मास्टर नंबर (विशिष्ट अंक) | What is the Impact of Master Ank (Special Ank) on Your Life

मास्टर नंबर को अंक ज्योतिष में महत्वपूर्ण नंबर माने गए हैं. आधुनिक अंक शास्त्री इन मास्टर नंबर के महत्व को बखूबी परिलक्षित कर पाए हैं. इन मास्टर नंबर को अंक शात्र में सर्वोत्तम अंक कहा गया है. अंकशास्त्र की पुरानी पद्धति में 11 और 22 जैसे मिश्र अंकों को विशिष्ट स्थान नहीं प्राप्त हुआ लेकिन आधुनिक पद्धति में 11, 22 और 33 जैसे मिश्रित अंकों को मास्टर नंबर के रूप में विशिष्ट स्थान प्राप्त हुआ है.

दस से आगे के अंकों को मिश्र अंक कहा गया.  इस प्रकार अंकों के दो प्रकार हैं. प्रथम वर्ग में 1 से 9 तक के अंक आते हैं और दूसरे वर्ग में 10 और उसके बाद के अनंत तक के मिश्रित अंक आते हैं. अनेक मिश्रांकों को मूल या मुख्य अंकों में भी बदला जाता है.

जैसे -  22 = 2 + 2 = 4

888 = 8 + 8 + 8  = 2 + 4 = 6

इस प्रकार मिश्रांकों को मुख्य अंकों में बदल सकते हैं.

आधुनिक अंकशास्त्र में 11, 22 और 33 मिश्र अंकों को (Master Numbers) सर्वोत्तम नंबर या सर्वोत्तम अंक कहा गया है.  इन मास्टर नंबरों को प्राचीन हिब्रू पद्धति में विशिष्ट स्थान नहीं दिया गया है. जीवन में विकास के विभिन्न चरणों को इन्हीं तीन सर्वोत्तम अंकों के साथ जोड़ा गया है. जिनके नाम या जन्म तारीख में ये मास्टर नंबर आए होते हैं वो नेतृत्व और अंतःप्रेरणा के गुणों से भरे होते हैं.

मास्टर अंक 11  | Master Ank 11

मास्टर अंक 11 दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है. यह महत्वकांक्षाओं का तथा कल्पनाशीलता का अंक है. अंक 11 संख्या सभी संख्याओं में से अलग एक सहज ज्ञान से युक्त है. यह रोशनी का प्रतिनिधित्व करता है, अवचेतन का ज्ञान, तर्कसंगत सोच, अंतर्दृष्टि, संवेदनशीलता तथा तंत्रिका ऊर्जा लिए हुए है. इस अंक से प्रभावित जातक के जीवन में सभी कुछ बहुत अचानक होता है. इस अंक वाले व्यक्ति बहुत संवेदनशील होते हैं.  यदि इस अंक वाले व्यक्ति का मन आध्यात्मिक जीवन से जुड़ जाए तो यह सहनशील, दयालु तथा परोपकारी हो जाता है. यदि इस अंक का बाहरी लक्ष्य केन्द्रित न हो तो यह आंतरिक रूप से आत्मकेन्द्रित हो जाता है और अनेक आशंकाओं, भय से घिर जाता है. 11 अंक आध्यात्मिकता से जुडा अंक है.

मास्टर अंक 22 | Master Ank 22

अंक 22 सभी संख्याओं में सबसे शक्तिशाली है. यह अक्सर मास्टर बिल्डर कहा जाता है. अंक 22 सपनों एवं महत्वकांक्षाओं को सच में बदल सकता है. यह सभी नंबरों में सबसे सफल है. यह मूलरूप से आदर्श नंबर है. यह बड़े विचारों, महान योजना, आदर्शवाद, नेतृत्व, और दृढ़ आत्मविश्वास से युक्त नंबर है. 22 अंक भी 11 की ही भांति संवेदनशील होता है.  यह अंक कल्पनाशिल अंक है किंतु अपनी महत्वकांक्षा को पूरा करने का सामर्त्य रखता है. मिश्रित अंक २२  कार्य और दृष्टि का योग है. इस अंक के व्यक्ति कर्मठ एवं परिश्रमी होते हैं. इस अंक वाले व्यक्ति अपनी कार्यक्षमता से अधिक कार्यों की ज़िम्मेदारी उठा लेते हैं और कार्य समय पर पूरा न होने पर निराशा व तिरस्कार का सामना करते हैं. इन्हें स्वयं को उचित प्रकार से व्यक्त करना आना चाहिए.

मास्टर नंबर 33 | Master Ank 33

विशिष्ट अंक 33 दुनिया के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है. यह 33 अंक प्रभावशाली अंक है. इस अंक को मास्टर शिक्षक भी कहा जाता है. सर्वोत्तम अंक 33, 11 और 22 को जोड़ता भी है और इन दोनो अंकों की विशेषताओं का मिश्रण भी है. के द्वारा एक अन्य स्तर पर अपनी क्षमता लाता है. यह अंक प्रेम का प्रतीक है, जब यह अपनी अभिव्यक्ति को पूरा कर लेता है तब यह महत्वाकांक्षा रहित हो जाता है. मिश्र अंक 33 मानव जाति के आध्यात्मिक उत्थान की ओर अपनी क्षमताओं केंद्रित करता है.  ईमानदारी से युक्त नंबर है, अपनी धर्म निष्ठा के कारण प्रमुख बनता है. यह अपने दृढ़ संकल्प, दूसरों को उपदेश देने से पहले समझ और ज्ञान की तलाश में दिखाया गया है. अंक 33 से प्रभावित  व्यक्तियों को अपनी इच्छाओं के पार मानव जाति के आध्यात्मिक ज्ञान के लिए अपने जीवन को समर्पित करते देखा जा सकता है.

Categories: