नामांक 2 | What is the Impact of Namank 2 on Your Life

नामांक को सौभाग्य अंक भी कहते हैं. आज लगभग सभी अंकशास्त्री नामांक की गणना इसी प्राचीन तरीके से करते हैं. नामांक कि गणना के लिए कीरो पद्धति, सेफेरियल पद्धति तथा पाइथागोरस पद्धति का उपयोग किया जाता है, इनमें से किसी ने नौ अंक को स्थान दिया तो किसी ने स्थान नहीं दिया.

आज हम ऐसे अनेक लोगों को देख सकते हैं जिन्होंने अपने नाम में बदलाव करके उचित नामांक प्राप्त किया और सफलताओं को प्राप्त किया अत: हम इस नामांक में अनेक बदलाव कर सकते हैं जिस कारण इसे परिवर्तनशील भी कहा गया है. व्यक्ति के नाम के अक्षरों के कुल योग से बनने वाले अंक को नामांक कहा जाता है.

अपना नामांक जानने के लिये सर्वप्रथम आप अपना नाम English मे लिखें. मान लें कि आपका नाम मोनिका है. इसे Monika लिखें. इसके बाद नीचे दिये गये पंक्ति से इन Alphabate के नम्बर को लिख कर एकल अंक तक जोड़ें.

M = 4, O = 7 , N = 5, I = 1, K = 2 , A = 1

अब इन अंकों को  जोड़ें = 4 +7+5+1+2+1= 20

2 + 0 = 2

कुल योग = 2 अत: आपका नामांक 2 है.

स्वाभावगत गुण विशेषता | Behaviour and Qualities of Namank 2

नामांक 2 वाले जातकों में सहृदय के गुण विद्यमान होते हैं. इस नामांक के व्यक्ति का स्वभाव शांत, सहिष्णु, कल्पनाशील होता है. नामांक 2 वाले सरल हृदय के छल कपट से दूर रहने वाले होते हैं. कलात्मक तथा रोमांटिक  प्रवृत्ति के होते हैं.

नामांक 2 वाले लोग नामांक 1 वालों की ही भांति अनुवेषक तथा खोजी प्रवृति के होते हैं और नए विचारों को जानने की जिज्ञासा भी खूब होती है. किंतु यह अपने विचारों को 1 नामांक वालों की भांति क्रियांवित नही कर पाते है. मन से चंचल होने के कारण स्थाई होने का भाव कम ही होता है.

नामांक 2 वालों में शारीरिक कार्य करने से ज्यादा बौद्धिक कार्य करने की चाह रहती है जो अधिक परिलक्षित होती है. नामांक दो वाले व्यक्ति सभ्य, सुशील, मृदुभाषी होते हैं और लोग भी इनके इस व्यक्तित्व से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते. नामांक दो वाले मित्र भी जल्द ही बना लेते हैं सभी इनके सच्चे दिल के कायल होते हैं. इनके मित्रों की संख्या भी अच्छी ख़ासी होती है.

नामांक 2 वालों में दूसरे के मन के भेद को जान लेने की अदभुत क्षमता होती है. इसी के साथ इन्हें किसी न किसी का साथ हमेशा चाहिए होता है अकेलापन इन्हें पसंद नही आता. अत्यधिक कल्पनाशील होते हैं इनमें आत्मविश्वास की कमी होती है और थोड़ी थोड़ी देर मे ही इनके विचारों मे परिवर्तन होते रहते हैं.

सावधानी | Precautions

नामांक 2 वालों को अपनी कुछ कमियों को दूर करने का प्रयास भी करना चाहिए. इन्हें अपने विचारों और योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए स्थिरता को अपनाना चाहिए. नामांक 2 वाले अत्यधिक संवेदनशील होते हैं. यदि इन्हें उचित माहौल ना मिलें तो ये शीघ्र निराश हो जाते है. अत: अपनी इस कमी को दूर करने का प्रयास करें.

नामांक 2 वाले व्यक्तियों को ध्यान देना चाहिए की वह जो भी कार्य करें उसे पूरा अवश्य करें तभी सफलता प्राप्त होगी. मन को  विचलित होने से रोकें एक काम मे मन लगाने का प्रयास करें. भावुकता से बचें, उतावलापन छोड़ें तथा आत्मविश्वास को बढ़ाएं.

Categories: