भाग्यांक 8 | What is the Impact of Bhagyank 8 on Your Life

भाग्यांक जानने के लिये, जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष की आवश्यकता होती है. भाग्याँक  को संयुक्त रूप से अंकों को जोड़ कर प्राप्त किया जाता है. भाग्यांक में जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष का योग(जोड़) करना होता है और जो योग प्राप्त होता है वही भाग्यांक कहलाता है जैसे किसी व्यक्ति का जन्म 5 जून 1959 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक इस प्रकार ज्ञात करेंगे -  जन्म तारीख + जन्म माह + जन्म साल = भाग्यांक

जन्म तारीख  = 5

जन्म माह      = 6

जन्म साल     = 1959

5 + 6 + 1 + 9 + 5 + 9 = 35

3 + 5 = 8

इस प्रकार इस व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा.

भाग्यांक 8 का स्वभाव और गुण | Behaviour and Qualities of Bhagyank 8

भाग्यांक 8 वाले जातक का व्यक्तित्व असाधारण होता है जिसे समझ पाना किसी के लिए भी दुरूह हो सकता है. अधिकतर लोग इनके व्यक्तित्व के कारण इन्हें गलत समझ बैठते हैं किंतु यदि कोई इनके साथ लम्बे समय तक रहे तो वह इनकी महत्ता को जान सकता है.

भाग्यांक 8 वालों में दिखावा नहीं होता यह लोग वास्तविकता पर विश्वास करते हैं और अपनी भावनाओं को अपने भीतर छुपाए रखते हैं भाग्यांक आठ वाले जातक वास्तविकता को इतना परखते हैं कि इनके लिए जीवन कर्तव्य पालन मात्र हो जाता है.

भाग्यांक 8 वाले व्यक्ति का जीवन शनि ग्रह से भी प्रभावित रहता है. इन लोगों में चरमपंथी या अतिवादी रूप देखे जा सकते हैं. यह जो भी कार्य करते हैं उसे अपनी पूरी चेतना शक्ति के साथ पूर्ण करते हैं. यह अपने कार्य को आधा अधूरा नहीं छोड़ते.  भाग्यांक आठ अपने कार्य को पूरा करने में विश्वास रखते हैं.

भाग्यांक 8 का जीवन संघर्ष में से भरा रहता है अपने साहस और परिश्रम द्वारा यह अनेक उच्चाईयों को छूते हैं ख़तरों को साहस द्वारा समाप्त करने का प्रयास करते हैं, किसी भी कार्य को बड़ी लगन से करते है.

भाग्यांक 8 वाले लोग जिम्मेदार तथा गंभीर विचारों के स्वामी होते हैं. यदि यह किसी कि ज़िम्मेदारी अपने उपर लेते हैं तो उसे पूरा करने का प्रयास करते हैं जिसके कारण लोग आपको सम्मान प्रदान करेते हैं. भाग्यांक 8 वाले जातक स्वभाव से आप निर्भय, स्पष्टवादी व लग्नशील होते हैं अत: अपनी इच्छा पूर्ण करने के लिए बड़े से बड़ा त्याग भी करने को तैयार रहते हैं.

भाग्यांक 8  भाग्यवादी होते हैं परन्तु जीवन में अनेक कठिन कार्यों को करने का प्रयास करते रहते हैं. भाग्यांक 8 वाले कम बोलने में विश्वास करते हैं .राजनीति, सामाजिक कार्य, शिक्षण जैसे कई अन्य क्षेत्रों में आप  अपनी क्षमताओं को चमका सकते हैं.

भाग्यांक 8 के नकारात्मक पहलू | Negative Qualities of Bhagyank 8

भाग्यांक 8 वालों में सम्मान तथा सफलता प्राप्ति की लालसा हमेशा रहती है. यह तीव्रता के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं. इनमें प्रतिस्पर्द्धा और प्रतिद्वंद्वी होने की भावना भी खूब होती है. शीघ्रता पूर्वक आगे बढ़ने में तथा सफलता प्राप्ति के लिए कभी कभी भाग्यांक आठ वाले निष्ठुर भी हो जाते हैं. प्रत्येक कार्य को अपने अनुसार होते हुए देखना चाहते हैं. इस कारण लोग इन्हें अपना शत्रु समझ बैठते हैं.

भाग्यांक 8 वालों को जरूरत से ज्यादा किसी पर विश्वास नही करना चाहिए यह आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. भाग्यांक 8 के जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं अत: आप धैर्य न खोएं और अपने कार्यों की ओर अग्रसर बने रहें सफलता अवश्य प्राप्त होगी. भाग्यांक 8 अपनी महत्वाकांक्षाओं के कारण आप कभी कभी बहुत कठोर और जिद्दी हो सकते हैं.

Categories: