नामांक 9 | What is the Impact of Namank 9 on Your Life

नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर की जाती रही है. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है, आज भी अंकशास्त्री नामांक की गणना इन्हीं प्राचीन तरीकों से करते आ रहे हैं. नामांक जीवन में आवश्यक बदलाव ला सकते हैं और हमारे जीवन को आशावादी दिशा प्रदान कर सकते है.

अपना नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम आप अपना नाम English मे लिखें . जैसे की किसी का नाम रिया सेन है. तो अब इस नाम को अंग्रेजी में Riya Sen लिखें. इसके बाद नीचे दिये गये क्रम से इन Alphabate के नम्बर को लिख कर सभी अंक जोड़ें.

R = 2, I = 1, Y = 1, A = 1.

S = 3, E = 5, N = 5.

अब इन अंकों को जोड़ें = 2 + 1 + 1 + 1 =  5

3 + 5 + 5 = 13

1 + 3 = 4

5 + 4 = 9

कुल योग 9 बनता है, अत: आपका नामांक 9 होगा.

किसी व्यक्ति का नामांक यदि अनुकूल नही है तो अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढा़ सकते हैं. इस प्रकार नामांक उस व्यक्ति के अनुकूल हो सकता है.

नामांक 9 वालों के स्वभावगत गुण | Behaviour and Qualities of Namank 9

नामांक 9 वाले व्यक्ति में नायक या प्रधान व्यक्ति बनने की चाह बहुत होती है. यह लोग समाज में अपना एक विशिष्ट स्थान प्राप्त करने की चाह रखते हैं. यह लोग जो भी कार्य करें उस पर अपना महत्व व्यक्त अवश्य करते हैं.

नामांक 9 वालों के भीतर साहस भी खूब होता है. यह लोग अपने साहस तथा हिम्मत द्वारा अनेक परेशानियों को दूर करने की चाह रखते हैं. इनकी वाणी भी ओज पूर्ण होती है तथा यह एक कुशल वक्ता भी होते हैं. इनके प्रभाव में आने वाले लोग इनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते हैं.

नमांक 9 ओज और प्रभावशाली व्यक्तित्व लिए होता है. यह स्वभाव से बहुत शीघ्र कार्य करने वाले एवं तीव्र होते हैं अपने द्वारा किए गए कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने चाह रखते हैं. उच्च-कोटि के कार्य प्रबंधक होते हैं तथा इसी प्रयास में लगे रहते हैं कि जो कार्य हाथ में लें वह शीघ्र समाप्त हो सके.

नामांक नौ वालों में स्पष्ट वक्ता होने का गुण भी होता है. परंतु अपना काम भी निकालना अच्छी तरह से जानते हैं. इन्हें अनुशासन में रहना अच्छा लगता है और दूसरों से भी यह यही अपेक्षा रखते हैं. इनके दुश्मन इन्हें आसानी से परास्त नहीं कर पाते इस कारण इनके दोस्त ही ज्यादा होते हैं.

नामांक 9 वाले अपने उग्र और चंचल व्यवहार के बावजूद यह शिष्ट और मृदुभाषी होते हैं जिस कारण लोग इनसे बहुत प्रभावित होते हैं. स्वतंत्र रुप से जीवन यापन करना एवं स्वयं कार्य-कर्त्ता होना पसंद करते हैं.इनके जीवन का प्रारंभिक काल कुछ कठिनाइयों से भरा होता है परन्तु अंत में ये जातक अपनी सहिष्णुता आत्मविश्वास तथा दृढ़ इच्छा शक्ति के द्वारा, मुसीबतों पर विजय प्राप्त करते हैं.

नामांक 9 वालों के लिए सावधानियां | Warnings for People with Namank 9

नामांक 9 वाले व्यक्ति शीघ्र क्रोधित हो जाते हैं. इनमें सहन शक्ति भी कम होती है आलोचना सहन नही कर पाते

नामांक 9 वालों को खुशामद या चापलूसी से दूर रहना चाहिए इससे इन्हें नुकसान ही हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. दूसरों पर रोब जमाने तथा धर्म के प्रति कठोर होते हैं.