसे काम करते हैं जिनमें मानसिक श्रम का उपयोग अधिक होता है ना कि शारीरिक श्रम का. आप के अंदर नेतृत्व का गुण होने से आप हर जगह अग्रणी नजर आते हैं और अपने इसी गुण के आधार पर आप मान, प्रतिष्ठा, पद तथा सत्ता प्राप्त करते हैं. आप निर्णय लेने में बिलकुल भी देर नहीं लगाते हैं, अति शीघ्रता से आप निर्णय लेते हैं और आपके आसपास के व्यक्ति भी आपके मार्गदर्शन के लिए तैयार रहते हैं. हर परिस्थिति से निबटने को सदा तैयार रहते हैं इसलिए आपको काम शुरु करने वाला माना जाता है जो हर काम का आरंभ करता है ना की दूसरों के अधीन काम करता है.

कुदरत आपके प्रयासों तथा परिश्रम का फल आपको अवश्य प्रदान करती है. आपको स्वत्: ही ऎसे अवसर प्राप्त हो जाते हैं जहाँ आप अपने परिश्रम के आधार पर आगे बढ़ते हैं और अपनी पहचान बनाने का अवसर मिलता है.

आप इंजीनियर बन सकते हैं, आर्किटेक्ट बन सकते हैं, डिजाईनर बन सकते हैं, प्लानर बन सकते हैं, अपनी सोसाइटी के अध्यक्ष बन सकते हैं. आप पुस्तके लिखने वाले लेखक बन सकते हैं, संगीतकार बन सकते हैं, आप अध्यापन कार्य से संबंधित काम भी कर सकते हैं और किसी धार्मिक संस्था के मुख्याधिकारी भी बन सकते हैं.

आप म्यूजियम की देखरेख करने वाले भी बन सकते हैं. लाईब्रेरियन बन सकते हैं, आप अपना डिपार्टमेन्टल स्टोर भी चला सकते हैं. आप कोई भी काम करें लेकिन कभी किसी के अधीन रहना पसंद नहीं करेगें. आप यदि नौकरी भी करते है तो स्वतंत्र रहकर ही करते हैं. अपने अनुसार चलकर काम करते हैं इसलिए आपके लिए वही काम ज्यादा अनुकूल होते हैं जहाँ आगे बढकर और लोगों का नेतृत्व करके काम करना हो. आपको किसी के अधीन या किसी का कुलीग या साथी बनकर काम करना पसंद नहीं आएगा. आप अपने कार्यक्षेत्र पर अपनी पहचान स्थापित करके ही मानते हैं चाहे परिस्थिति कैसी भी हो.

अंक एक के जातक के नकारात्मक पहलू | Negative Impact of Number 1

आपके सकारात्मक पहलुओं के साथ कुछ पहलू ऎसे भी हैं जो दूसरो की नजरों में नकारात्मक माने जाते हैं. आपकी सबसे बड़ी कमी यह है कि आप सभी कामों में अपनी टांग फंसाकर रखते हैं अर्थात आप सारे काम खुद ही करना चाहते हैं किसी की मदद लिए बिना, चाहे आप कितनी भी मुसीबत में क्यूँ ना हो, इससे आपका और समय का नुकसान अधिक होता है. आप बहुत ही कठोर तथा जिद्दी स्वभाव के व्यक्ति होते हैं. चाहे कितनी भी बड़ी मुसीबत या तूफान क्यूँ ना आ जाए लेकिन आपकी जिद आपको हटने ही नहीं देती है.

आप अपनी हरकतों से स्वयं को एक निरंकुश व्यक्ति बना लेते है जो कभी किसी के सामने झुकना नहीं जानता है. आपके क्रोधी स्वभाव के कारण और शेखी मारने के कारण भी आपके कार्यस्थान पर काम करने वाले आपके साथी आपसे दूर ही रहना चाहते हैं. घर हो या कार्यस्थान दोनों ही जगह पर आप लोकप्रिय नहीं होते हैं, सभी आपसे एक दूरी बनाकर रखते हैं क्योंकि आपके अंदर अहंकार भी कूट्-कूटकर भरा रहता है.

आप आत्मकेन्द्रित व्यक्ति होते हैं इसलिए अपने कार्यक्षेत्र पर भी आप अलग से ही रहते हैं. आप सदा स्वयं को सही मानते हैं और और समझते हैं कि आप सभी कुछ जानते हैं इसलिए कई बार आवेश तथा जल्दबाजी में आपके द्वारा किए निर्णयों का अंजाम गलत हो जाता है. आप दूसरो पर तो भरोसा  करते नहीं हैं और खुद पर अत्यधिक विश्वास करने से आप किसी ना किसी समस्या को न्यौता देते ही रहते हैं.

अंक एक के व्यक्ति का निजी जीवन | Personal Life of People Ruled by Number 1

आपके भीतर एक अच्छा जीवनसाथी बनने के सभी गुण मौजूद होते हैं. आप बुद्धिमान होते हैं तथा परिस्थितियों के अनुसार अपनी बात को अपने अंदाज में बयां कर देते हैं. स्वभाव से खुशमिजाज तथा अच्छे होते हैं. आप साथी की भावनाओं को मद्देनजर रखते हुए ही अपनी भावनाओ को मर्यादा के दायरे में रहकर ही पेश करते हैं. आप विपरीत सेक्स के प्रति तभी आकर्षित होते है जब आपको लगता है कि यह आकर्षक व्यक्तित्व वाला और आत्मविश्वास से भरा हुआ है. जो साथी अत्यधिक डिमांड करने वाला और सुस्त होता है उससे आप दूर हो जाते है चाहे वह आपका बिजनेस पार्टनर हो या आपका जीवनसाथी बनने वाला हो.

आप अपने साथी से भरपूर प्यार, देखभाल और उससे उच्च विचारों की उम्मीद रखते हैं. वह गर्मजोशी से भरा, संयमी, समझ रखने वाला और अच्छे चरित्र वाला होना चाहिए. आपको यह बिलकुल भी पसंद नही कि कोई आप पर अंगुली उठाए या आपको किसी तरह से भी चोट पहुंचाने की कोशिश करें. आप अपने अहंकार को आहत नहीं होने देना चाहेगें और आहत होकर किसी भी तरह का गलत बयान आप नहीं देना चाहेगें.

आपको किसी की भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होती है, ना ही अशिष्टता, बेढ़ंगापन ही पसंद आता है जिससे कि आपका वैवाहिक जीवन अस्त - व्यस्त ना हो रहा हो. सामान्यत: आप अपने साथी में नई बाते देखना पसंद करते हैं जिससे कि उनका रिश्ता अटूट बना रहे और हमेशा इस रिश्ते में नयापन आता रहे.

Categories: