तीन और चार मुखी रुद्राक्ष | Teen and Char Mukhi Rudraksha

तीन मुखी रुद्राक्ष | Teen Mukhi Rudraksha

तीन मुखी रुद्राक्ष अग्नि देव का स्वरूप माना गया है. इस त्रिमुखी मुखी रुद्राक्ष के सत्तारूढ़ ग्रह मंगल हैं. यह रूद्राक्ष स्त्री हत्या जैसे पापों से मुक्ति दिलाता है. इस रूद्राक्ष को पहनने से व्यक्ति हीन भावनाओं से मुक्त होता है. इसे धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है. यह तीन मुखी रुद्राक्ष चिंताओं मानसिक परेशानियों को समाप्त करने में सहायक होता है.

तीन मुखी रुद्राक्ष को ब्रह्मा, विष्णु और महादेव का रूप भी माना गया है

त्रिमुखी रुद्राक्ष का संबंध इच्छा, ज्ञान, क्रिया तथा पृथ्वी, आकाश और पाताल से है. यह रुद्राक्ष शक्ति एवं प्रसन्नता प्रदान करने वाला होता है. तीन मुखी रुद्राक्ष स्वास्थ्य, धन और ज्ञान को उत्तम करता है. इस रुद्राक्ष को पहनने से सभी रोगों से मुक्त हो जाता है तथा प्रतिद्वंदियों पर विजय प्राप्त करता है.

त्रिमुखी मुखी रुद्राक्ष के लाभ | Benefits of Teen Mukhi Rudraksha

इसे पहने से रक्त में शुद्धता बनी रहती है, व्यक्ति स्वस्थ और सक्रिय रहता है. इसे धारण करने से आत्मविश्वास और ऊर्जा शक्ति में वृद्धि होती है. यह खेल में सफलता प्रदान करता है. जैसे अग्नि प्रत्येक वस्तु को शुद्ध कर देती है उसी प्रकार तीन मुखी पहनने वाला व्यक्ति भी अपने पापों का शमन कर देता है. पापों से मुक्त हो शुद्ध होकर सात्विक जीवन जीता है.

त्रिमुखी मुखी रुद्राक्ष से स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Teen Mukhi Rudraksha

तीन मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से अनेक रोगों में लाभ मिलता है और सब पापों को शुद्ध करने में मदद करता है.

त्रिमुखी रुद्राक्ष पीलिया जैसे रोग तथा रक्त दोष, प्लेग, चेचक, पाचन समस्याओं में लाभदायक होता है

तीन मुखी रुद्राक्ष का मंत्र | Teen Mukhi Rudraksha Mantra

ॐ क्लीं नमः , ॐ नमः शिवाय

मंगलवार को "ॐ नमो नारायणाय नम:" मंत्र का जप करके धारण करें.

चार मुखी रुद्राक्ष | Char Mukhi Rudraksha

चार मुखी रूद्राक्ष को ब्रह्मा तथा देवी सरस्वती का प्रतिनिधि माना गया है. बुध इनके संचालक है इस कारण यह चार मुखी रूदाक्ष शिक्षा के क्षेत्र में खूब सफलता देता है.चार मुखी रुद्राक्ष बुध के हानिकारक प्रभाव को समाप्त करने और देवी सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए है उत्तम है. इसे धारण करने से व्यक्ति विद्या का ज्ञान अर्जित करने की योग्यता प्राप्त करता है.

जिनकी स्मरण क्षति कमजोर हो उन्हें इस चतुर्मुखी रूद्राक्ष को धारण करने से चमत्कारी लाभ प्राप्त होता है. यह रुद्राक्ष छात्रों और विद्वानों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. यदि कोई मंद बुद्धि हो तो उसे इस चार मुखी रुद्राक्ष को धारण कराएं इसे धारण करके व्यक्ति की बुद्धि भी तीव्र होती है तथा योग्यता का संचार होता है. बुद्धि और ज्ञान की प्राप्ति तथा सभी प्रकार के मानसिक रोग दूर होते हैं. शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहता है यह रुद्राक्ष सृजनशील व्यक्ति के लिए बहुत उपयोगी है.

चतुर्मुखी रुद्राक्ष के लाभ | Benefits of Char Mukhi Rudraksha

चार मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से दिमागी कमज़ोरी दूर होती है. सात्विक विचारों तथा धर्म के प्रति आस्था को बढ़ाता है. स्नायु तथा मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है चार मुखी रुद्राक्ष बच्चों का दिमाग तेज करता है. यह छात्रों के लिए बहुत लाभदायक है, स्मरण शक्ति को बढ़ाता है तथा विद्या अध्ययन करने की शक्ति प्रदान करता है. मानसिक रोगी के लिए भी उत्तम है.

चार मुखी रुद्राक्ष के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Char Mukhi Rudraksha

यह बौद्धिक सुस्ती, संचार में कठिनाई और भी मन की विक्षिप्त विचारों को दूर करने में सहायक है. यह रुद्राक्ष स्वस्थ मन और शरीर को प्रदान करता है. बुद्धि, एकाग्रता, और ज्ञान को बढ़ाने में मददगार है. मनोरोग, मस्तिक विकार, लकवा, त्वचा रोग, नासिका रोग, दमा रोगों को दूर करने में सहायक है.

चार मुखी रुद्राक्ष मंत्र | Char Mukhi Rudraksha Mantra

‘ॐ ह्रीम नमः’

चार मुखी रूद्राक्ष को "ॐ ब्रह्म देवाय नम:" मंत्र से अभिमंत्रित कर धारण करें.