नामांक 7 | What is the Impact of Namank 7 on Your Life

जीवन में नाम का बहुत महत्व होता है नाम से ही हमारी पहचान होती है. नाम का महत्व खुद ब खुद दृष्टिगत होता है, तथा नाम रखने की विधि को संस्कार कर्म में रखा जाता है और इसमें जातक के जन्म नक्षत्र पर आधारित नाम रखने का प्रयास किया जाता है. कुछ स्थानों पर हम यह भी देखते हैं कि किसी व्यक्ति का नाम तो उचित होता है. लेकिन फिर भी सफलता पाने में उसे बहुत संघर्ष करना पड़ता या उसे वह सफलता मिल ही नहीं पाती, ऐसे समय में अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढा़ सकते हैं.

नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर ही की जाती रही है. आज भी लगभग सभी अंकशास्त्री नामांक की गणना इसी प्राचीन तरीके से करते हैं. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है,

नामांक में दिर गए अंकों के आधार पर हम किसी भी व्यक्ति, स्थान इत्यादि का नामांक प्राप्त कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर- अनिल कुमार के नाम का नामांक प्राप्त करना हो तो वह इस प्रकार होगा.

A N I L        K U M A R

1 5 1 3        2 6 4 1 2

1 + 5 + 1  + 3 = 10,  2 +  6 + 4 + 1 + 2 = 15

1 + 0 = 1

1 + 5 = 6

1 + 6 = 7   इस प्रकार इस व्यक्ति का नामांक 7 बनता है.

नामांक 7 की स्वभावगत विशेषताएँ | Behaviour and Qualities of Namank 7

नामांक 7 वाले व्यक्ति संतोष प्रवृत्ति के एवं सहिष्णु व्यक्ति होते है. इनका व्यक्तित्व सामान्य व्यक्तियों से अलग होता है तथा  लोग इनसे जल्द ही प्रभावित भी हो जाते हैं. इनके स्वभाव में चंचलता का भाव रहता है. यह हर बात में परिवर्तन देखना चाहते हैं.

नामांक 7 वालों में रहस्यात्मकता का समावेश रहता है. यह लोग भाग्यशाली होते है. नामांक सात वाले धन के प्रति अधिक आकर्षित नही होते हैं. जीवन के भौतिक पदार्थों की ओर यह समभाव ही रखते हैं.

नामांक 7 वाले अपने विचारों द्वारा अनेक परिवर्तन करने का प्रयास करते हैं. धार्मिक आडंबरों से दूर रहते हैं तथा रूढ़िवादी विचारों से दूर रहने का प्रयास करते हैं और इन्हें बदलने की इच्छा रखते हैं.

नामांक सात वाले स्वतंत्र प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं. विचारों की नवीनता इन्हें लेखक, या अच्छे पत्रकार बना सकती है.  नामांक सात वालों में रहस्यात्मकता तथा अतिन्द्रिय ज्ञान भी होता है, इस कारण यह दूसरों के मन की बात को जल्द ही समझ जाते हैं.

नामांक  7 वालों का झुकाव गूढ़ रहस्यों की ओर रहता  है. मौलिक विचारधारा के कारण इनकी सोचने की क्षमता अच्छी होती है. यह लोग दार्शनिक या उच्च विचारक बन सकते हैं.

नामांक 7 वालों के लिए सावधानियां | Warnings for Name Number 7

नामांक 7 वालों को अपने विचारों पर स्थिर रहने की आवश्यकता है. किसी अनु कि सलाह से बेहतर है की यह स्वयं की सोच पर क्रियांवित रहें.  अत्यधिक क्रोध और भावुकता पर नियंत्रण रखें. बदलाव अच्छा होता है किंतु जल्दी जल्दी परिवर्तन चाहना उचित नहीं है. धन संग्रह करने का प्रयास करें.

Categories: