उन्नीस मुखी रुद्राक्ष और बीस मुखी रुद्राक्ष | Unees Mukhi Rudraksha and Bees Mukhi Rudraksha

उन्नीस मुखी रुद्राक्ष भगवान शिव-पार्वती तथा गणेश जी का प्रतीक माना गया है. यह रुद्राक्ष प्रभु नारायण का प्रतिनिधित्व करता है. जो भी इसे धारण करता है वह सभी सांसारिक सुखों को प्राप्त करता है तथा  जीवन में कोई कमी नहीं रहती. वित्तीय प्रगति के लिए यह 19 मुखी रूद्राक्ष सबसे अच्छा माना गया है. उन्नीस मुखी रुद्राक्ष आर्थिक समृद्धि के लिए पहना जाता है. उन्नीस धारण करने से भगवान नारायण और लक्ष्मी मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसे धारण करने पर त्रिदेवों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

उन्नीस मुखी रुद्राक्ष लाभ | Benefits Unees Mukhi Rudraksha

19 मुखी रुद्राक्ष को पहनने से व्यक्ति को अपने कामों में पदोन्नति प्राप्त होती है. व्यवसाय में लाभ होता है, तथा मान सम्मान भी प्राप्त होता है. जीवन में सफलता और सभी प्रकार के सुख मिल जाते हैं. यह रुद्राक्ष, धन, पत्नी, संतान का सुख प्रदान करता है. इस रुद्राक्ष को धारण करने वाले को नियमित रुप से मंदिर जाकर भगवान शिव, देवी पार्वती और श्री गणेश को दूध, दही, पानी और बिल्व पत्र चढ़ाने चाहिए ऐसा करने से उसे भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

उन्नीस मुखी रुद्राक्ष के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Unees Mukhi Rudraksha

उन्नीस मुखी रुद्राक्ष अनेक रोगों का शमन करने में सहायक है यह मधुमेह को नियंत्रित करता है, यौन समस्याओं, उच्च रक्तचाप जैसी बिमारियों को दूर करता है. इस रुद्राक्ष को शुद्ध विधि और मंत्र द्वारा पूजकर धारण करने से बीमारी से बचाव होता है, रक्त विकारों और रीढ़ की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है.

उन्नीस मुखी रुद्राक्ष मंत्र | Unees Mukhi Rudraksha Mantra

‘ॐ नमः शिवाय’

यह रुद्राक्ष सोमवार को मंत्र जाप द्वारा धारण करना चाहिए इसे लाल धागे के साथ या सोने, चाँदी इत्यादि में उपयोग कर सकते हैं. यह भगवान विष्णु के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए इसे नारायण रुपम रूद्राक्ष कहा जाता है.उन्नीस मुखी रूद्राक्ष को पहनने से गुण, सुंदरता और सफलता के साथ भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी का साथ मिलता है. व्यक्ति सही जीवन साथी को पाता है. यह नौकरी, व्यावसायिक शिक्षा में कठिनाई और ग्रहों की पीड़ा को दूर करता है.

बीस मुखी रुद्राक्ष | Bees Mukhi Rudraksha

बीस मुखी रुद्राक्ष के सत्तारुढ़ देवता भगवान ब्रह्मा है. ब्रह्मा, विष्णु और महेश की शक्तियों के रूप में इस रुद्राक्ष में आठ दिक्पालों, आठ दिशाओं के परमेश्वर और नौ ग्रह भी निहित हैं. बीस मुखी रूद्राक्ष को धारण करने वाला सत्य का आचरण करता है, ज्ञान एवं मानसिक शांति को पाता है. इस रुद्राक्ष भगवान शिव के प्रति की गई भक्ति को उन तक पहुँचाने में सक्षम होता है. भगवान शिव उन्हें 20 मुखी रुद्राक्ष के साथ आशीर्वाद देते हैं और अपने पापों का अंत करके व्यक्ति को मोक्ष (मुक्ति) प्रदान करते हैं.

बीस मुखी रुद्राक्ष लाभ | Benefits of Bees Mukhi Rudraksha

20 मुखी रुद्राक्ष आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान करता है. प्राचीन वैदिक ग्रंथों के अनुसार इस रूद्राक्ष को उपयोग में लाने से व्यक्ति को भूत, पिशाच, सांप एवं अन्य भयानक वस्तुओं का भय नही सताता. यह रुद्राक्ष बुरी शक्तियों के विरुद्ध संरक्षण का कार्य करता है.
यह रुद्राक्ष विश्वासु मुनि साधु का प्रतीक भी माना जाता है, जो भी इसे विधि विधान सहित धारण करता है वह अगाध भक्ति में लीन रहता है.

बीस मुखी रुद्राक्ष मंत्र | Bees Mukhi Rudraksha Mantra

‘ ॐ नमः शिवाय ’

सोमवार के दिन इस बीस मुखी रुद्राक्ष को धारण करें. इस रूद्राक्ष के पहनने से ज्ञान, मानसिक शांति और बेहतर दृश्य शक्ति प्राप्त होती है. बीस मुखी रुद्राक्ष ओंकार के रूप में अलख निरंजन से संबंधित है. यह प्रवर्तक है तथा ब्रह्मांड की सुरक्षा करता है.

इस रूद्राक्ष को पहनने से भगवान कुबेर द्वारा धन धान्य की प्राप्ति होती है.

सांसारिक सुख, व्यापार और समृद्धि मिलती है. बीस मुखी रूद्राक्ष ऑनलाइन व्यापार से जुडे़ हुए लोगों के लिए सबसे अच्छा है, इसके अतिरिक्त कई कंपनियों के कार्यकर्ता, राजनीतिक नेताओं, निर्देशकों, कानूनी सलाहकार आदि के लिए भी उपयोगी है.

बीस मुखी रुद्राक्ष स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Bees Mukhi Rudraksha

20 मुखी रुद्राक्ष नेत्र दृष्टि समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत उपयोगी होता है. माना जाता है कि सर्प के काटने से बचाता है यह रुद्राक्ष दिमागी शक्ति को बढ़ाता है, क्रूर ग्रहों के अशुभ प्रभावों से मुक्ति दिलाता है. तंत्र विद्या साधना में उपयोगी है.

Categories: