नामांक 5 | What is the Impact of Namank 5 on Your Life

नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर ही की जाती रही है. आज भी अंकशास्त्री नामांक की गणना इसी प्राचीन तरीके से करते हैं. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है.

अपना नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम आप अपना नाम अंग्रेजी (English )में लिखें.जैसे यदि किसी व्यक्ति का नाम दिव्या दत्ता है तो इस नाम को अंग्रेजी में DIVYA DUTTA लिखें. इसके पश्चात इन अंग्रेजी के नंबरों को लिखें और जमा करें.

D = 4, I = 1, V = 6, Y = 1, A = 1

D = 4, U = 6, T = 4, T = 4, A = 1

अब इन नामांक अंकों को जमा करें

4 + 1 + 6 + 1 + 1 = 13 , 1 + 3 = 4

4 + 6 + 4 + 4 + 1 = 19 , 1 + 9 = 10 , 1 + 0 = 1

4 + 1 = 5

कुल योग = 5  बनता है, अत: आपका नामांक 5 होगा.

अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढा़ सकते हैं. किसी व्यक्ति का नामांक यदि अनुकूल नही है तो उसके नाम के अंकों में घटा जोड़ करके नामांक को परिवर्तित कर सकते हैं, और इस प्रकार नामांक उस व्यक्ति के अनुकूल हो सके.

नामांक 5 की गुण विशेषताएँ | Qualities of Namank 5

नामांक 5 विलक्षण प्रतिभा और सुझबुझ वाला अंक है. इस नामांक से प्रभावित व्यक्ति में सौम्य ,विचारवान ,बुद्धिमान विनोद-प्रिय होने जैसे गुण देखे जा सकते हैं. इस नामांक के जातक भौतिक सुखों को भोगते हैं . नामांक 5 से प्रभावित व्यक्ति तर्कशास्त्र में अच्छे तथा सफल व्यापारी बनते हैं.

नामांक 5 वाला व्यक्ति कार्य को अपने अनुसार करने का प्रयास करते हैं यह लोग काम को अपने ही ढंग से सोचते हैं. अपनी एक विचारधारा के अनुसार कार्य करते हैं. इसी कारण व्यापार जैसे कामों से जुड़ने पर उसमें सफलता अवश्य प्राप्त करते हैं. जोखिम उठाने के लिये हमेशा तत्पर रहते हैं इस कारण सफलता भी प्राप्त करते हैं.

नामांक 5 वाले जातक का बौद्धिक स्तर काफी अच्छा होता है. शारीरिक कार्यों से ज्यादा दिमागी कार्यों से संबंधित काम इन्हें ज्यादा अच्छा लगता है ज्ञान प्राप्ति तथा उनसे जुड़े कामों के प्रति अधिक झुकाव होता है. इस कारण नामांक 5 वाले व्यक्ति चिंतित या तनाव ग्रस्त अधिक रहते हैं व इनमें उत्तेजना बनी रहती है.

नामांक पांच वालों में निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होती है. नवीन विचारों को अपनाते हैं तथा जिस भी किसी काम की ज़िम्मेदारी स्वयं पर लेते हैं उसे पूर्णता के साथ निभाने का प्रयास भी करते हैं फिर उसमें चाहे कोई भी जोखिम क्यों न हो.

नामांक पांच वाले व्यक्ति परिश्रम पूर्ण कार्य करने से बचते हैं. किसी भी कठिनाई मे या मुसीबत से यह जल्द ही उबर आते हैं मन से चंचल भी होते हैं.

इनके विचार द्रुतगामी होते है किसी भी बात का निर्णय ये तुरंत कर लेते हैं तथा कार्य को शीघ्रता के साथ करते हैं .नामांक 5 वालों का किसी एक कार्य मे मन नही रमता इस कारण यह लोग एक साथ कई कार्य करते देखे जा सकते हैं.  नामांक 5 वाले जल्द से धन कमाने की चाह रखते हैं और इन्हें धन भी अनेक कामों से प्राप्त होता है.

नामांक 5 वालों के लिए सावधानियां | Warnings for People with Namank 5

नामांक 5 वाले लोग ऐसे कार्य करने मे विश्वास रखते हैं जिसमें धन-लाभ जल्दी से हो सके अत: इस बात पर ध्यान दें कि जो भी कार्य करें वह सोच समझ कर करें ताकी हानी न उठानी पड़े. शीघ्र क्रोधित हो जाते है, किसी बात को सहन नही कर पाते है.

चिंतन मनन अधिक करने के कारण तनाव या सिरदर्द जैसी दिमागी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इनके स्वाभाव मे दृढ़ता देखी जा सकती है या यदि यह किसी बात पर अड़ जाएं तो कोई भी इनके विचार को नही बदल सकता.