नामांक 4 | What is the Impact of Namank 4 on Your Life

नामांक की गणना अंग्रेजी के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर की जाती रही है. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है, इनमें से किसी ने नौ अंक को स्थान दिया तो किसी ने स्थान नहीं दिया. आज भी लगभग सभी अंकशास्त्री नामांक की गणना इन्हीं प्राचीन तरीकों से करते आ रहे हैं. नामांक जीवन में आवश्यक बदलाव ला सकते हैं और हमारे जीवन को आशावादी दिशा प्रदान कर सकते है.

अपना नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम आप अपना नाम English मे लिखें . मान लें कि आपका नाम प्रभा है है. तो अब इस नाम को अंग्रेजी में Prabha  लिखें. इसके बाद नीचे दिये गये पंक्ति से इन Alphabate के नम्बर को लिख कर सभी अंक जोड़ें.

P = 8, R = 2, A = 1, B = 2, H = 8, A = 1.

अब इन अंकों को  जोड़ें  8 + 2 + 1 + 2 + 8 + 1= 22

कुल योग 4 बनता है, अत: आपका नामांक 4 होगा.

किसी व्यक्ति का नामांक यदि अनुकूल नही है तो अंक ज्योतिष या अंक शास्त्र द्वारा हम नाम में कुछ परिवर्तन करके उस नाम का महत्व एवं प्रभाव और भी अधिक बढा़ सकते हैं. इस प्रकार नामांक उस व्यक्ति के अनुकूल हो सकता है.

नामांक 4 गुण विशेषता | Qualities of Namank 4

नामांक 4 वाले स्वभाव से संवेदनशील होते है इस कारण इन्हें कोई बात जल्द ही छू जाती है. कब कौन सी बात पर इनकी भावनाओं को ठेस पहुँचे यह जान पाना कठिन होता है. नामांक 4 वाले भीड़ में भी अपने आपको अकेला महसूस करते हैं .

नामांक अंक 4 वाले व्यक्ति हर बात को विपरीत पक्ष से देखते हैं .किसी प्रकार के वाद विवाद मे या  बहस,  परिचर्चा मे यह े विरोधी रुख अपनाते है या अपना मत दोनो पक्षों के समान ही रखते हैं. नामांक चार वाले झगड़ालु प्रवृत्ति के नही होते है किंतु अपने कार्यों द्वारा यह दूसरों को अपना विरोधी बना लेते हैं तो कुछ ऐसे शत्रु भी बना लेते हैं जो चोरी छुपे इनका विरोध करते हैं.

नामांक चार वालों का शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. यह लोग परिश्रम भी खूब करते हैं अपने इसी परिश्रम के द्वारा यह धन भी खूब कमाते हैं. धन का संग्रह करना इनके लिए बहुत कठिन होता है क्योंकि नामांक 4 वाले खुले हाथों से खर्च करते हैं अपव्ययी होते हैं इस कारण धन की हानि भी उठानी पड़ सकती है.

नामांक 4 वाले प्रत्येक वस्तु को एक अलग ही दृष्टिकोण से देखते है. नामांक चार वाले व्यक्तियों का जीवन समाज सुधारक जैसा होता है. यह अपने कार्यों द्वारा प्रचलित रुढ़ियों को समाप्त करने का प्रयास भी करते हैं. नामांक चार वाले किसी भी कार्य को बहुत सोच समझ कर करने क प्रयास करते हैं. नामांक चार वालों के मित्र भी इन्ही के जैसे होते हैं. सूर्य से प्रभावित लोगों से इनकी अच्छी मित्रता होगी.

नामांक 4 वाले अपने हृदय के रहस्यों को आसानी से किसी के समक्ष नहीं प्रकट होने देते हैं. इनके जीवन परिवर्तन जल्दी जल्दी होते हैं जो आसानी से समझ नहीं आते कब क्या होगा यह पता नहीं चलता. जब इन्हें क्रोध आता है तो बहुत ज्यादा आता है लेकिन जल्द ही शांत भी हो जाता है.

नामांक 4 वालों के लिए सावधानियां | Warnings for People with Namank 4

नामांक चार वालों में निर्णय लेने की क्षमता अच्छी नही होती है. किसी भी चीज का निर्णय लेने मे प्राय: बहुत समय लेते हैं. नामांक 4 वाले कई बार लोभी या कृपण भी बन जाते हैं तथा अन्य जन को हानि पहुँचा कर अपना स्वार्थ सिद्ध करने का प्रयास भी करते हैं परंतु इन्हें अपनी गलती का जल्द अहसास हो जाता है और पछतावा भी करते हैं.

क्रोध की अधिकता के कारण लोग इन्हें झगड़ालु समझ बैठते हैं अत: नामांक 4 वालों को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए. नामांक चार वालों को आय से अधिक व्यय नहीं करना चाहिए अपव्ययी होने से बचें नहीं तो आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ सकता है. दूसरों पर भरोसा रखना सीखें तथा स्वतंत्र निर्णय लेने का प्रयास करें.

Categories: