भाग्यांक 4 | What is the Impact of Bhagyank 4 on Your Life

भाग्याँक को संयुक्त रूप से अंकों को जोड़ कर प्राप्त किया जाता है. भाग्यांक जानने के लिये, जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष की आवश्यकता होती है. भाग्यांक में जन्म तिथि, जन्म माह तथा जन्म वर्ष का योग(जोड़) करना होता है और जो योग प्राप्त होता है वही भाग्यांक कहलाता है जैसे किसी व्यक्ति का जन्म 23 अक्तूबर 1967 है तो उसका भाग्यांक इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं.

जन्म तिथि =  23 = 2 + 3  = 5

जन्म माह   =  10 = 1+ 0   = 1

जन्म वर्ष    =  1960 = 1 + 9 + 6 + 0 = 16

=  1 + 6 = 7

=   5 + 1 + 7 = 13

=   1 + 3 = 4

इस प्रकार से इस व्यक्ति का भाग्यांक 4 है.

भाग्यांक 4 स्वभाव और गुण | Behaviour and Qualities of Bhagyank 4

भाग्यांक 4 एक महत्वपूर्ण अंक है अंक चार वालों में व्यवहार कुशलता को देखा जा सकता है. भाग्यांक 4 विचारों में परिवर्तनशील होता है. तथा विचारों में नवीनता लिए होते हैं भाग्यांक चार में लगन और धुन का पक्का होना देखा जा सकता है. आप किसी भी क्षेत्र में जाएं परन्तु अपने अथक परिश्रम से सफलता प्राप्त कर ही कर लेते हैं.

भाग्यांक चार वाले व्यक्तियों में तर्क वितर्क करने कौशल होता है इसलिए वाद-विवाद द्वारा यह दूसरों पर अपना अधिकार जमा सकते हैं. भाग्यांक 4 वालों को  क्रोध जल्दी आता है, परन्तु उतनी ही जल्दी ही शांत भी हो जाता है.  इसी कारण कुछ लोग आपके शत्रु बन जाते है.

भाग्यांक चार वाले कार्यों को धीमी गति के साथ किंतु दृढ़ निश्चय के साथ करते हैं. परंतु कार्य शैली एवं लगन गलत दिशा की ओर भी मुड़ सकती है जिस कारण इन्हें अनेक समस्याओं का सामना भी करना पड़ जाता है. अत: भाग्यांक 4 वालों को अपने आपको सही दिशा में प्रयत्नरत रहते हुए कार्य करना चाहिए.

भाग्यांक 4 वालों में धैर्य एवं सौम्यता का समावेश रहता है, भाग्यांक 4 वाले छोटी-छोटी बातों के करण जल्द ही गुस्सा नहीं होते और न उन पर अधिक ध्यान ही देते हैं. भाग्यांक चार वालों की ज़रूरतें तो अवश्य पूर्ण होती हैं लेकिन इच्छाओं की पूर्ति में काफी इंतजार करना पड़ सकता है.

भाग्यांक 4 धैर्य के साथ में निर्माण,इंजीनियरिंग और शिल्प कौशल के सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. भाग्यांक चार का झुकाव तकनीकी और विस्तृत लेखन की ओर हो सकता है. कला, संगीत में संभावना बन सकती हैं, कई कुशल चिकित्सकों और सर्जनों का भाग्यांक 4 देखा जा सकता है. दरअसल, आप व्यवसायों में जो योजना, संगठन, विनियमन से संबंधित हो सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

भाग्यांक 4 वालों के जीवन कोई भी घटना अकस्मात ही घट सकती है क्योंकि भाग्यांक चार राहु से प्रभावित होता है इस कारण जीवन में उथल पुथल कभी भी मच सकती है, भाग्यांक चार वाले स्वयं को अनेक कार्यों में उलझाए रखते हैं तथा यह जीवन में कितने भी ऊँचे ओहदे प्राप्त करें परंतु अपनी उपलब्धियों से शांत नहीं रहते.

भाग्यांक 4 वाले एक अच्छे समाज सुधारक बन सकते हैं यह लोग समाज में व्याप्त कुरीतियों तथा रूढ़ियों को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण है, कोई संदेह नहीं है, दायित्वों को पूरा कर रहे हैं, और बेहद व्यवस्थित है. आप गंभीर, ईमानदार और वफादार हैं.

भाग्यांक 4  के नकारात्मक पक्ष | Negative Qualities of Bhagyank 4

भाग्यांक चार वालों को किसी की भी निन्दा नहीं करनी चाहिए दूसरों की निंदा करने के बजाय उनके गुणों पर ध्यान केंद्रित करें ऐसा करने से दूसरों की दृष्टि में भी इनका सम्मान बढ़ेगा तथा लोग आपके महत्व को समझ सकेंगे.

भाग्यांक चार वालों को धन का संचय अवश्य करना चाहिए क्योंकि आपने खर्च करने की चाहत खूब होती है तथा धन भी बहुत मेहनत से कमाते हैं. अत: बचत करना सीखें करें अन्यथा कष्टकारी रहेगा.

अनजान लोगों से बच कर रहें क्योंकि यह आपको नुकसान पहुँचा सकते हैं, यात्रा के दौरान आप किसी पर विश्वास न करें अन्यथा हानि या समस्या का सामना करना पड़ सकता है.