नामांक 6 | What is the Impact of Namank 6 on Your Life

नामांक जीवन में बदलाव ला सकता हैं और हमारे जीवन को आशावादी दिशा प्रदान कर सकता है. नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर की जाती रही है. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है. आज भी लगभग सभी अंक-शास्त्री नामांक की गणना इन्हीं प्राचीन तरीकों से करते आ रहे हैं.

नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम अपने नाम को English मे लिखें . जैसे किसी व्यक्ति का नाम मोनिका निहलानी है. तो इस नाम को अंग्रेजी में monika nihalani लिखें. अब इन alphabate के नम्बर को लिख कर सभी का योग करें जो इस प्रकार होगा.

M = 4, O = 7, N = 5, I = 1, K = 2, A = 1

N = 5, I = 1, H = 5, A = 1, L = 3, A = 1, N = 5, I = 1.

इन अंको को जमा करें.

4 + 7 + 5 + 1 + 2 + 1 =  20

5 + 1 + 5 + 1 + 3 + 1 + 5 + 1 = 22.

20 = 2 + 0 = 2

22 = 2 + 2 = 4

कुल योग 4 + 2 = 6 इस प्रकार इस व्यक्ति का नामांक 6 है. किसी व्यक्ति का नामांक यदि अनुकूल नही है तो अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढा़ सकते हैं.

नामांक 6 की स्वभाव एवं गुण | Behaviour and Qualities of Namank

नामांक 6 अंक वालों के व्यक्तित्व में एक अदभुत सा आकर्षण होता है. इनके चुम्बकीय गुणों के कारण लोग इनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते. नामांक 6 के लोग दूसरे व्यक्तियों को अपनी ओर आकृष्ट कर लेते है. यह लोग प्रेम करने में बहुत व्यवहार कुशल होते हैं. इन्हें सभी सुन्दर वस्तुओं से प्यार होता है. सुंदरता के प्रति इनमें स्वभाविक आकर्षण होता है.

नामांक 6 वालों में रोमांटिकता का भाव तो रहता ही है साथ ही साथ सौन्दर्य के प्रति प्रेम होता है. सुन्दर साज- सामान का इन्हेबहुत शौक होता है. नामांक 6 वालों को कलापूर्ण चीजों से प्रेम होता है इन्हें फुहड़पन पसन्द नही होता, नामांक छ वाले मित्र बनाने में अच्छे होते हैं. इनके मन का रहस्य जानना बहुत मुश्किल है.

नामांक छ वाले स्वाभाव से चंचल होते हैं. किसी एक विषय पर अधिक देर तक विचार नही कर सकते. परिवर्तन इन्हें पसंद आता है. नामांक 6 वाले व्यक्तियों को घूमना - फिरना बहुत पसंद होता है. भ्रमण संबंधी कार्यों में इन्हें सफलता भी प्राप्त होती है.

नामांक 6 वाले प्रेम में निष्ठा का भाव रखते हैं. यह जिन्हें भी प्रेम करते हों उनके लिये सर्वत्र त्याग भावना रखते हैं. नामांक छ वालों में खुले हाथों से खर्च करने की आदत भी खूब होती है जिस कारण इन्हें धन संग्रह करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है.

नामांक 6 वालों को अकेले रहना पसंद नही होता इन्हें किसी न किसी की आवश्यकता होती ही है. नामांक सजना संवरना आपको अच्छा लगता है. नामांक छ वालों को क्रोध भी बहुत आता है. यह किसी प्रकार का विरोध सहन नही कर पाते. नामांक 6 वाले किसी भी योजना को करने में दृढ़ होते है.

सावधानी | Precautions

नामांक 6 वाले जिस भी कार्य के विरुध हो जाते है उसे अपना नहीं पाते और विरूध ही रहते हैं. नामांक छ वालों को किसी भी नशे की आदत से बचना चाहिए. इन्हें उतावलेपन से दूर रहना चाहिए. हर बात पर बेकार मे ना अड़े दूसरों के विचारों को भी सुनने का प्रयास करें.