एक मुखी रुद्राक्ष और दो मुखी रुद्राक्ष | Ek Mukhi Rudraksha and Do Mukhi Rudraksha

एकमुखी रूद्राक्ष | Ek Mukhi Rudraksha

एक मुखी रुद्राक्ष का प्रतीक भगवान शिव को माना जाता है तथा इस एकमुखी रुद्राक्ष का सतारुढ़ ग्रह सूर्य है अत: सूर्य द्वारा शुभ फलों की प्राप्ति तथा सूर्य की अनुकूलता हेतु इसे धारण किया जाता है. एक मुखी रुद्राक्ष भगवान शिव का रूप है. एक मुखी रुद्राक्ष आध्यात्मिकता का प्रकाशक बनकर मुक्ति का मार्ग प्रश्स्त करता है. इसे पूजने तथा धारण करने से व्यक्ति के समस्त दुखों एवं पापों का शमन होता है तथा शांति एवं सुख प्राप्त होता है.

एक मुखी रूद्राक्ष के लाभ | Benefits of Ek Mukhi Rudraksha

एक मुखी रूद्राक्ष में भगवान शिव विराजमान रहते है. इसे धारण करके मनुष्य भगवान शंकर की कृपा को प्राप्त करता है. जहाँ यह होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है. एक मुखी रूद्राक्ष धारण करने से शत्रु पराजित होते हैं तथा अकाल मुत्यु का भय समाप्त हो जाता है. इसके पूजन से सभी कुछ प्राप्त हो जाता है.

एक मुखी रुद्राक्ष के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Ek Mukhi Rudraksha

एक मुखी रुद्राक्ष का उपयोग करने से नेत्रों की ज्योती तीव्र होती है. सिरदर्द , हृदय रोग , नजर दोष ,उदर संबंधी रोग जैसी अनेक व्याधियों से छुटकारा मिलता है. स्नायु रोग ,अतिसार से संबंधित रोगों को दूर करने में एक मुखी रुद्राक्ष लाभदायक होता है.

एक मुखी रूद्राक्ष का रूप | Appearance of Ek Mukhi Rudraksha

एक मुखी रूद्राक्ष गोलाकार रूप में तथा काजू दाना रूप वाला भी होता है. गोलाकार रूपी रुद्राक्ष मिलना दुर्लभ होता है. एक मुखी श्वेत रुद्राक्ष बेहद उत्तम माना जाता है.

एक मुखी रुद्राक्ष का मंत्र | Ek Mukhi Rudraksha Mantra

ॐ नमः शिवाय ,

ॐ नमः ह्रीम

दो मुखी रूद्राक्ष | Do Mukhi Rudraksha

दो मुखी रूद्राक्ष अर्धनारीश्वर अर्थात शिव और शक्ति का स्वरूप है. दो मुखी रूद्राक्ष चंद्र देव का प्रतिनिधित्व करता है, चंद्र की शांति एवं उससे संबंधी पीडा़ एवं रोग से मुक्त करने में सहायक होता है. दोमुखी रूद्राक्ष को धारण करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है तथा दांपत्य जीवन में सुख, शांति प्राप्त आती है. इसे धारण करने वाले को वैभव की प्राप्ति होती है गोवध जैसे पाप से मुक्ति मिलती है.

द्विमुखी रूद्राक्ष के लाभ | Benefits of Do Mukhi Rudraksha

द्विमुखी रुद्राक्ष धन-धान्य और सत्संगति से युक्त होकर शांत व पवित्र गृहस्थ जीवन का आशीर्वाद प्रदान करता है. वैवाहिक जीवन में होने वाले क्लेशों एवं मनमुटाव के निवारण हेतु यह दोमुखी रुद्राक्ष अत्यंत उत्तम माना गया है. इसको धारण करने से चंद्रमा की अनुकूलता से मानसिक शांति मिलती है यह विशेष रूप से गुरु-शिष्य, पिता-पुत्र व मित्रों के संबंधों में मतभेदों को दूर करता है.

दो मुखी रुद्राक्ष के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Do Mukhi Rudraksha

शिव तथा पार्वती का रूप द्विमुखी रुद्राक्ष धारण करने से वात संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है. मोटापा, नेत्र दोष, हृदय, फेफड़े इत्यादि रोगों को दूर करने में सक्षम है.

दो मुखी रुद्राक्ष मंत्र | Do Mukhi Rudraksha Mantra

ॐ नमः शिवाय दो मुखी रुद्राक्ष को सोमवार के दिन ‘ॐ अर्धनारीश्वर देवाय नम:’ मंत्र का जप करते हुए धारण किया जाता है.